scriptBajaj Chetak और Ather 450 में जानें कौन है बेहतर, खरीदने से पहले पढ़ें कंपैरिजन | Bajaj Chetak vs Ather 450 know which is better | Patrika News
बाइक रिव्‍यूज

Bajaj Chetak और Ather 450 में जानें कौन है बेहतर, खरीदने से पहले पढ़ें कंपैरिजन

Bajaj Chetak VS Ather 450
फीचर्स की बात करें तो इन दोनों ही स्कूटरों में फुल एलईडी लाइटिंग सिस्टम दिया गया है।

Oct 23, 2019 / 02:36 pm

Pragati Bajpai

chetak_vs_ather.jpg

नई दिल्ली: Bajaj Auto ने हाल ही में अपने लीजेंडरी स्कूटर Chetak का इलेक्ट्रिक वर्जन मार्केट में उतारा है। लुक्स और डिजाइन में तो इस स्कूटर ने सबका दिल जीत लिया लेकिन इसे पॉवर और परफार्मेंस से लेकर हर छोटी बड़ी बात के लिए मार्केट में पहले से मौजूद Ather 450 से कंपेयर किया जा रहा है। तो अगर आप भी इन दोनो इलेक्ट्रिक स्कूटर के बीच में समझ नहीं पा रहे हैं कि कौन सा खरीदना आपके लिए बेहतर होगा तो पढ़ें ये आर्टिकल क्योंकि इसमें हम आपको इन दोनों स्कूटरों का कंपैरिजन बता रहे हैं ।

टेस्टिंग के दौरान नजर आई इलेक्ट्रिक Mahindra KUV100, सामने आईं ये खूबियां

बैटरी- सबसे पहले बात करते हैं बैट्री की, अथर 450 में 5.4kW का इलेक्ट्रिक मोटर दिया गया है जबकि बजाज चेतक में 4kW की मोटर का इस्तेमाल किया गया है। इन दोनों स्कूटर्स की बैटरी IP67 रेटेड है, यानि बारिश के दौरान चलाने पर भी इन स्कूटर्स को कोई नुकसान नहीं हैं । 1 मीटर की गहराई तक पानी में डूबे रहने पर भी बैटरी को कोई नुकसान नहीं होगा। फिर भी बैटरी की पॉवर के आधार पर आप कह सकते हैं कि चोतक पॉवर के मामले में अथर से कमजोर हैं।

फीचर्स
फीचर्स की बात करें तो इन दोनों ही स्कूटरों में फुल एलईडी लाइटिंग सिस्टम दिया गया है। अथर 450 में 7-इंच का फुल कलर टीएफटी टचस्क्रीन और चेतक इलेक्ट्रिक में फुल डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर है। दोनों स्कूटर्स को मोबाइल ऐप के माध्यम से स्मार्टफोन से कनेक्ट किया जा सकता है। इसके अलावा दोनों में रिवर्स पार्किंग असिस्ट फीचर भी मौजूद है।

BS-6 पेट्रोल इंजन से लैस हुई Honda city, मिलेंगे ये 4 वेरिएंट्स

माइलेज-

अथर 450 में इको, राइड और स्पोर्ट नाम से तीन राइडिंग मोड हैं। कंपनी का दावा है कि फुल चार्ज पर यह स्कूटर 55 किलोमीटर- 75 किलोमीटर तक चलेगा। बजाज चेतक में इको और स्पोर्ट नाम से दो राइडिंग मोड दिए गए हैं। फुल चार्ज पर यह इलेक्ट्रिक स्कूटर 85 किलोमीटर से 95 किलोमीटर तक चलेगा।

चार्ज-

चेतक के साथ सबसे बड़ी समस्या इसकी चार्जिंग है । कंपनी ने इसमें रिमूवेबल बैटरी नहीं दी है। इसकी बैटरी को स्कूटर से निकालकार कहीं दूसरी जगह चार्ज करने का ऑप्शन नहीं है। अथर 450 को 5 amp सॉकिट से पूरी तरह से चार्ज करने में लगभग 4 घंटे लगते हैं। फास्ट चार्जिंग पॉइंट से यह 1 किलोमीटर प्रति मिनट के हिसाब से चार्ज किया जा सकता है।

Glanza के बाद maruti और toyota ने किया इलेक्ट्रिक कार का ऐलान, जानें कब होगी लॉन्च

कीमत- अथर 450 की कीमत बेंगलुरु में 1.13 लाख रुपये है। वहीं चेतक की कीमत के बारे में अभी तक कोई खुलासा नहीं हुआ है। उम्मीद है कि इसकी कीमत 1.1 लाख रुपये तक हो सकती है।

Home / Automobile / Bike Reviews / Bajaj Chetak और Ather 450 में जानें कौन है बेहतर, खरीदने से पहले पढ़ें कंपैरिजन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो