scriptसीरो सर्वे: जिले के 7 प्रतिशत लोगों को हुआ कोरोना और उन्हें पता नहीं चला | 7 percent people of the district got corona and they did not know | Patrika News

सीरो सर्वे: जिले के 7 प्रतिशत लोगों को हुआ कोरोना और उन्हें पता नहीं चला

locationबिलासपुरPublished: Oct 04, 2020 11:16:56 pm

Submitted by:

Karunakant Chaubey

बिलासपुर और पेड्रा को मिलकार 500 सैंपल लिए गए थे जिसमें 36 में एंटीबॉडीज मिले हैं। बिल्हा विकासखंड के 282 में से 28 और पेंड्रा विकासखंड के 218 में से आठ सैंपल पॉजिटिव हैं। यानी बिलासपुर जिले में 7.2 प्रतिशत लोगों के शरीर में एंटीबॉडीज पाई गई है। सॢवलेंस के लिए शहरी और ग्रामीण दोनों इलाकों से सैंपल लिए गए थे।

बिलासपुर. सीरो सॢवलेंस के लिए जिले से आम नागरिकों के औसतन 240 और उच्च जोखिम वर्गों से 260 सैंपल लिए गए थे जिसमें 7 प्रतिशत लोगो के अंदर एंटीबॉडीज पाई गई यानी ये लोग संक्रमित हुए और इन्हें पता भी नहीं चला। जिसका मतलब संक्रमण आम लोगों में फैल चुका है। इसका खुलासा सीरो सॢवलेंस की रिपोर्ट में हुआ है। दरअसल आईसीएमआर (रीजनल मेडिकल रिसर्च सेंटर) भुवनेश्वर द्वारा राज्य शासन के स्वास्थ्य मिशन के सहयोग से दस जिलों के 20 विकासखंड़ों के 60 क्लस्टर्स में सीरो सॢवलेंस के लिए सैंपल संकलित किए गए थे।

बिलासपुर और पेड्रा को मिलकार 500 सैंपल लिए गए थे जिसमें 36 में एंटीबॉडीज मिले हैं। बिल्हा विकासखंड के 282 में से 28 और पेंड्रा विकासखंड के 218 में से आठ सैंपल पॉजिटिव हैं। यानी बिलासपुर जिले में 7.2 प्रतिशत लोगों के शरीर में एंटीबॉडीज पाई गई है। सॢवलेंस के लिए शहरी और ग्रामीण दोनों इलाकों से सैंपल लिए गए थे। सीरो सॢवलेंस की रिपोर्ट के अनुसार बिलासपुर जिला चौथे नंबर पर है। जहां सर्वाधिक लोगों में एंटीबॉडीज पाई गई है। इसके साथ ही रायपुर में 502 सैंपलों में 66 पॉजिटिव पाए गए हैं।

यानी 13.06 प्रतिशत में एंटीबॉडीज पाई गई है जो प्रदेश में पहला स्थान पर है वहीं दूसरे स्थान पर दुर्ग है जहां 499 सैंपलों में 43 पॉजिटिव पाए गए हैं। यानी 8.61 प्रतिशत में एंटीबॉडीज पाई गई है। तीसरे नंबर पर जांजगीर चांपा है। जहां 500 लोगों में से 41 लोगों में पॉजिटिव पाए गए यानी 8.2 प्रतिशत में एंटीबॉडीज पाई गई। इसके अलावा राजनांदगांव के 3.75 प्रतिशत, जशपुर के 1.51 प्रतिशत, बालौदाबाजार-भाठापारा के 5.57 प्रतिशत, कोरबा के 2.79 प्रतिशत, मुंगेली के 3.64 प्रतिशत लोगों के शरीर में एंटीबॉडीज पाई गई है।

जहां ज्यादा संक्रमित मिले उस ब्लॉक में जांच ही नहीं

जिले में सर्वाधिक संक्रमित मरीज मस्तूरी ब्लॉक में मिले थे लेकिन स्वास्थ्य विभाग ने इस ब्लॉक की जांच कराई ही नहीं। इसके बदले पेड्रा ब्लॉक में टीम को भेज दिया। ऐसे में जिले में कम लोगों में ही एंटीबॉडीज मिली है। यदि मस्तूरी के केवटाडीह और डगनिया गांव के लोगों के सैंपल सीरो सर्वें के लिए भेजा जाता तो हो सकता है कि बिलासपुर जिले से ही सर्वाधिक लोगों में एंटीबॉडीज पाई जाती।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो