scriptहवाई सेवा मामला : नाइट लैंडिंग के लिए बिलासा एयरपोर्ट तैयार, हाईकोर्ट ने राज्य शासन को दिया यह निर्देश | Air service case: Bilasa airport is ready for night landing, High Court gave this order to the state government | Patrika News
बिलासपुर

हवाई सेवा मामला : नाइट लैंडिंग के लिए बिलासा एयरपोर्ट तैयार, हाईकोर्ट ने राज्य शासन को दिया यह निर्देश

Bilaspur News: बिलासपुर हाईकोर्ट में हवाई सेवा मामले की सुनवाई के दौरान बुधवार को याचिकाकर्ताओं की ओर से फ्लाइट के लिए टिकट बुक करने वाले यात्रियों के आंकड़े प्रस्तुत किए गए।

बिलासपुरApr 25, 2024 / 04:38 pm

Khyati Parihar

Chhattisgarh news, bilaspur news, high court
Chhattisgarh News: बिलासपुर हाईकोर्ट में हवाई सेवा मामले की सुनवाई के दौरान बुधवार को याचिकाकर्ताओं की ओर से फ्लाइट के लिए टिकट बुक करने वाले यात्रियों के आंकड़े प्रस्तुत किए गए। कोर्ट को यह जानकारी भी दी गई कि एयरपोर्ट में आधारभूत संरचना के कार्य पूरे हो चुके हैं। अब राज्य शासन को नाइट लैंडिंग के लिए आवेदन करना चाहिए। कोर्ट ने इससे सहमत होकर राज्य शासन को आवेदन करने के निर्देश दिए हैं। पिछली सुनवाई के दौरान अलायंस एयर ने यात्रियों की कमी के कारण जबलपुर और प्रयागराज की फ्लाइट रद्द करने की बात कही थी थी। इस पर याचिकाकर्ता की ओर से पैसेंजर चार्ट प्रस्तुत किया।
इसमें दोनों फ्लाइट के लिए पर्याप्त पैसेंजर होने की जानकारी दी गई। जबलपुर की फ्लाइट से आने-जाने वाले पैसेंजर की औसत संख्या 38 और 56 बताई गई। इसी तरह प्रयागराज आने जाने वाले यात्रियों की संख्या औसत 50 और 58 बताई गई। कोर्ट ने इस पर अलायंस एयर को जवाब देने के निर्देश दिए। प्रकरण की अगली सुनवाई 8 मई को रखी गई है।
यह भी पढ़ें

हत्या या आत्महत्या! बिलासपुर में युवक की इस हल में मिली लाश, देखकर पुलिस का चकराया सिर

फ्लाइट ब्रेक का मुद्दा उठा

सुनवाई के दौरान बुधवार को फ्लाइट ब्रेक का मुद्दा प्रमुख तौर पर उठाया गया। याचिकाकर्ता के वकीलों ने बताया कि कोलकाता फ्लाइट सिर्फ दो दिन उड़ान के बाद ही रोक दी गई। दिल्ली और प्रयागराज के लिए फ्लाइट में भी कटौती की जा रही है। गौरतलब है कि महीने भर पहले बिलासपुर से कोलकाता के लिए फ्लाइट शुरू की गई थी लेकिन अब इसे नियमित नहीं चलाया जा रहा है। शेड्यूल के मुताबिक कोलकाता से फ्लाइट सुबह 7.05 बजे उड़ान भरकर 8.55 बजे चकरभाठा पहुंच रही थी। यही फ्लाइट 9.35 बजे उड़ान भरकर 11.25 बजे कोलकाता पहुंचेगी। इसी तरह दिल्ली की फ्लाइट वहां से 7 बजे उड़ान भरकर 9.30 बजे पहुंचेगी और 10.10 बजे उड़ान भरकर 12.40 बजे दिल्ली लौटेगी। उस समय एलायंस एयर की ओर से कहा गया था कि दिल्ली-कोलकाता के साथ ही अन्य महानगरीय हवाई सेवा के संबंध में शेड्यूल छत्तीसगढ़ सरकार से एमओयू साइन होने के बाद जारी किया जाएगा। हालांकि इस पर काम नहीं हो सका और उड़ान में बार बार कटौती की जा रही है।

यात्री न मिलने के तर्क पर उठाए सवाल

याचिकाकर्ताओं की ओर से बताया गया कि बिलासपुर से जबलपुर, प्रयागराज, दिल्ली, भोपाल, इंदौर, कोलकाता के लिए फ्लाइट शुरू की गई, लेकिन कई फ्लाइट ऐसी हैं जिन्हें 5 दिनों में ही बंद कर दिया गया। विमान सुविधा बिलासपुर नहीं बल्कि पूरे संभाग की जरूरत है। बिलासपुर संभाग में आठ जिले आते हैं और यहां एनटीपीसी, एसईसीएल का हेड क्वार्टर, दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे का बिलासपुर जोनल कार्यालय, हाईकोर्ट, जिंदल आयरन फैक्ट्री, पवार प्लांट और कई छोटी बड़ी निजी कंपनियां है। यहां हजारों लोग आना-जाना करते हैं। यह संभव ही नहीं की यात्री ना मिले लेकिन एयरलाइंस कंपनी की मनमानी जारी है।

Home / Bilaspur / हवाई सेवा मामला : नाइट लैंडिंग के लिए बिलासा एयरपोर्ट तैयार, हाईकोर्ट ने राज्य शासन को दिया यह निर्देश

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो