scriptमल्टी सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल का अगले महीने होगा शुभारंभ, इस दिन से शुरू होगी भर्ती प्रक्रिया….ऐसे कर सकेंगे आवेदन | Multi Super Specialty Hospital will be inaugurated next month Bilaspur | Patrika News
बिलासपुर

मल्टी सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल का अगले महीने होगा शुभारंभ, इस दिन से शुरू होगी भर्ती प्रक्रिया….ऐसे कर सकेंगे आवेदन

Bilaspur News: बिलासपुर केन्द्र व राज्य सरकार के सहयोग से कोनी में 200 करोड़ रुपए की लागत से निर्माणाधीन मल्टी स्पेशलिटी हॉस्पिटल का शुभारंभ अगले महीने यानी मार्च में संभावित है। वर्तमान में इंफ्रास्ट्रक्चर का काम 95 फीसदी पूरा हो चुका है, जांच मशीनों के इंस्टालेशन का काम जोरशोर से चल रहा है।

बिलासपुरFeb 29, 2024 / 11:53 am

Khyati Parihar

new_hospital.jpg
Chhattisgarh News: बिलासपुर केन्द्र व राज्य सरकार के सहयोग से कोनी में 200 करोड़ रुपए की लागत से निर्माणाधीन मल्टी स्पेशलिटी हॉस्पिटल का शुभारंभ अगले महीने यानी मार्च में संभावित है। वर्तमान में इंफ्रास्ट्रक्चर का काम 95 फीसदी पूरा हो चुका है, जांच मशीनों के इंस्टालेशन का काम जोरशोर से चल रहा है। अस्पताल के शुरू होने पर स्टेप वाइज इलाज शुरू होगा। प्रथम चरण में ओपीडी शुरू होगी, दूसरे चरण में ऑपरेशन और फिर भर्ती प्रक्रिया शुरू की जाएगी।
इंफ्रास्ट्रक्चर का काम 95 फीसदी पूरा, जांच मशीनों का इंस्टालेशन जोरशोर से हो रहा

मल्टी स्पेशलिटी हॉस्पिटल के शुभारंभ की उल्टी गिनती शुरू हो गई है। संभावना जताई जा रही है कि लोकसभा चुनाव की आचार संहिता लगने से पहले ही इसका लोकार्पण शुरू हो जाएगा। वर्तमान में अस्पताल के इंफ्रास्ट्रक्चर का काम लगभग 90 फीसदी पूरा हो चुका है। इलेक्ट्रिक वायरिंग का काम बचा था वो भी हो गया है। छिटपुट काम बचा है, वह भी प्रक्रियारत है। 80 जांच उपकरण खरीद लिए गए हैं। इसमें 55 मशीनों के इंस्टालेशन का काम किया जा रहा है। जबकि 20 उपकरण इंस्टाल कर लिए गए हैं। हालांकि अभी विशेषज्ञ डॉक्टरों की फैकल्टी पूरी नहीं हो पाई है। क्लॉस- 3 व 4 स्टाफ की भर्ती प्रक्रिया पीएससी लेबल से होगी।
यह भी पढ़ें

खौफनाक! आवारागर्दी पर टोका तो मनचलों ने घर में आग लगाई आग, मां-बेटा जिंदा जले, दो गिरफ्तार

सिम्स के स्पेशलिस्ट डॉक्टरों की भी सेवाएं ली जाएंगी…

Q. मल्टी सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल का शुभारंभ मार्च में संभावित है, क्या इसके लिए प्रबंधन पूरी तरह तैयार है?
A. 100 प्रतिशत तो नहीं, पर तैयारी तो हैै।
Q. अभी स्पेशलिस्ट फैकल्टी ही पूरी नहीं हुई, इसके अलावा कई काम अब भी अधूरे हैैं। ऐसे में अचानक हॉस्पिटल का शुभारंभ होने पर कैसे मैनेज करेंगे?
A. स्टाफ वर्ग 3 व 4 की भर्ती तो पीएससी वेश पर होनी है। स्पेशलिस्ट डॉक्टर्स भी भर्ती प्रक्रिया चल रही है। इसके अलावा सिम्स के स्पेशलिस्ट डॉक्टरों की भी सेवाएं ली जाएंगी।
Q. क्या शुरू से ओपीडी, जांच, ऑपरेशन, मरीजों की भर्ती होने लगेगी?
A. नहीं, हॉस्पिटल में स्टेप वाइज इलाज प्रक्रिया शुरू होगी, ताकि सारी व्यवस्थाएं बनाने में समय मिल सके। प्रथम चरण में मरीजों के लिए ओपीडी शुरू होगी। यदि किसी मरीज को भर्ती करना या ऑपरेशन जरूरी होगा तो शुरू में सिम्स ही रेफर किया जाएगा। विशेषज्ञ डॉक्टरों की निगरानी में इलाज व ऑपरेशन होगा। दूसरे चरण में मरीजों को भर्ती करने व ऑपरेशन प्रक्रिया शुरू की जाएगी
प्रथ्रम चरण में ये सेक्शन होंगे शुरू

240 बेड की सुविधा युक्त इस अस्पताल में विशेषज्ञ वाले 6 विभाग फिलहाल शुरू होंगे। इनमें नेफ्रोलॉजी, यूरोलाजी, कॉर्डियोलाजी, सीटीवीएस, न्यूरोलाजी व न्यूरो सर्जरी शामिल हैं। 10 मंजिला इस हॉस्पिटल के ग्राउंड फ्लोर में रेडियोलाजी और कैजुअल्टी सेक्शन होगा। पहली और दूसरी मंजिल में ओपीडी, तीसरी मंजिल में प्रशासनिक कार्य, चौथी मंजिल में ऑपरेशन थिएटर और कैथलैब, पांचवी मंजिल में सर्विसेज के साथ छठवीं से दसवीं मंजिल तक विभिन्न मेडिकल वार्ड होंगे।
फैकल्टी पूरी न होने पर क्रमश: शुरू होगी इलाज प्रक्रिया

हॉस्पिटल में विशेषज्ञ डॉक्टरों की भर्ती प्रक्रिया चल रही है। डॉक्टरों का यहां आकर्षण बढ़े, इसके लिए सैलरी स्ट्रक्चर भी बढ़ाने का आश्वासन शासन की ओर से मिल चुका है। हालांकि यह सतत प्रक्रिया है, जिसमें समय लगेगा। यही वजह है कि यदि मार्च में ही मल्टी सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल का शुभारंभ होता है तो स्टेप वाइज यानी क्रमश: इलाज प्रक्रिया शुरू होगी। प्रथम चरण में मरीजों को यहां सिर्फ ओपीडी सुविधा मिलेगी। यानी मरीज यहां स्पेशलिस्ट डॉक्टरों से चेकअप करा सकेंगे। इस दौरान यदि ऐसे मरीज आते हैं जिनका ऑपरेशन जारूरी है या फिर उन्हें भर्ती कर इलाज किया जाना है तो उन्हें सिम्स रेफर कर वहीं व्यवस्था बनाई जाएगी। दूसरे चरण में फैकल्टी व जांच मशीनें पूरी तरह इंस्टाल हो जाने पर मरीजों के ऑपरेशन के साथ ही भर्ती करने की प्रक्रिया भी शुरू हो जाएगी।

Hindi News/ Bilaspur / मल्टी सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल का अगले महीने होगा शुभारंभ, इस दिन से शुरू होगी भर्ती प्रक्रिया….ऐसे कर सकेंगे आवेदन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो