script‘एक ईश्वर ही हैं सभी गुणों व शक्तियों के स्त्रोत’ | 'One God is the source of all qualities and powers' | Patrika News
बिलासपुर

‘एक ईश्वर ही हैं सभी गुणों व शक्तियों के स्त्रोत’

टिकरापारा सेवा केंद्र के हार्मनी हॉल में ‘उड़ान’ बाल संस्कार शिविर के तीसरे दिन बच्चों को मन को शांत रखने और एकाग्रता बढ़ाने के लिए भ्रामरी व उदगीथ प्राणायाम का अभ्यास कराया गया।

बिलासपुरJun 03, 2023 / 11:41 pm

yogesh vishwakarma

जुंबा डांस व म्यूजिकल एक्सरसाइज

जुंबा डांस व म्यूजिकल एक्सरसाइज

बिलासपुर. टिकरापारा सेवा केंद्र के हार्मनी हॉल में ‘उड़ान’ बाल संस्कार शिविर के तीसरे दिन बच्चों को मन को शांत रखने और एकाग्रता बढ़ाने के लिए भ्रामरी व उदगीथ प्राणायाम का अभ्यास कराया गया। बताया गया कि रात्रि में सोने से पूर्व तीन-तीन बार यह अभ्यास नियमित करना चाहिए। इस बीच बीके पूर्णिमा ने सभी बच्चों को परमात्मा का सत्य परिचय देते हुए कहा कि गुणों और सभी शक्तियों के स्रोत परमात्मा एक हैं। चाहे वह एकाग्रता की शक्ति हो या सहन करने समाने या सामना करने की। भगवान हम सभी के परमपिता हैं। ज़ब हम मेडिटेशन में उनको याद करते हैं तो हमें सभी शक्तियों की प्राप्ति होती है, मन एकाग्र होता है और बुद्धि शुद्ध होती है। परमात्मा का स्वरूप अतिसूक्ष्म तेजोमय ज्योति बिंदु है। वे प्रेम, शांति व ज्ञान के सागर है। वही सर्वशक्तिमान है वे हमारे मात-पिता, बंधु और खुदा दोस्त भी है। इसलिए हमें रोज अपने दिन की शुरुआत उस परम शक्ति परमात्मा की याद में करना चाहिए।
जुंबा डांस व म्यूजिकल एक्सरसाइज
डॉ. लव श्रीवास्तव, जीतू साहू, मंजू, भीष्म व सुकृता ने शिविर में उपस्थित सभी बच्चों को जुंबा डांस और म्यूजिकल एक्सरसाइज कराया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो