scriptUPSC Result 2023: लोरमी के लाल ने यूपीएससी में गाड़ा झंडा, हासिल की 697वीं रैंक…सफलता के बताए ये मंत्र | Pritesh Singh Rajput Secured 697 rank | Patrika News
बिलासपुर

UPSC Result 2023: लोरमी के लाल ने यूपीएससी में गाड़ा झंडा, हासिल की 697वीं रैंक…सफलता के बताए ये मंत्र

UPSC Civil Services Final Results 2023: देश की सबसे बड़ी सिविल सर्विस परीक्षा यूपीएससी का फाइनल रिजल्ट मंगलवार को घोषित हुआ। इनमें लोरमी के पास छोटे से गांव के रहने वाले प्रीतेश सिंह राजपूत ने 697 रैंक हासिल किया है।

बिलासपुरApr 18, 2024 / 08:59 am

Khyati Parihar

UPSC CSE Result 2023: देश की सबसे बड़ी सिविल सर्विस परीक्षा यूपीएससी का फाइनल रिजल्ट मंगलवार को घोषित हुआ। इनमें लोरमी के पास छोटे से गांव के रहने वाले प्रीतेश सिंह राजपूत ने 697 रैंक हासिल किया है। प्रितेश वर्तमान में मनेन्द्रगढ़ में डिप्टी कलेक्टर के तौर पर पदस्थ हैं। गांव के ही हिंदी माध्यम स्कूल से पढ़ाई कर इस मुकाम तक पहुंचने वाले प्रितेश ने बताया कि लोगों में धारणा है कि हिंदी माध्यम से पढ़ाई करने वाले बड़े कंपटीशन एग्जाम नहीं निकाल पाते, यह सही नहीं है। उनका माध्यम भी हिंदी रहा है। परीक्षा की तैयारी में उन्हें किसी प्रकार की दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ा। दरअसल किसी मुकाम तक पहुंचने एक लक्ष्यीय होना बेहद जरूरी है। उस हिसाब से सच्ची लगन के साथ कड़ी मेहनत करें लक्ष्य अपने आप खिंचा चला आएगा।
पत्रिका से खास बातचीत

आपका एजुकेशनल बैकग्राउंड क्या है?

मेरी कक्षा पांचवी तक की शिक्षा गांव के ही सरकारी स्कूल से हुई थी। इसके बाद झाफल के महाराणा प्रताप स्कूल से 12 वीं तक की पढ़ाई मैथ्स स्ट्रीम से की और ग्रेजुएशन बी.टेक एग्रीकल्चर से किया है।
कब ऐसा लगा कि यूपीएससी की तैयारी की जाए?

ग्रेजुएशन के दौरान मैं भविष्य के ऑप्शंस तलाश रहा था, इसी बीच लगा कि यूपीएससी की तैयारी करनी चाहिए। बिलासपुर आकर तैयारी में जुट गया।
यह भी पढ़ें

छत्तीसगढ़ का ऐसा मंदिर जहां की जाती है कुत्ते की पूजा, दिग्गज भी झुकाते हैं सिर…जानिए इसकी अनोखी कहानी

जब आपने यूपीएससी की परीक्षा दी, तब आपने कौन से विषय चुने?

पहले दो ऑप्शनल हुआ करते थे लेकिन अब एक ही ऑप्शनल होता है, मैंने हिंदी साहित्य को ऑप्शनल सब्जेक्ट के तौर पर चुना था।
सब्जेक्ट का चुनाव यूपीएससी की परीक्षा में कितना महत्व रखता है?

ऑप्शनल सब्जेक्ट्स का चुनाव बेहद अहम है, आपको इसे लेकर क्लियरिटी होनी चाहिए। क्योंकि ऐसा नहीं होने पर आपका समय बर्बाद हो सकता है। वही सब्जेक्ट का चुनाव अपने इंट्रेस्ट और तैयार के आधार पर करना उचित रहेगा।
UPSC CSE Result 2023
सेल्फ डाउट से कैसे निपटे?

इस परीक्षा के तैयारी के दौरान सेल्फ डाउट आना कॉमन है, इसके सिलेबस काफी वास्ट होते है। सेल्फ डाउट से निकलने का एक ही तरीका है वो है अधिक से अधिक तयारी। आपकी तैयारी जितनी ज्यादा होगी सेल्फ बौब्ट का भाव उतना ही कम।
क्या सिलेक्शन के लिए कोचिंग लेना जरुरी होता है, इसपर आप क्या कहेंगे?

कोचिंग सिलेक्शन का मापदंड बिलकुल नहीं है, लेकिन जब एक युवा यूपीएससी की तैयारी की शुरुआत करता है तब उन्हें क्या पड़ना है क्या नहीं ज्यादा जानकारी नहीं होती है। ऐसे में कोचिंग संसथान से जो स्टडी मटेरियल मिलते है उनसे स्टूडेंट्स की काफी मदद होती है।
मेन्स के आंसर लिखते वक्त किन बातो को ध्यान में रखना पड़ता है?

इस वर्ष यूपीएससी मेन्स में करंट अफेयर जैसे जी-20, चंद्रयान आदि तरह के टॉपिक्स पर सवाल पूछे गए थे। इनके जवाब लिखते वक्त आपको ध्यान रखना चाहिए कि आपके जवाब अनलिटिक हो। सवाल में पूछे गए सभी पहलु कवर हो।

Home / Bilaspur / UPSC Result 2023: लोरमी के लाल ने यूपीएससी में गाड़ा झंडा, हासिल की 697वीं रैंक…सफलता के बताए ये मंत्र

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो