Fitness Mantra: 50 की उम्र में चाहते हैं 25 की फिटनेस, ताे अपनाएं ये नियम

Fitness Mantra: महिला हो या पुरूष, दोनों को ही बढ़ती उम्र कई स्वास्थ्य समस्याएं होने लगती हैं, जो उनकी दिनचर्या को प्रभावित करती हैं। लेकिन अगर महिलाएं और पुरुष अपनी सेहत के प्रति सजग रहें और कुछ सावधानियां बरतें तो लंबी और स्वस्थ उम्र पा सकते हैं...

By: युवराज सिंह

Published: 08 Mar 2020, 05:45 PM IST

Fitness Mantra In Hindi: महिला हो या पुरूष, दोनों को ही बढ़ती उम्र कई स्वास्थ्य समस्याएं होने लगती हैं, जो उनकी दिनचर्या को प्रभावित करती हैं। लेकिन अगर महिलाएं और पुरुष अपनी सेहत के प्रति सजग रहें और कुछ सावधानियां बरतें तो लंबी और स्वस्थ उम्र पा सकते हैं। आइए जानते हैं उपायों के बारे में

खुद पर नियंत्रण रखें
डायबिटीज, किडनी की समस्या, ब्लड प्रेशर या किसी अन्य बीमारी से पीड़ित हैं, तो खानपान का ध्यान रखें, दवा लेने में किसी प्रकार की लापरवाही ना करें, डॉक्टर से नियमित चेकअप कराएं और जरूरत के हिसाब से ब्लड टेस्ट भी। व्यायाम, मेडिटेशन या योगा करें। तंबाकू और एल्कोहल का सेवन ना करें।

रेगुलर चेकअप कराएं
हर साल दिल की धड़कन, हृदय, फेफड़े और पेट की स्थिति, आंखों एवं दांतों आदि का चेकअप करवाएं। डॉक्टरी सलाह से ब्लड व यूरिन टेस्ट भी कराएं।

बीएमआई रखें सही
30 से अधिक बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई)होना मोटापे का संकेत है, जो आर्थराइटिस, डायबिटीज, ब्लड प्रेशर और कैंसर जैसी बीमारियों का सबब बन सकता है। 20 से कम बीएमआई यानी 'साइज जीरो' का अर्थ है कि आप अंडरवेट या कमजोर हैं। यह महिलाओं में मॉडलिंग के लिए भले ही फैशन में हो, लेकिन माहवारी में अनियमितता, प्रेग्नेंसी में समस्या और कमजोर हड्डियों का कारण बन सकता है।

लाफ्टर थैरेपी
रोज 10-20 मिनट डीप ब्रीदिंग एक्सरसाइज करें। तनाव से बचने के लिए चुटकुले पढ़ें, कार्टून फिल्में या कॉमेडी शो देखें और मौका मिलने पर ठहाके लगाकर हंसें।

दिल रखें फिट
पुरुषों में 30 की उम्र आते-आते हृदय रोगों की आशंका बढ़ जाती है। महिलाएं रजोनिवृत्ति (मेनोपोज) तक हार्मोंस के कारण इससे सुरक्षित रहती हैं। इसके बाद यह महिलाओं और पुरुषों दोनों को समान रूप से अपना शिकार बना सकते हैं। हृदय रोगों से बचने के लिए तली और भुनी हुई चीजों से परहेज करें। किसी भी प्रकार का तनाव लेने से बचें। परिवार के साथ समय बिताएं, अपने मित्र या किसी खास से बातें शेयर करें।

Show More
युवराज सिंह Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned