Health News: हृदय संबंधी बीमारियों में फायदेमंद है कॉफी, जानें किस मात्रा में करें इस्तेमाल

Health News: कॉफी को कुछ लोग मूड अच्छा करने के लिए पीते हैं, तो कुछ सिर दर्द दूर करने के लिए, तो वहीं कुछ लोग कॉफी पीने का बहाना ढूंढ़ते-फिरते हैं। लेकिन अब आपको कॉफी पीने के लिए बहाने ढूंढऩे की जरूरत नहीं है।

By: Deovrat Singh

Published: 21 Jul 2021, 10:57 PM IST

Health News: कॉफी को कुछ लोग मूड अच्छा करने के लिए पीते हैं, तो कुछ सिर दर्द दूर करने के लिए, तो वहीं कुछ लोग कॉफी पीने का बहाना ढूंढ़ते-फिरते हैं। लेकिन अब आपको कॉफी पीने के लिए बहाने ढूंढऩे की जरूरत नहीं है। एक नए शोध में यह बात सामने आई है कॉफी का सेवन ह्रदय की क्षति को कम करने मददगार साबित होता है।

Read More: काली मिर्च सेवन के हैं कई फायदे, माइग्रेन में भी मिलेगी राहत

कॉफी का सेवन हृदय के लिए लाभदायक
नए निष्कर्षो में यह बात पता चली है कि एक-दो कप कॉफी पीने वालों में कॉफी का सेवन न करने वालों की तुलना में हृदय संबंधी समस्याओं से मरने की संभावना 20 प्रतिशत कम होती है। इसे हम दूसरे शब्दों में कहें तो कॉफी हृदयघात के बाद हृदय को अच्छा करने में मददगार है, और यह दोबारा हृदयघात की संभावना को भी कम करता है।

Read More: नियमित रूप से 30 मिनट की सैर करना दिल की बीमारियों में फायदेमंद

सीमित मात्रा में करें इस्तेमाल
हालांकि इसके साथ वैज्ञानिकों ने यह भी कहा कि कॉफी शरीर के लिए फायदेमंद तभी होगाी जबकि इसका सेवन सीमित मात्रा में किया जाए। कहने का मतलब यह है कि लिमिट से ज्यादा मात्रा में इसका सेवन लाभदायक नहीं होगा।

Read More: ऑयली स्किन से छुटकारा दिलाता है राइस स्क्रब, ऐसे करें तैयार

Deovrat Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned