scriptअच्छी नींद के लिए एेसे करें बिस्तर की चादर का चयन, जानें ये खास टिप्स | How to choose a bed sheet for good sleep | Patrika News

अच्छी नींद के लिए एेसे करें बिस्तर की चादर का चयन, जानें ये खास टिप्स

locationजयपुरPublished: Dec 21, 2019 05:02:02 pm

बेडशीट का चयन विशेषतौर पर आप अपनी जरूरतों के हिसाब से करें। यहां कुछ टिप्स दिए गए हैं, जिससे आप अपने लिए उचित चादर का चयन आसानी से कर सकते हैं।

अच्छी नींद के लिए एेसे करें बिस्तर की चादर का चयन, जानें ये खास टिप्स

How to choose a bed sheet for good sleep

अच्छी नींद हमारी अच्छी सेहत के लिए सबसे जरूरी है। अच्छी नींद के लिए अच्छा बिस्तर होना चाहिए। इसके लिए आपका अपने पसंदीदा बिस्तर की चादर को खरीदने का निर्णय काफी महत्वपूर्ण है। बेहतर स्वास्थ्य के लिए रात की नींद का अच्छा होना अति आवश्यक है, ऐसे में अपनी बिस्तर के लिए सुंदर और आरमादायक चादर खरीदने का विचार न केवल व्यावहारिक और उपयोगी है, बल्कि आपके लिए आवश्यक भी है। बेडशीट का चयन विशेषतौर पर आप अपनी जरूरतों के हिसाब से करें। यहां कुछ टिप्स दिए गए हैं, जिससे आप अपने लिए उचित चादर का चयन आसानी से कर सकते हैं।

इन मुख्य बातों का रखें ध्यान : बिस्तर की चादर खरीदते वक्त अपनी जरूरतों का ध्यान रखें। अगर आप प्रतिदिन के प्रयोग के लिए चादर खरीदना चाहते हैं, तो सूती की चादर अच्छा विकल्प साबित होगा, क्योंकि यह कई धुलाई के बाद भी लंबे समय तक चलता है। बिस्तर की चादर खरीदने के दौरान सूती को सबसे अधिक पसंद किया जाता है, क्योंकि यह अपनी कोमलता और चमक के लिए जाना जाता है। इसमें हाइपोएलर्जेनिक गुण भी पाए जाते हैं। यदि आपकी त्वचा संवेदनशील है और आपको एलर्जी का डर रहता है, तो आपके लिए सूती चादर का प्रयोग उचित है। आप ऑर्गेनिक, मिस्र, पीमा और सुपीमा जैसे कई तरह के सूती चादरों का चयन कर सकते हैं।

चादर की बुनाई : चादर की बुनाई का ध्यान रखना भी अति आवश्यक है। यह बिस्तर की चादर के प्रति आपका नजरिया पूरी तरह से बदल सकता है। सबसे ज्यादा लोकप्रिय बुनाई परकेल है, क्योंकि यह हल्का होने के साथ ही बिस्तर पर आसानी से सेट हो जाता है। वहीं साटन बुनाई वाली चादर नर्म होने के साथ ही चमकीला होता है, जो दिखने में भव्य लगता है।

थ्रेडकाउंट : थ्रेडकाउंट आम तौर पर उन धागों के लिए प्रयोग में लाया जाता है, जिनका प्रयोग प्रति एक वर्ग इंच में बुनाई के लिए किया जाता है। अधिक धागों से बुनी गई चादर ऊच्च गुणवत्ता वाली होती है। वहीं इसके साथ ही आपको अपने बिस्तर के गद्दे के हिसाब से चादर की साइज का भी ध्यान रखने की आवश्यकता होती है।

ट्रेंडिंग वीडियो