शरीर की जरूरत के लिहाज से अपने पर्स में रखें ये चीजें

शरीर की जरूरत के लिहाज से अपने पर्स में रखें ये चीजें
जैसे कहीं चोट लग जाए, पीरियड आ जाए, भूख-प्यास लग जाए, सिर में या शरीर के किसी अंग में तेज दर्द होने लगे, कुछ खाने के लिए हाथ साफ करने हों तो इनके लिए इस्तेमाल होने वाली चीजें हमारे पास होनी चाहिए। आइये जानते हैं इनके बारे में।

Vikas Gupta | Updated: 09 Sep 2019, 02:46:43 PM (IST) तन-मन

जैसे कहीं चोट लग जाए, पीरियड आ जाए, भूख-प्यास लग जाए, सिर में या शरीर के किसी अंग में तेज दर्द होने लगे, कुछ खाने के लिए हाथ साफ करने हों तो इनके लिए इस्तेमाल होने वाली चीजें हमारे पास होनी चाहिए। आइये जानते हैं इनके बारे में।

कुछ चीजें एेेसी होती हैं जिनकी जरूरत हमें घर से बाहर निकलने के बाद अचानक होती है। सेहत के लिहाज से ये चीजें आपके पर्स में होना जरूरी हैं। जैसे कहीं चोट लग जाए, पीरियड आ जाए, भूख-प्यास लग जाए, सिर में या शरीर के किसी अंग में तेज दर्द होने लगे, कुछ खाने के लिए हाथ साफ करने हों तो इनके लिए इस्तेमाल होने वाली चीजें हमारे पास होनी चाहिए। आइये जानते हैं इनके बारे में।

सिरदर्द की गोली -

सिरदर्द आपका सारा दिन बर्बाद कर सकता है और यह किसी भी वक्त आपके सिर में होने लगता है। सोचिए कि आप एक महत्वपूर्ण मीटिंग में हैं और अचानक से सिरदर्द हो गया। आपकी पूरी मीटिंग खराब हो सकती है। इसलिए अपने पर्स में सिरदर्द की गोली का एक पत्ता जरूर रखिए।

बैंड-एड्स-
छोटी-मोटी चोट और खरोचें तो कभी-भी कहीं भी लग जाती हैं। कई बार नए जूते पहनने से भी चोट लग जाती है और आपको दर्द होने लगता है। इन सभी चीजों में बैंड-एड मददगार साबित हो सकती है। इसलिए पर्स में कुछ बैंड-एड्स जरूर होनी चाहिए।

टिश्यू पेपर-
आपने कहीं छींक दिया हो, हाथ पोंछने हों, कुछ फैल गया या कपड़ों पर कुछ गिर गया तो पास रखे टिश्यू पेपर काम आएंगे। ये आपकी साफ-सफाई को भी मेंटेन रखेंगे, जिससे दूसरे लोग जरूर प्रभावित होंगे।

सेनेटरी पैड्स या टेम्पॉन-
सेनेटरी पैड या टेम्पॉन अपने पर्स में हर हालत में रखें। इन्हें रखने से आपके भीतर आत्मविश्वास बना रहेगा कि आप किसी भी वक्त इन्हें काम में ले सकती हैं। आप चाहें तो आपातकालीन परिस्थिति में किसी महिला की मदद भी इनके जरिए कर सकती हैं।

हैंड सेनेटाइजर-
जब आप घर से बाहर निकलती हैं तो कई चीजें छूती हैं, जिन्हें आपसे पहले बहुत सारे लोग छू चुके होते हैं। आप कई लोगों से हाथ भी मिलाती होंगी। ऐसी कई वजहों के लिए एक हैंड सेनेटाइजर आपके पर्स में होना जरूरी है। यह आपके साथ-साथ लोगों को भी बहुत-सी बीमारियों से बचाता है।

स्नैक्स-
पर्स में हेल्दी स्नैक्स जैसे ग्रैनोला बार, रोस्टेड नमकीन, रोस्टेड मखाने या चने जरूर रखें। भूख कहीं भी लग सकती है, ऐसे में या तो भूखी परेशान रहेंगी या फिर कुछ ऐसा खा लेंगी, जो सेहत के लिए नुकसानदायक है।

पानी की बोतल - घर बाहर या सफर के दौरान अपने पास पानी की बोतल जरूर रखें, प्यास आपको कभी भी लग सकती है।

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned