script इस फिल्म में पहली बार इस सीन को करते हुए घबरा गयाीं थी माधुरी दीक्षित, फिल्म परिंदा के 32 साल पूरे | 32 years of superhit movie parinda | Patrika News

इस फिल्म में पहली बार इस सीन को करते हुए घबरा गयाीं थी माधुरी दीक्षित, फिल्म परिंदा के 32 साल पूरे

Published: Nov 03, 2021 05:31:00 pm

Submitted by:

Satyam Singhai

माधुरी दीक्षित अपनी एक्टिंग में विविधताओँ के लिए जानी जाती हैं। वह आज तक अपने डांस और एक्टिंग को लेकर चर्चा का हिस्सा रहतीं हैं। लेकिन 1989 में फिल्म परिंदा के दौरान ऐसा क्या हुआ कि माधुरी दीक्षित घबरा गईं।

32 years of superhit movie parinda
इस फिल्म में पहली बार इस सीन को करते हुए घबरा गयाीं थी माधुरी दीक्षित, फिल्म परिंदा के 32 साल पूरे
माधुरी दीक्षित ने अभिनय की दुनिया में जो मुकाम हासिल किया उसके लिए आज भी कई अभिनेत्री उन्हें अपना आदर्श मानती हैं। 80 और 90 के दशक में माधुरी एक बेहतर अभिनेत्री और डांसर के रूप में मशहूर थीं। हालांकि माधुरी बचपन से ही डॉक्टर बनना चाहतीं थीं। लेकिन कुदरत को कुछ और ही मंजूर था। 1984 में माधुरी दीक्षित ने फिल्म अबोध से अपने एक्टिंग करियर की शुरूआत की लेकिन उऩ्हें इस फिल्म से खास पहचान नहीं मिलीं।
इसके बाद 1988 में फिल्म तेजाब आई। जिसमें अभिनेत्री के साथ अनिल कपूर नजर आए। यह फिल्म दर्शकों के दिलो दिमाग पर छा। और अभिनेत्री माधुरी दीक्षित अपने आइटम नंबर एक दो तीन... से घर घर में मशहूर हो गईं। इसके बाद उन्हें राम लखन, त्रिदेव, किशन कन्हैया, प्रहार जैसी फिल्मों में देखा गया। इसके बाद 1990 में माधुरी दीक्षित आमिर खान के साथ फिल्म दिल में नजर आईं। यह एक लव स्टोरी थी इस फिल्म को युवा दर्शकों ने बेहद प्यार दिया। इसके साथ ही माधुरी दीक्षित को इस फिल्म के लिए फिल्म फेयर अवार्ड से नवाजा गया।
इसी दौरान माधुरी दीक्षित फिल्म परिंदा में भी नजर आईँ। जो उस साल की सुपर हिट फिल्म रहीं। इस फिल्म फिल्मफेयर के साथ दो राष्ट्रीय पुरस्कार भी जीते। लेकिन फिल्म के एक सीन में उन्हें ऐसा कुछ करने को कहा गया, जिसे सुनकर माधुरी बुरी तरह घबरा गईं।
1989 की फिल्म परिंदा में माधुरी दीक्षित, जैकी श्रॉफ और अनिल कपूर के अलावा नाना पाटेकर, अनुपम खेर और माधुरी दीक्षित भी नजर आयीं थी. फिल्म की कहानी की बात की जाए तो यह दो भाई किशन और करन की कहानी है। जिसमें जैकी श्रॉफ यानि किशन अन्ना, नाना पाटेकर के लिए काम करता है। जो मुबंई में काले धंधे करता है। फिल्म में अनुपम खेर पुलिस वाले के किरदार में हैं। जिनकी हत्या किन्हीं कारणों से अनिल कपूर के हाथों हो जाती है।
माधुरी दीक्षित अनुपम खेर की बहन के किरदार में हैं। फिल्म की कहानी के अनुसार माधुरी दीक्षित की भी मृत्यु हो जाती है। इसी सीन के दौरान माधुरी दीक्षित बुरी तरह घबरा गईँ थी। क्योंकि उन्होनें इससे पहले किसी भी फिल्म में इस तरह का सीन नहीं फिल्माया था। माधुरी ने एक इंटरव्यू में बताया था कि वह इस सीन को लेकर काफी नर्वस हो गईँ थी।
हालांकि बाद में इस सीन को फिल्माया गया और खास बात यह है कि माधुरी इस किरदार को शानदार तरीके से निभाया।

परिंदा के रिलीज के बाद इस फिल्म को बॉक्स ऑफिस की खिड़की पर दर्शकों की बहुत भीड़ मिली। इस फिल्म में बेहतर अदाकारी के लिए अभिनेता नाना पाटेकर को बेस्ट एक्टर का नेशनल अवार्ड दिया गया। इसके अलावा फिल्म को पांच फिल्मफेयर अवार्ड भी मिले थे। आज ही के दिन 1989 में परिंदा रिलीज हुई थी।

ट्रेंडिंग वीडियो