जब अपनी एक्स वाइफ का लेटर पढ़कर रो पड़े थे आमिर खान

By: Sunita Adhikari
| Published: 15 Jun 2021, 12:29 PM IST
जब अपनी एक्स वाइफ का लेटर पढ़कर रो पड़े थे आमिर खान
Aamir Khan Reena Dutta

आमिर खान की फिल्म 'लगान' को 20 साल पूरे हो चुके हैं। आमिर के कहने पर उनकी पहली रीना दत्ता प्रोड्यूसर बनीं। अब फिल्म की सबसे अच्छी याद के बारे में बात करते हुए बताया कि वह रीना का लेटर पढ़कर खूब रोए थे।

नई दिल्ली। बॉलीवुड के मिस्टर परफेक्शनिस्ट कहे जाने वाले आमिर खान ने अपने करियर में कई सुपरहिट फिल्मों में काम किया है। लेकिन उनके लिए फिल्म 'लगान' काफी स्पेशल है। इस फिल्म को रिलीज हुई 20 साल हो चुके हैं। ये आमिर खान के प्रोडक्शन में बनी पहली फिल्म थी। इस फिल्म ने उस वक्त सफलता के कई आयाम कायम किए थे। आमिर के साथ ही इस फिल्म को आशुतोष गोवारिकर ने प्रोड्यूस किया था। 'लगान' को ऑस्‍कर की 'बेस्‍ट फॉरेन लेंग्‍वेज फिल्‍म' का नोम‍िनेशन भी म‍िला था। इसी फिल्म की शूटिंग के दौरान आमिर खान अपनी दूसरी पत्नी किरण राव के नजदीक आए थे। लेकिन आमिर ने खुलासा किया था कि उनके लिए इस फिल्म से जुड़ी सबसे खूबसूरत याद उनकी पहली पत्नी रीना दत्ता का लेटर था।

ये भी पढ़ें: रणबीर कपूर की एक सलाह से अर्जुन कपूर का हो गया था ब्रेकअप

'लगान' को पूरे हुए 20 साल
वैसे तो आमिर के लिए इस फिल्म से जुड़ी हर याद काफी स्पेशल है लेकिन फिल्म शूटिंग खत्म होने के बाद जब उनकी पहली पत्नी रीना ने लेटर लिखा तो वो रो पड़े थे। दरअसल, फिल्म के 20 साल पूरे होने पर आमिर खान ने मीडिया से खास बातचीत की। उन्होंने कहा, 'अगर इस फिल्म से जुड़ी यादों के बारे में बात करें तो वो अनगिनत हैं। लेकिन मेरे लिए सबसे स्पेशल मेमोरी है मेरी एक्स वाइफ रीना। मैंने उनसे एक रात को कहा था कि वो इस फिल्म को प्रोड्यूस करें लेकिन उन्होंने कहा कि उन्हें फिल्म मेकिंग के बारे में कुछ नहीं पता। जो कि सच भी था। उन्हें इसके बारे में कुछ नहीं पता था।'

आमिर के कहने पर बनीं प्रोड्यूसर
लेकिन आमिर के कहने पर ही रीना प्रोड्यूसर बनीं। फिल्म प्रोड्यूस करने से पहले उन्होंने इसकी खूब तैयारी की। उन्होंने कई प्रोड्यूसर्स से मुलाकात कर फिल्म मेकिंग के प्रोसेस को समझने की कोशिश की। आमिर खान ने बताया, 'रीना ने फिल्‍म मेकिंग की तकनीकी चीजों इतने कम में सीख लिया था, वह काबिले तारीफ था। मुझे याद है कि वह कठोर प्रोड्यूसर थीं। वह सबको डांटकर रखती थीं। मुझे भी कई बार डांटा। वो एक नई-नई प्रोड्यूसर बनी थीं लेकिन वो आशुतोष, मुझे सब को डांटती थीं। हालांकि, जब फिल्म पूरी हुई तो रीना ने पूरी टीम के लिए एक लेटर लिखा। उस लेटर को पढ़कर मैं खूब रोया था। मुझे वो लेटर पूरा तो याद नहीं है लेकिन उसमें सभी को कठिन हालातों में भी फिल्म बनाने के लिए सबका शुक्रिया किया गया था। साथ ही, रीना ने अपने डांटने पर भी उसमें लिखा था।'

ये भी पढ़ें: नीना गुप्ता का खुलासा, जिससे होने वाली थी शादी उसने आखिरी मिनट में किया इंकार

रीना दत्ता को दिया तलाक
आमिर खान ने कहा कि वो लेटर काफी इमोशनल था। उन्होंने कहा कि हम सब तो फिल्म में काम कर चुके थे लेकिन वो बिना किसी फिल्मी बैकग्राउंड के थीं और उन्होंने जो काम किया वह कमाल का था। बता दें कि 'लगान' फिल्म की शूटिंग के दौरान ही आमिर खान किरण राव के नजदीक आ गए थे। जिसके बाद उन्होंने अपनी पहली पत्नी रीना दत्ता को तलाक देकर किरण राव से शादी कर ली थी।