दोस्त Rishi Kapoor को याद कर Amitabh Bachchan का छलका दर्द, गुजरे जमाने को याद कर नम हुई आंखें

By: Shweta Dhobhal
| Published: 04 May 2020, 12:31 PM IST
दोस्त Rishi Kapoor को याद कर Amitabh Bachchan का छलका दर्द, गुजरे जमाने को याद कर नम हुई आंखें
Amitabh Bachchan Miss His Best Friend Rishi Kapoor

  • अभिनेता अमिताभ बच्चन ( Amitabh Bachchan ) ने दोस्त ऋषि कपूर ( Rishi Kapoor ) को किया याद
  • वीडियो को शेयर कर गुजरे जमाने में बिताए पलों को किया याद

नई दिल्ली। बॉलीवुड में जैसे जय और वीरू ( Jai Veeru Friendship ) की दोस्ती अमर है। वैसे ही दिवंगत ऋषि कपूर ( Rishi Kapoor ) और सदी के महानायक अमिताभ बच्चन ( Amitabh Bachchan ) की दोस्ती भी है। अमिताभ और ऋषि कपूर के याराना के किस्से बॉलीवुड में काफी फेमस थे। इन दोंनों ही सितारों ने अमर अकबर एंथनी ( Amar Akbar Anthony ), अजूबा ( Ajooba ), कभी-कभी ( Kabhi-kabhi ) और 102 नॉट आउट ( 102 Not Out ) जैसी खूबसूरत फिल्मों में साथ काम किया है जिन्हें हमेशा याद किया जाता है। लेकिन 30 अप्रैल को ऋषि कपूर का निधन हो गया। इस खबर ने पूरी तरह से अमिताभ बच्चन को तोड़ दिया। उन्होंने उनके देहांत की खबर पर शोक व्यक्त करते हुए ट्विटर पर लिखा-'वो चले गए...ऋषि कपूर चले गए...अभी उनका निधन हो गया.. मैं तबाह हो गया हूं।' उनके इन शब्दों को पढ़ उनके दर्द को समझना ज्यादा मुश्किल नहीं है।

View this post on Instagram

In Memoriam ..

A post shared by Amitabh Bachchan (@amitabhbachchan) on

अपने दोस्त को याद करते हुए अमिताभ बच्चन ने कुछ समय पहले एक इमोशनल नोट भी लिखा था। अब उन्ही शब्दों को उन्होंने अपने मुंह से बोलकर उन यादों को फिर से याद किया है। उन्होंने एक वीडियो जारी किया है। इस वीडियो में ऋषि कपूर संग हुई पहली मुलाकात से लेकर शूटिंग के हर किस्से का जिक्र किया है।अमिताभ ने बताया कि 'उन्होंने पहली बार ऋषि कपूर को उनके चेंबूर के घर देवनार कॉटेज ( Deonar Cottage Chembur ) में देखा था। जवान, एनर्जी से भरे, बेहद खुश और आंखो में भरी शरारत लिए चिंटू को यानी कि ऋषि कपूर को उन दुर्लभ क्षणों में देखा था। जब मुझे राज जी के घर एक शाम उनके साथ बीताने का आमंत्रण मिला था। अक्सर उन्होंने ऋषि कपूर को आर.के स्टूडियो ( R.K Studio ) में ही देखा था। बिग बी ने उनके चलने के अंदाज को भी याद करते हुए बताया कि वो बिल्कुल उनके दिवंगत दादा, प्रसिद्धा अभिनेता-फिल्ममेकर पृथ्वीराज कपूर ( Prithiviraj Kapoor ) से मेल खाती थी।'

 

गुज़रे जमाने में शूटिंग के दौरान बिताए पलों को याद कर अमिताभ बच्चन ने कहा कि- 'कैमरे के सामने जब भी ऋषि अपने लाइन बोला करते थे, तो आपको उनके द्वारा बोले गए हर शब्द पर विश्वास हो जाता था। उसका कोई विकल्प नहीं था और उनकी असलियत सवालों से परे थी।' उन्होंने ये भी कहा कि उनके जैसा कोई नहीं था। वह पूरी तरह से होंठो को हिलाने में निपुण थे। शूटिंग के पलों को याद करते हुए उन्होंने बताया कि 'उनका चुलबुला अंदाज हमेशा लोगों को खूब पसंद आता था।' इस वीडियो के अंत में ऋषि कपूर को याद करते हुए बिग बी खुद को संभाल नहीं पाते हैं और उनकी आंखे नम और मुख पर एक उदासी सी छा जाती है। उनकी ये वीडियो प्रशंसक भी भावुक हो रहे हैं।

बता दें दिग्गज अभिनेता ऋषि कपूर करीबन दो सालों से ल्यूकेमिया ( Leukemia ) से जंग लड़ रहे थे। 30 अप्रैल की सुबह उन्होंने अंतिम सांस ली और दुनिया को अलविदा कह गए। बेटी रिद्धिमा कपूर ( Riddhima Kapoor Sahni ) भी पिता के देहांत के दो दिन बाद घर पहुंची। शनिवार को प्रार्थना सभा का हिस्सा बनी और फिर क्रिया-कर्म की सारी प्रकियाएं पूरी हुई। रविवार के दिन प्रशासन से मंजूरी मिलने के बाद हरिद्वार के बाणगंगा घाट पर परिवार सहित रणबीर कपूर ( Ranbir Kapoor ) ने पिता की अस्थियों का विर्सजन किया। इस दौरान एक्ट्रेस आलिया भट्ट ( Alia Bhatt ) और उनके करीबी दोस्त आर्यन मुखर्जी ( Ayan Mukerjee ) भी नज़र आए।

Rishi Kapoor