स्वरा भास्कर बोलीं- मुस्लिम युवकों को अपराधी साबित करने और हिंदू महिलाओं को कंट्रोल करने के लिए है लव जिहाद कानून

By: Sunita Adhikari
| Published: 18 Nov 2020, 06:24 PM IST
स्वरा भास्कर बोलीं- मुस्लिम युवकों को अपराधी साबित करने और हिंदू महिलाओं को कंट्रोल करने के लिए है लव जिहाद कानून
Swara Bhasker

  • हाल ही में मध्य प्रदेश सरकार ने लव जिहाद के खिलाफ कानून बनाने की बात कही
  • स्वरा भास्कर का मानना है कि यह कानून सांप्रदायिक उन्माद को हवा देने के लिए लाया जा रहा है

नई दिल्ली: हाल ही में ये खबर सामने आई कि मध्य प्रदेश सरकार जल्द ही लव जिहाद को लेकर कानून बनाएगी। राज्य के गृह मंत्री नरोत्म मिश्रा ने बताया कि आने वाले विधानसभा सत्र में लव जिहाद के खिलाफ कानून लाया जाएगा। इस खबर के सामने आने के बाद से ही राजनीति शुरू हो गई। कई लोग इसके समर्थन में हैं तो कई इसका विरोध कर रहे हैं। बॉलीवुड एक्ट्रेस स्वरा भास्कर ने लव जिहाद के लिए कानून बनने को लेकर बड़ी बात कही है।

स्वरा भास्कर सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहती हैं और हर मुद्दे पर बेबाकी से अपनी राय रखती हैं। ऐसे में जब लव जिहाद को लेकर किसी ने ट्वीट किया तो स्वरा ने उसे रिट्वीट करते हुए अपनी बात कही। एक यूजर ने लिखा था, 'चलिए एक बार को मान लें कि लव जिहाद वास्तविक है और इसे ठीक करने की जरूरत है। आप धारा 366 (जबरन शादी), धारा 415 (धोखाधड़ी), धारा 340 (जबरन कारावास) और धारा 383 (जबरन वसूली) का उपयोग करके मुकदमा क्यों नहीं चला सकते? धारा 366 में 10 साल की जेल है। आप नया कानून क्यों चाहते हैं?'

इस पर स्वरा भास्कर ने रिप्लाई देते हुए बताया कि सरकार ये कानून सांप्रदायिक उन्माद को हवा देने के लिए ला रही है। स्वरा लिखती हैं, 'सांप्रदायिक उन्माद को हवा देने के लिए, चुनाव प्रचार के दौरान झूठ फैलाने के लिए, युवा मुस्लिम पुरुषों का अपराधीकरण करने के लिए, हिंदू महिलाओं और उनकी कामुकता को नियंत्रित करने के लिए, समुदायों के बीच खाई और गहरी करने के लिए, झूठे दुश्मन पैदा करने और उनके प्रति बड़े पैमाने पर घृणा करने के लिए।' स्वरा के इस ट्वीट पर काफी लोग उन्हें ट्रोल कर रहे हैं। तो कुछ लोग उनका समर्थन भी कर रहे हैं।

स्वरा भास्कर से पहले एक्टर जीशान अयूब ने भी लव जिहाद को लेकर ट्वीट किया था। जीशान ने लिखा, 'प्यार करने पर जेल जाना पड़ेगा!!! या प्यार करने से पहले धर्म देखना पड़ेगा!!! घबराइए मत, नफरत करने पर कोई नहीं टोकेगा, बल्कि तालियां बजाईं और बजवाईं जाएंगी!! लव जिहाद जैसे झूठ पर कानून बनाया जा रहा है! वाह साहेब वाह!!!' आपको बता दें कि मध्य प्रदेश सरकार से पहले उत्तर प्रदेश सरकार और हरियाणा सरकार ने भी लव जिहाद के खिलाफ सख्त कानून बनाने की बात कही थी।