एक-दो नहीं बल्कि Amitabh सेलिब्रेट करेंगे अपने 3 जन्मदिन, ऐसे मिला बिग बी को दो बार जीवनदान, यहां पढ़े पूरी घटना

By: भूप सिंह
| Published: 03 Aug 2020, 11:14 AM IST
एक-दो नहीं बल्कि Amitabh सेलिब्रेट करेंगे अपने 3 जन्मदिन, ऐसे मिला बिग बी को दो बार जीवनदान, यहां पढ़े पूरी घटना
Amitabh Bachchan

बॉलीवुड के महनायक अमिताभ बच्चन ( Amitabh Bachchan ) का रियल जन्म तो 11 अक्टूबर, 1942 को हुआ था, लेकिन वह अपना दूसरा जन्म 2 अगस्त को मनाते थे। अब अगली साल 2 अगस्त को अपना दूसरा और तीसरा जन्मदिन भी मनाएंगे.....

 

बॉलीवुड के महनायक अमिताभ बच्चन ( Amitabh Bachchan ) का रियल जन्म तो 11 अक्टूबर, 1942 को हुआ था, लेकिन वह अपना दूसरा जन्म 2 अगस्त को मनाते थे। अब अगली साल 2 अगस्त को अपना दूसरा और तीसरा जन्मदिन भी मनाएंगे। दरअसल, बिग बी अपना दूसरा जन्मदिन 2 अगस्त को इसलिए सेलिब्रेट करते हैं क्योकि फिल्म कुली की शूटिंग के दौरान वह एक हादसे में बुरी तरह घायल हो गए थे। उनकी बचने की गुंजाइश न के बराबर थी, डॉक्टर्स ने हाथ खड़े कर दिए थे, लेकिन 2 अगस्त को उन्हें होश आया था। इसलिए वह अपना दूसरा जन्मदिन मनाते हैं। अब कोरोना वायरस से संक्रमित अमिताभ बच्चन की रिपोर्ट 2 अगस्त को नेगेटिव आई है। ऐसे में यह उनका तीसरा पूर्नजन्म माना जा रहा है। इसलिए महानायक का अगले साल 2 अगस्त को दूसरा और तीसरा जन्मदिन एक साथ मनेगा। बिग बी के दूसरे जन्मदिन की बात उनके बेटे अभिषेक बच्चन भी अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर चुके हैं।

26, जुलाई 1982 को हुआ दूसरा जन्म
दरअसल, बिग बी का फिल्म 'कुली' के दौरान एक्सीडेंट हुआ था। 26, 1982 की घटना है। बैंगलुरु में 'कुली' फिल्म की शूटिंग के दौरान अभिनेता पुनीत इस्सर का घूंसा मुंह पर लगा और अमिताभ पेट के बल मेज पर गिर गए थे। इस दौरान उनके पेट में गहरी चोट आई और तबीयत इतनी बिगड़ गई थी कि उनके बचने की गुंजाइश न के बराबर थी। पूरा देश अमिताभ के लिए दुआएं कर रहा था। जया बच्चन जितना अस्पताल में रहती उतना ही मंदिर में। 1 अगस्त को मुंबई के डॉक्टर्स ने भी हाथ खड़े कर दिए थे, 2 अगस्त को जया बेड पर बेहोश अमिताभ का हाथ पकड़े खड़ी थीं, अचानक अमिताभ के अंगूठे में कुछ हरकत हुई, जया चिल्लाई और डॉक्टर फौरन हरकत में आए। बच्चन के होश में आने का मतलब, वो ठीक हो सकते थे, बाद में उनकी मूवी 'मेजर साहब' में हॉस्पिटल वाला एक सीन इसी घटना की याद में डाला गया था।

तबसे बच्चन परिवार 2 अगस्त को अमिताभ का दूसरा जन्मदिन मनाता आ रहा है। महज संयोग की ही बात है कि अब कोरोना वायरस से भी अमिताभ को 2 अगस्त को निजात मिली है। उनकी कोरोना रिपोर्ट 2 अगस्त को नेगेटिव आई और उन्हें अस्पताल से छुट्टी मिल गई। यानी एक तरह से बिग बी का नया जन्म हुआ है। हालांकि, अभी अभिषेक बच्चन अस्पताल में ही भर्ती और वह अभी कोरोना को पूरी तरह से मात नहीं दे पाए हैं।

Abhishek Bachchan coronavirus COVID-19
Show More