scriptअनुपम खेर और अली फजल की फिल्म हुई OSCAR 2018 में नॉमिनेट | anupam kher and ali fazals film nominations in oscar 2018 | Patrika News
बॉलीवुड

अनुपम खेर और अली फजल की फिल्म हुई OSCAR 2018 में नॉमिनेट

आॅस्कर अवॉर्ड में अनुपम की फिल्म ‘द बिग सिक’ और अली की ‘विक्टोरिया एंड अब्दुल’ हुई नॉमिनेट

मुंबईMar 05, 2018 / 11:57 am

Preeti Khushwaha

anupam kher and ali fazal

anupam kher and ali fazal

आॅस्कर अवॉर्ड 2018 की रेस में अनुपम खेर की फिल्म ‘द बिग सिक’ को एक कैटेगरी में नॉमिनेट किया गया है। वहीं भारतीय अभिनेता अली फजल की फिल्म ‘विक्टोरिया एंड अब्दुल’ को 90वें एकेडमी अवार्ड्स में दो कैटेगरी में नॉमिनेट किया गया है। फैंटेसी फिल्म ‘द शेप ऑफ वाटर’ को सर्वाधिक 13 कैटेगरी में नॉमिनेट किया गया है।
‘विक्टोरिया एंड अब्दुल’ की कहानी:
‘विक्टोरिया एंड अब्दुल’ रानी विक्टोरिया और उनके भारतीय नौकर अब्दुल करीम के बीच एक अनोखे संबंधों के बारे में है। इस फिल्म के पास सर्वश्रेष्ठ कास्ट्यूम डिजान एवं मेक-अप तथा हेयरस्टाइलिंग की श्रेणी में पुरस्कार जीतने का मौका है। फिल्म में ‘अली’ ने ‘अब्दुल’ का किरदार निभाया है, जबकि रानी विक्टोरिया का किरदार हॉलीवुड की वयोवृद्ध अभिनेत्री जूडी डेंच ने निभाया है।
‘द बिग सिक’ के राइटर पाकिस्तानी कुमैल है:
फिल्म ‘द बिग सिक’ को लेखन कैटेगरी में शामिल किया गया है। अनुपम की ‘द बिग सिक’ को लेखन (मौलिक पटकथा) श्रेणी में नॉमिनेट किया गया है, जिसे पाकिस्तानी मूल के कुमैल नानजियानी और एमिली वी.गॉर्डन ने लिखा है।
गूंगी महिला की प्रेम कहानी है ‘द शेप ऑफ वाटर’:
‘द शेप ऑफ वाटर’ बाल्टीमोर में 1962 में एक गोपनीय, उच्च सुरक्षा वाली सरकारी प्रयोगशाला में सफाईकर्मी के रूप में काम करने वाली एक गूंगी महिला और एक जलीय राक्षस के बीच की प्रेम कहानी है। यह सर्वश्रेष्ठ फिल्म, सर्वश्रेष्ठ निर्देशक, सर्वश्रेष्ठ पटकथा की कैटेगरी में नॉमिनेट हुई है। इसके अलावा सैली हॉकिंस, ऑक्टिवा स्पेंसर और रिचर्ड जेंकिंस को फिल्म की मुख्य अभिनेत्री, सहायक अभिनेत्री और सहायक अभिनेता की श्रेणियों में नॉमिनेट किया गया है।

‘न्यूटन’ फिल्म को सिनेमाटोग्राफी, कॉस्ट्यूम डिजाइन, फिल्म संपादन, संगीत, प्रोडक्शन डिजाइन, साउंड एडिटिंग, साउंड मिक्सिंग और लेखन (मौलिक पटकथा) के लिए भी नॉमिनेट किया गया है।

हास्य अभिनेत्री टिफैनी हदीश और अभिनेता-निर्देशक एंडी सर्किस ने एकेडमी ऑफ मोशन पिक्चर्स आर्ट्स एंड साइंसेस के अध्यक्ष जॉन बैली के साथ मिलकर नॉमिनेशन की घोषणा की थी। उस वक्त बॉलीवुड अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा भी मौजूद थीं।

Home / Entertainment / Bollywood / अनुपम खेर और अली फजल की फिल्म हुई OSCAR 2018 में नॉमिनेट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो