अमिताभ को गहरा जख्म देने वाले इस एक्टर को भी झेलनी पड़ी थी नरक के समान जिंदगी
Pratibha Tripathi
| Updated: 11 Oct 2019, 10:55:55 AM (IST)
अमिताभ को गहरा जख्म देने वाले इस एक्टर को भी झेलनी पड़ी थी नरक के समान जिंदगी

  • बॉलीवुड के शहंशाह अमिताभ बच्चन का आज जन्मदिन है।
  • अमिताभ बच्चन को जब लगी खतरनाक चोट
  • साल 1982 में बनी फिल्म कुली

नई दिल्ली। बॉलीवुड के शहंशाह अमिताभ बच्चन का आज जन्मदिन है। दुनियाभर में करोड़ों फैंस हमेसा उनकी लंबी उम्र की प्रार्थना करते रहते हैं। ये बात सच भी साबित हुई ,उस समय जब साल 1982 के एक बड़े हादसे से अमिताभ की सांसे बंद होने को थीं लेकिन फैंस की ही प्रार्थनाओं ने उन्हें एक नई जिंदगी देकर उऩ्हें फिर से बचा लिया। ये बात है फिल्म 'कुली' के दौरान की है । 37 साल पहले अमिताभ के साथ फिल्म की शूंटिग के दौरान एक ऐसा हादसा हुआ था जिससे उनकी जान पर बन आई थी। सेट पर चल रहा फाइट के सीन में विलेन का घूंसा मारने को कहा गया। लेकिन ये नही पता था कि बिग बी के पेट में विलेन ने जब जोर से घूंसा मारा तो वो सीधे स्टील की एक मेज से जा टकराते हुए दूर जा गिरे। इससे उनके पेट में गहरी चोट आई थी।
चोट इतनी गहरी थी । कि अमिताभ बच्चन की जिंदगी और मौत पर बन आई थी । अमिताभ बच्चन की जान तो बच गई लेकिन इस हादसे ने एक्टर पुनीत इस्सर की जिंदगी बर्बाद कर दी। लोगों की नजरों में वो असली विलेन बना गए। दरअसल, 'कुली' में विलेन का रोल पुनीत इस्सर विलेन निभा रहे थे। और वो फाइट सीन अमिताभ और पुनीत के बीच हुआ था।
शूट के दौरान पुनीत को अमिताभ के पेट में कुछ दिखावटी पंच मारने थे जैसे ही शूट शुरू हुआ, पुनीत इस्सर ने अमिताभ को जोर से पेट में घूसा मारा और उठाकर टेबल पर फेंका, अमिताभ ने पल्टी मारी और वो टेबल से गिर गए। इसी दौरान अमिताभ को पेट में गहरी चोट लगी और उन्होंने कहा, 'मुझे लग गई है।'

puneet-issar2.jpeg

इस घटना के बाद करीब 72 घंटे तक अमिताभ को ऑपरेट नहीं किया गया जिसकी वजह से अमिताभ की परेशानी और बढ़ गई। जब अस्पताल में एडमिट कराया गया तो उनकी जिंदगी और मौत से लड़ाई शुरू हो गई। एक तरफ अमिताभ की अस्पताल में जद्दोजहद जारी थी तो दूसरी तरफ पुनीत इस्सर इस शर्मिंदगी में जी रहे थे कि उनकी वजह से अमिताभ की जिंदगी पर आंच आ गई।
पुनीत इस्सर पर फैंस का गुस्सा सिर चढ़कर बोलने लगा। लोग उन्हें बुरी नजरों से देखने लगे। अमिताभ और उनके परिवार ने तो पुनीत इस्सर को माफ कर दिया । लेकिन इस हादसे के बाद से उनके बुरे दिन शुरू हो गए। अब उन्हे काम मिलना बंद हो गया। वो बेरोजगार हो गए। परिवार की पूरी जिम्मेदारी होने से उन्हें कई दिक्कतों का सामना करना पड़ा।
करीब 6 साल इसी तरह की बदहाली का जीवन जीते हुए उन्होनें अपने दिन गुजारे। जिसका खुलासा भी पुनीत इस्सर ने एक इंटरव्यू में भी किया था। फिर कई साल बाद जाकर उन्हें बीआर चोपड़ा के टीवी सीरियल 'महाभारत' में दुर्योधन का रोल मिला। उस हादसे के बाद पुनीत इस्सर ने फिर कभी अमिताभ बच्चन के साथ काम नहीं किया।