CAA का विरोध करने के लिए फरहान अख्तर और हुमा कुरैशी सहित सड़कों पर उतर आए थे ये पांच सितारे

By: Sunita Adhikari
| Published: 18 Dec 2020, 04:29 PM IST
CAA का विरोध करने के लिए फरहान अख्तर और हुमा कुरैशी सहित सड़कों पर उतर आए थे ये पांच सितारे
Bollywood Celebs Reaction on Citizenship Amendment Act

  • नागरिकता संशोधन कानून (Citizenship Amendment Act) को लेकर बॉलीवुड दो धड़ों में बंट गया था। फरहान अख्तर और हुमा कुरैशी सहित कई सितारे प्रदर्शन के लिए सड़कों पर उतर आए थे।

नई दिल्ली: नागरिकता संशोधन कानून (Citizenship Amendment Act) को लागू हुए एक साल का वक्त पूरा हो चुका है। पिछले साल 11 दिसंबर को केंद्र सरकार ने इसे पास किया था। हालांकि इसका काफी विरोध किया गया। पूरे देश में लोगों द्वारा धरना प्रदर्शन शुरू हुए। जिसमें सबसे ज्यादा चर्चा थी दिल्ली के शाहीन बाग (Shaheen Bagh) में हुए धरना प्रदर्शन की। कई जगहों पर सीएए के विरोध में प्रदर्शन हिंसक भी रहे। वहीं, बॉलीवुड स्टार्स ने भी सीएए के विरोध प्रदर्शन में बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया था। आज हम उन्हीं पांच सेलेब्स के बारे में बताएंगे-

फरहान अख्तर (Farhan Akhtar)
बॉलीवुड एक्टर फरहान अख्तर ने सीएए का विरोध किया था। पहले उन्होंने सोशल मीडिया के माध्यम से अपनी बात कही थी। उन्होंने कहा था कि सरकार इस कानून के सहारे सरकार अल्पसंख्यकों के खिलाफ अन्याय कर रही है। लेकिन उसके बाद वह मुंबई के आजाद क्रांति मैदान में सीएए के खिलाफ प्रदर्शन में शामिल हुए थे। उनके साथ उनकी गर्लफ्रेंड शिबानी दांडेकर भी शामिल हुई थीं।

ऋचा चड्ढा (Richa Chadha)
ऋचा चड्ढा ने ट्वीट कर सीएए का विरोध किया था। उन्होंने लिखा था, "नागिरक मारे जा रहे हैं। आप रिफ्यूजी की फिक्र करने का दावा नहीं कर सकते, जब हमारे खुद के ही नागरिकों को मारा जा रहा है। उन लोगों की फिक्र करो, जो इस अभिमान में अपनी जिंदगी ही खो रहे हैं। भारतीयों को भारतीयों से लड़ने के लिए बनाया जा रहा है, तनाव के कारण आत्महत्या के लिए उकसाया जा रहा है।"

अभिनव सिन्हा ( Abhinav Sinha)
सोशल मीडिया पर हर मुद्दे पर अभिनव बेबाकी से अपनी बात करते थे। सीएए को लेकर भी उन्होंने अपना विरोध जताया था। एक ट्वीट कर उन्होंने लिखा, 'मां पूछती थी कि report card कब मिलेगा तो हम चुप हो जाते थे, काहे कि वो तो बैग में पड़ा ही था पर दिखाने जैसा नहीं था। जब कुछ नहीं बोलते थे तो माँ पूछती थी कि 'अब मुंह में दही काहे जम गया?' आज हम पूछते हैं अपना Icon लोगों से, मुंह में दही काहे जमा है रे? Icon है कि भकचोनहर है?'

हुमा कुरैशी (Huma Qureshi)
हुमा ने भी मुंबई के क्रांति मैदान पर जाकर शांतिपूर्ण तरीके से प्रदशर्न में हिस्सा लिया था। इसके साथ ही उन्होंने ट्विटर से अपनी एक तस्वीर शेयर की थी। जिसमें वह एक बच्ची के साथ खड़ी होती हैं और बच्ची के हाथ में बोर्ड पर एक संदेश लिखा होता है- एक बात कहूं? जब जामिया मिलिया से निकली कोई आवाज.. बनारस हिंदू यूनिवर्सटी तक पहुंच जाए तो समझ लेना मुद्दा देश का है।

सुधीर मिश्रा (Sudhir Mishra)
बॉलीवुड रायटर सुधीर मिश्रा ने भी ट्वीट कर सीएए का विरोध किया। उन्होंने लिखा, एक ख्याल को बचाने के लिए लड़ रहे हैं ये नौजवान। सवाल करने के हक के लिए लड़ रहे हैं ये नौजवान। ये कह रहे हैं कि इश्क करने के लिए किसी की इजाजत की जरूरत नहीं होनी चाहिए। मुख्तसर सी बात है कि सबसे प्यार है।

इसके साथ ही बॉलीवुड के कुछ सितारे ऐसे भी थे, जिन्होंने सीएए का पूरा समर्थन किया।
परेश रावल (Paresh Rawal)
एक्टर परेश रावल ने सीएए का समर्थन किया। उन्होंने ट्वीट कर लिखा, "दोस्तों, आपको यह साबित नहीं करना कि हिंदुस्तान आपके बाप का है। बल्कि आपको यह साबित करना है कि आपका बाप हिंदुस्तान का है।"

अनुपम खेर (Anupam Kher)
एक्टर अनुपम खेर ने ट्वीट कर सीएए कानून को अपना समर्थन दिखाया था। उन्होंने अपनी एक वीडियो शेयर करते हुए लिखा था- कभी कभी कुछ लोगों को समझाना ज़रूरी कि जो वो समझ रहे है या समझने की ऐक्टिंग कर रहें या लोगों को समझाने की कोशिश कर रहे है वो बिल्कुल ग़लत है। मेरा मतलब CAA और NRC से है। आप तो समझ गए ना!! जय हो!!

कंगना रनौत (Kangana Ranaut)
कंगना हमेशा से ही बीजेपी के सपोर्ट में बोलती आई हैं। ऐसे में जब कई सारे सेलेब्स सीएए का विरोध कर थे, तब कंगना ने एक इंटरव्यू में कहा कि वह 'टुकड़े टुकड़े गैंग' के पीछे नहीं खड़ी हैं। उन्होंने कहा- 'मैं उस किसी भी गैंग का समर्थन नहीं करती, जो देश को टुकड़ों में बांटते हैं।

हेमंत पांडे (Hemant Pandey)
एक्टर हेमंत पांडे ने सीएए का समर्थन करते हुए कहा था कि केंद्र सरकार द्वारा लागू किया गया नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) वर्तमान में देश के लिए बेहद जरूरी है। वहीं, इस कानून का विरोध कर रहे लोगों के लिए हेमंत ने कहा था कि उन्हें उक्त कानून का अध्ययन कर कानून को लेकर पैदा हुए भ्रम को दूर चाहिए।

रंगोली चंदेल (Rangoli Chandel)
एक्ट्रेस कंगना रनौत की बहन रंगोली भी सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहती हैं। उन्होंने भी सीएए को लेकर अपना समर्थन जाहिर किया था। ट्वीट कर उन्होंने लिखा- 'एक देश के लिए सबसे जरूरी है उसकी सरहदें और उसके लोग। पहली बार एक सरकार ये डिसाइड कर रही है कि कहां तक हैं हमारी सरहदें और कौन हैं हमारे लोग।'

Citizenship Amendment Act Protests Farhan Akhtar
Show More