scriptसिनेमाघर जल्द खुलने के आसार, इसी महीने फैसला करेगी सरकार, फिल्म इंडस्ट्री ने की तीन मांगें | Cinema Halls to open this month, minister to take decision soon | Patrika News

सिनेमाघर जल्द खुलने के आसार, इसी महीने फैसला करेगी सरकार, फिल्म इंडस्ट्री ने की तीन मांगें

locationमुंबईPublished: Jun 04, 2020 03:31:08 pm

फिल्म निर्माताओं, सिनेमाघर मालिकों और फिल्म इंडस्ट्री के अन्य प्रतिनिधियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस के दौरान सूचना-प्रसारण मंत्री प्रकाश जावडेकर ने कहा कि इसी महीने कोरोना महामारी के हालात का जायजा लेने के बाद सिनेमाघर खोलने के बारे में फैसला किया जाएगा।

सिनेमाघर जल्द खुलने के आसार, इसी महीने फैसला करेगी सरकार, फिल्म इंडस्ट्री ने की तीन मांगें

सिनेमाघर जल्द खुलने के आसार, इसी महीने फैसला करेगी सरकार, फिल्म इंडस्ट्री ने की तीन मांगें

ढाई महीने से बंद पड़े सिनेमाघर जल्द खुलने के आसार हैं। पहले अटकलें लगाई जा रही थीं कि सिनेमाघर जुलाई तक बंद रह सकते हैं, लेकिन केंद्र सरकार ने हाल ही संकेत दिए हैं कि सिनेमाघरों को जल्द खोलने पर विचार किया जा रहा है। चौथे चरण का लॉकडाउन खत्म होने के बाद कई राज्यों में बाजार 1 जून से खुल गए हैं, ट्रेन और घरेलू विमान सेवाएं भी बहाल हो गई हैं। फिल्म निर्माताओं, सिनेमाघर मालिकों और फिल्म इंडस्ट्री के अन्य प्रतिनिधियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस के दौरान सूचना-प्रसारण मंत्री प्रकाश जावडेकर ने कहा कि इसी महीने कोरोना महामारी के हालात का जायजा लेने के बाद सिनेमाघर खोलने के बारे में फैसला किया जाएगा। यह कॉन्फ्रेंस महामारी के कारण फिल्म इंडस्ट्री में पैदा हुई समस्याओं पर चर्चा के लिए आयोजित की गई थी। इसमें इंडस्ट्री की तरफ से सरकार को बताया गया कि सिनेमाघर बंद होने से अब तक करोड़ों रुपए का घाटा हो चुका है।

View this post on Instagram

#Sooryavanshitrailer Out now!!!

A post shared by Rohit Shetty (@itsrohitshetty) on

कई मांगें पेश कीं
वीडियो कॉन्फ्रेंस के दौरान फिल्म इंडस्ट्री के प्रतिनिधियों की तरफ से कई मांगें पेश की गईं। इनमें तीन साल तक ब्याज मुक्त कर्ज देने, कर और शुल्क में छूट तथा औद्योगिक बिजली पर डिमांड चार्ज हटाने की मांग शामिल है। सूचना-प्रसारण मंत्री ने आश्वासन दिया है कि इन मांगों को संबंधित विभागों के विचारार्थ भेजा जाएगा।

View this post on Instagram

#SooryavanshiTrailer Out Tomorrow!!!

A post shared by Rohit Shetty (@itsrohitshetty) on

रोज 30 करोड़ का घाटा
फिल्म इंडस्ट्री के प्रतिनिधियों ने सूचना-प्रसारण मंत्री को बताया कि देश में 9,500 से ज्यादा स्क्रीन्स हैं। सिनेमाघरों में अकेले टिकटों की बिक्री से रोजाना 30 करोड़ रुपए का कारोबार होता है, जो करीब ढाई महीने से ठप पड़ा है। कई राज्यों में 13 मार्च से सिनेमाघर बंद होने लगे थे। लॉकडाउन की घोषणा के बाद सभी सिनेमाघर बंद हो गए। इससे इंडस्ट्री को अब तक करीब 2500 करोड़ रुपए के नुकसान का अनुमान है।

अटकी पड़ी हैं कई फिल्में
सिनेमाघर बंद होने से कई फिल्मों का प्रदर्शन आगे खिसकाना पड़ा। अप्रेल से जून की तिमाही को फिल्मों के लिए कारोबारी सीजन माना जाता है। इस साल पहली तिमाही (जनवरी-मार्च) के दौरान अजय देवगन की ‘तानाजी’ को छोड़ ज्यादातर फिल्मों का प्रदर्शन निराशाजनक रहा, जबकि दूसरी तिमाही में अब तक कोई कारोबार नहीं हुआ। प्रदर्शन के लिए तैयार फिल्मों में अक्षय कुमार की ‘सूर्यवंशी’ और ‘लक्ष्मी बम’, रणवीर सिंह की ’83’, जाह्नवी कपूर की ‘गुंजन सक्सेना : द कारगिल गर्ल’, ईशान खट्टर की ‘खाली पीलीÓ तथा परिणीति चोपड़ा की ‘संदीप और पिंकी फरार’ शामिल हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो