scriptBirthday Special: कांटे की टक्कर के बीच सुष्मिता सेन ने ऐश्वर्या राय से इस तरह छीन लिया था मिस इंडिया का खिताब | happy birthday sushmita sen miss india question defeated aishwarya rai | Patrika News

Birthday Special: कांटे की टक्कर के बीच सुष्मिता सेन ने ऐश्वर्या राय से इस तरह छीन लिया था मिस इंडिया का खिताब

Published: Nov 19, 2019 02:21:32 pm

Submitted by:

Neha Gupta

सुष्मिता सेन का 19 नवंबर को होता है जन्मदिन
पहली भारतीय बन मिस यूनिवर्स का खिताब जीता
ऐश्वर्या राय को हराकर बनी थी मिस इंडिया

happy birthday sushmita sen.jpg

नई दिल्ली | बॉलीवुड एक्ट्रेस और पूर्व मिस यूनिवर्स सुष्मिता सेन (Sushmita Sen) का आज जन्मदिन है। सुष्मिता भारत की ऐसी पहली महिला थी जिन्होंने मिस यूनिवर्स (Miss Universe) का खिताब जीता था और इंडिया का सर गर्व से ऊंचा भी किया था। मॉडलिंग की दुनिया में नाम बनाने के बाद सुष्मिता ने एक्टिंग की दुनिया में कदम रखा। सुष्मिता उन खूबसूरत अभिनेत्रियों में से एक हैं जिन्होंने भले ही एक्टिंग से दूरी बना रखी हो लेकिन आज भी उनकी फैन फॉलोइंग में कोई कमी नहीं आई है।

hqdefault.jpg

सुष्मिता सेन (Sushmita Sen) ने उस वक्त में अपनी सुंदरता से पूरी दुनिया से इतिहास रच दिया था। लेकिन क्या आप जानते हैं कि वो कौन सा सवाल था जिसका जवाब देकर सुष्मिता ने मिस इंडिया का ताज अपने नाम किया था। जिस साल सुष्मिता सेन इस ब्यूटी पेजेंट का हिस्सा थी उसी साल ऐश्वर्या राय (Aishwarya Rai) भी वहीं मौजूद थी। साल 1994 सुष्मिता ने एक्ट्रेस ऐश्वर्या राय को हराकर मिस इंडिया (Miss India) का ताज अपने नाम किया था। दरअसल मिस इंडिया के खिताब के लिए आखिरी राउंड में सुष्मिता और ऐश्वर्या के बीच टाई हो गया था। उसके बाद फिर से सिर्फ सुष्मिता और ऐश्वर्या से सवाल पूछा गया और इसमें सुष्मिता का जवाब जजों को ज्यादा पसंद आया। उन्होंने मिस इंडिया का खिताब जीत लिया।

sushmita_aishwarya.jpeg

सुष्मिता सेन से पूछा गया था- आप देश के टेक्सटाइल हेरिटेज के बारे में क्या जानती हैं? ये कब शुरू हुआ और आप क्या पहनना पसंद करेंगी?’ इस सवाल के जवाब में सुष्मिता ने कहा था- मुझे लगता है कि ये महात्मा गांधी के समय शुरू हुआ था। इसे बहुत लंबा समय बीत चुका है। मुझे इंडियन और एथनिक वियर पहनना बहुत पसंद है। जबकि ऐश्वर्या (Aishwarya Rai) से पूछा गया था- आप अपने पति में कैसी क्वालिटी देखना चाहेंगी, आप ‘द बोल्ड के रीज फोरेस्टर और Santa Barbara के मैसन कैपवेल में से किसको चुनेंगी? इसके जवाब में ऐश्वर्या ने मैसन को चुना था और कहा कि हम दोनों में बहुत सी चीजें एक जैसी हैं। मैसन बहुत केयरिंग हैं और उनका सेंस ऑफ ह्यूमर बहुत अच्छा है। जो मेरे कैरेक्टर से मेल खाता है। इस तरह सुष्मिता सेन ने मिस इंडिया का ताज अपने नाम किया था। हालांकि मिस इंडिया बनने के बाद सुष्मिता 1994 में मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता में पहुंची थीं। और उस ताज को भी उन्होंने अपने नाम कर लिया था। वहीं ऐश्वर्या राय मिस वर्ल्ड बनीं थी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो