script

अभिनेता फिरोज खान का है आज जन्मदिन, ये हैं उनकी जिंदगी से जुड़े कुछ सच

locationनई दिल्लीPublished: Sep 25, 2019 04:40:37 pm

Submitted by:

Shweta Dhobhal

आज है बॉलीवुड के हैंडसम हंक फिरोज खान का जन्मदिन
किलर गर्ल के नाम से मशहूर थे लड़कियों के बीच
अपने स्टाइटल के लिए जाने जाते थे फिरोज खान
आदमी फिल्म छोड़ने का था पछतावा

firoz_khan_featured_image.jpg

नई दिल्ली। पचास के दशक की फिल्में दीदी और जमाना से फिरोज खान ने अपने करियर की शुरूआत की थी। सन् 1962 में उनकी पहली फिल्म रिपोर्टर राजू में एक पत्रकार के रोल में हीरो बनने का चांस मिला था। वैसे उन्होंने एक्टिंग की कोई ट्रेनिंग नहीं ली थी फिर भी कैमरा फेस करना और दर्शकों को लुभाने की कला में वे माहिर रहे।

feroz_khan_2_1.jpg

फिरोज खान लेडी किलर खान के नाम से भी जाने जाते थे। कुर्बानी फिल्म में उनका और जीनत अमान का बिंदासपन दर्शकों को बेहद आकर्षित कर गया था। अपने खाने-पीने, मौज-मस्ती करने की आदतों के चलते उन्होंने कई अच्छी फिल्मों के ऑफर ठुकरा दिए। जैसे राजकपूर की फिल्म ‘संगम’ में राजेन्द्र कुमार और ‘आदमी’ फिल्म में मनोज कुमार का रोल उनके हाथ से फिसल गया जिसका अफसोस उन्हें लंबे समय तक बना रहा।

feroz-khan-and-zeenat-aman-620x400.jpg

फिरोज खान बेशक भारतीय थे लेकिन उनका लाइफ स्टाइल बिल्कुल हॉलीवुड जैसा था। फिरोज खान हॉलीवुड अभिनेता क्लींट ईस्टवुड से बहुत प्रभावित थे और क्लींट ईस्टवुड का लुक एक काउबॉय जैसा था जिसके बाद से फिरोज खान भी खुद को बॉलीवुड का ईस्टवुड समझने लगे थे। उनके सर काउबॉय का भूत इस कदर चढ़ा हुआ था कि सत्तर के दशक में आने वाली उनकी सभी फिल्मों में उनका एक जैसा काउबॉय स्टाइल ही फिल्मों में देखने को मिला। काला सोना, अपराध, खोटे सिक्के अगर आप इन फिल्मों को देखें तो आपको फिरोज खान अपने लुक काउबॉय में ही दिखाई देगें।

firoz_khan_new_featured_image.jpg

फिरोज खान उस वक्त के सबसे हैंडसम मैन हुआ करते थे। रफ एंड टफ चेहरा, लंबा कद, सिर पर बड़ा-सा टोपा, हाथ में सिगार, कंधे पर बंदूक, हाथ में पिस्तौल, कमर में बँधा बुलेट बेल्ट, लांग लेदर शू और जम्प कर घोड़े पर बैठने का उनका अपना ही अलग स्टाइल था। अपने इस स्टाइल की वजह से वो लड़कियों के बीच भी बहुत फेमस थे।

firoz1.jpg

फिरोज खान की अलग एक्टिंग और दमदार स्टाइल की वजह से फिरोज खान उस समय के कई अभिनेताओं की आँखों में खटकने लगे थे। मोस्ट हैंडसम हंक की वजह से रामानंद सागर की फिल्म आरजू के असली हीरो राजेन्द्र कुमार थे, लेकिन हीरो की सारी लाइम लाइट फिरोज खान ले गए जोकि इस फिल्म में छोटा सा किरदार कर रहे थे। अपनी खूबसूरती की वजह से फिरोज खान ने असित सेन की फिल्म सफर राजेश खन्ना जैसे सुपरस्टार की मौजूदगी को लुप्त कर दिया था।

rajesh.jpg

फिरोज खान लंबे समय से बीमार थे और शायद अपने घोड़ों से मिलने की जिद ने उन्हें ये बल दिया कि वे बीमारी से लड़ते रहे। बेंगलुरु में फिरोज का विशाल फॉर्म हाउस है डॉक्टर्स ने शुक्रवार उन्हें बेंगलुरु ले जाने की इजाजत दी और 27अप्रैल को अपने फॉर्म हाउस में उन्होंने अंतिम साँस ली।

last_image_feroz_khan_1.jpg
feroz_khan_2_1.jpg

ट्रेंडिंग वीडियो