scriptHappy Womens day 2019 : ये हैं महिलाओं पर आधारित 5 बड़ी फिल्में, जिसे देख आप भी कहेंगे- एक नारी सब पर भारी! | Happy Womens day 2019 : Top 5 Bollywood Movies based on Women | Patrika News

Happy Womens day 2019 : ये हैं महिलाओं पर आधारित 5 बड़ी फिल्में, जिसे देख आप भी कहेंगे- एक नारी सब पर भारी!

locationमुंबईPublished: Mar 08, 2019 09:01:32 am

Submitted by:

Riya Jain

आज हम उन्हीं कुछ Women Based Bollywood Movies के नाम बताने जा रहे हैं।

Happy Womens day 2019 : Top 5 Bollywood Movies based on Women

Happy Womens day 2019 : Top 5 Bollywood Movies based on Women

International Womens Day 2019: 8 मार्च हर महिला के लिए बेहद खास होता है क्योंकि इस दिन Womens Day मनाया जाता है। एक औरत के लिए उसका आत्मसम्मान सभी चीजों से बड़ा है। समाज बदल रहा है लेकिन अभी भी कुछ ऐसे लोग हैं जो महिलाओं पर अत्याचार करने और उन्हें नीचा दिखाने में कोई कसर नहीं छोड़ते। पर जब-जब महिला पर अत्याचार हुआ है उसने इसके खिलाफ आवाज उठाई है। अब महिलाए चुप नहीं रहतीं। बॅालीवुड में भी ऐसी कई फिल्में बनीं हैं जिसमें महिलाओं के खिलाफ उठाई गई हर आवाज का उसने जवाब दिया है। आज हम उन्हीं कुछ Women Based Bollywood Movies के नाम बताने जा रहे हैं।

lipstick-under-my-burka

लिपस्टिक अंडर माई बुर्का (Lipstick Under my Burkha)

औरतों की खुशी, ख्‍वाहिशें, कल्‍पनाएं, जुनून और महत्‍वाकांक्षाओं की कहानी बयां करती है फिल्म ‘लिपस्टिक अंडर माई बुर्का’। इस फिल्म में चार महिलाओं की कहानी दिखाई गई है जो पुरानी और आधुनिक संस्‍कृतियों के बीच तालमेल बिठाने की कोशिश करती हैं। हालांकि बाद में समाज उनपर सवाल भी उठाता है पर वह इसकी परवाह नहीं करतीं। वह अपनी तरह से जिंदगी जीती हैं।

 

queen

क्वीन (Queen)

बॅालीवुड एक्ट्रेस कंगना रनौत की फिल्म ‘क्वीन’ एक सीधी-साधी लड़की रानी की कहानी है। वह अपने मंगेतर से शादी करने का सपना सजाती है। लेकिन उसका मंगेतर उसे छोड़ देता है। इसके बाद टूटे दिल के साथ रानी, अपने शहर में भी कभी अकेली नहीं घूमी वो अकेली विदेश यात्रा पर निकल जाती है। वहां वो नए लोगों से मिलती है, उनके साथ रहती है तब जाकर उसे एहसास होता है कि वो कितनी बहादुर है। पूरी यात्रा में वह जिंदगी के नए पहलुओं से रूबरू होती है और अंत में जो रानी कभी सीधी हुआ करती थी वह एक कॅान्फिडेंट लड़की के तौर पर निखरकर सामने आती है।

gulab-gang

गुलाब गैंग (Gulab Gang)

माधुरी दीक्षित और जूही चावला की फिल्म ‘गुलाब गैंग’ महिलाओं का समर्थन और उनके हक के प्रति संवेदना जगाने वाली फिल्म थी। इस फिल्म में माधुरी दीक्षित ने अंत तक महिलाओं का साथ दिया था और उनके अंदर आत्मविश्वास जगाया था।

 

 

begum-jaan

बेगम जान (Begum Jaan)

यह फिल्म बंगाली भाषा की सुपरहिट फिल्म ‘राजकहिनी’ का हिंदी रीमेक थी। इस फिल्म में विद्या बालन एक ऐसी तवायफ की भूमिका में थीं जिसका कोठा भारत- पाकिस्तान के बंटवारे में बंटने वाला था लेकिन अंत तक उन्होंने और वहां रह रही बाकी लड़कियों ने अपने उस कोठे को बचाने के लिए लड़ाई की। ये फिल्म औरतों के आत्मसम्मान को दर्शाती है। फिल्म का निर्देशन बंगाली फिल्मकार श्रीजीत मुखर्जी ने किया था।

 

english-vinglish

इंग्लिश- विंग्लिश (English Vinglish)

बॅालीवुड की दिग्गज अभिनेत्री श्रीदेवी की फिल्म ‘इंग्लिश विंग्लिश’ एक आम घरेलू महिला की कहानी थी, जिसका पति और बच्चे उसकी इंग्लिश का मजाक उड़ाते थे। अंग्रेजी ना आने की वजह से उसके बच्चे उसे इग्नोर करते थे लेकिन फिर एक दिन वो इंग्लिश सीखने के लिए एक ट्यूशन ज्वाइन करती है और फिल्म के अंत में उसके बच्चे और पति उसकी इंग्लिश सुन चौंक हो जाते हैं।

 

mom

मॅाम (Mom)

दिग्गज अभिनेत्री श्रीदेवी की फिल्म ‘मॅाम’ एक सौतेली मां और बेटी के रिश्ते की कहानी है। उसकी बेटी का रेप हो जाता है और वह उसकी मां एक-एक कर सभी अपराधियों से उसका बदला लेती है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो