scriptफिल्मों की ग्लैमरस एक्ट्रेस कैसे बन गई रामायण की ‘मंथरा’, मंदिर के बाहर हुआ था Lalita Pawar का जन्म | how glamorous actress of films become ramayana's manthara | Patrika News

फिल्मों की ग्लैमरस एक्ट्रेस कैसे बन गई रामायण की ‘मंथरा’, मंदिर के बाहर हुआ था Lalita Pawar का जन्म

locationनई दिल्लीPublished: Apr 18, 2022 11:30:17 am

Submitted by:

Sneha Patsariya

ललिता पवार ने हिन्दी सिनेमा में अपना गहरा असर छोड़ा है। उन्होंने रामानंद सागर की ‘रामायण’ में मंथरा का यादगार रोल प्ले किया था। आज 18 अप्रैल को उनकी जयंती है।

lalita-pawar.jpg
बॉलीवुड इंडस्ट्री में कई ऐसे कलाकार रहे हैं जो हम लोगों के बीच नहीं हैं। लेकिन अपने शानदार काम की वजह से उनकी चर्चा आज भी होती है और यकीनन आने वाले समय में भी होती रहेगी। ललिता पवार बॉलीवुड के इन्हीं चुनिंदा कलाकारों में से एक हैं। 18 अप्रैल, 1916 में जन्मी ललिता पवार का आज जन्मदिन हैं, इस मौके पर सोशल मीडिया यूजर्स उनकी फोटो शेयर कर याद कर रहे हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि दुष्ट मंथरा का किरदार निभाने वालीं ललिता किसी समय बॉलीवुड की सबसे ग्लैमरस एक्ट्रेस हुआ करती थीं।
उन्होंने अभिनय की दुनिया में अपनी लाइफ के 70 साल दिए। जो कि एक वर्ल्ड रिकॉर्ड है। ललिता पवार का जन्म इंदौर के अनसूया मंदिर के बाहर हुआ था ललिता ने महज नौ साल की उम्र में फिल्मी दुनिया में कदम रख दिया था। वह अपने समय की हिट अभिनेत्री थीं। लेकिन एक दौर भी ऐसा आया, जब ललिता पवार ने फिल्मों में खलनायिका बनकर तारीफें बटोरीं। आइए एक्ट्रेस की जयंती (Happy Birthday Lalita Pawar) पर उनके जीवन को थोड़ा और करीब से जानें।
lalita_.jpeg
ललिता के पिता लक्ष्मण राव शगुन एक अमीर बिजनेसमैन थे। लक्ष्मण राव सिल्क और कॉटन का कारोबार किया करते थे। ललिका के जन्म से जुड़ा एक किस्सा है कि ऐसा कहा जाता है ललिता का जन्म होने वाला था तब उनकी मां अनुसुइया एक मंदिर में देवी के दर्शन करने गई हुई थीं और उसी दौरान ललिता का जन्म हो गया। अंबा देवी के मंदिर में पैदा होने की वजह से ललिता पवार का नाम अंबिका रखा गया। जी हां उनका असली नाम अंबिका था। मजह 9 साल की छोटी सी उम्र में उन्होंने फिल्म ‘राजा हरिश्चंद्र’ से अपना फिल्मी करियर शुरू कर दिया था। फिर 40 के दशक में उन्होंने लीड एक्ट्रेस के तौर पर काम करना शूरू किया। वैसे वो एक एकट्रेस कभी नहीं बनना चाहती थी लेकिन शायद फिल्म इंडस्ट्री में काम करना और नाम कमाना उनकी किस्मत में था।
दरअसल, एक बार ललिता अपने पिता के साथ किसी फिल्म की शूटिंग देखने गईं थी तभी शूटिंग चल रही फिल्म के डायरेक्टर नाना साहेब की नजर ललिता पर पड़ी। उन्हें देखते ही नाना साहेब ने ललिता को एक बाल कलाकार का रोल ऑफर कर दिया। हालांकि पहले ललिता का परिवार उनके फिल्मों में काम करने को लेकर बिल्कुल भी राजी नहीं था लेकिन वो भी बाद में मान गए।
lalita_pawar.jpg
ललिता पवार अपने किरदार ‘मंथरा’ की वजह से काफी चर्चा में रही थीं। उन्होंने ये किरदार सबसे पहले फिल्म ‘संपूर्ण रामायण’ में निभाया था। यह फिल्म साल 1961 में रिलीज हुई थी, जिसका निर्देशन बाबुभाई मिस्त्री ने किया था। इस फिल्म में ललिता पवार के अलावा, महिपाल, अनीता गुहा, एमबी व्यास, सुलोचना काटकर जैसे कलाकार नजर आए थे। इस फिल्म के बाद ललिता पवार ने रामानंद सागर की रामायण में भी मंथरा का शानदार किरदार निभाया था। ललिता पवार की पहली डायलॉग वाली फिल्म थी ‘हिम्मत-ए-मर्दा’ जो साल 1935 में रिलीज हुई थी। इस फिल्म में वो काफी बोल्ड किरदार में दिखाई दी थीं। उस दौर में इस फिल्म के लिए उन्होंने बिकनी सीन देकर हर तरफ से खूब सुर्खियां बटीरी थीं। ललिता ने फिल्म इंडस्ट्री में अपनी जगह पक्की कर ही ली थी कि अचानक शूटिंग के दौरान एक हादसे ने सब कुछ बदल दिया। ये बात से साल 1942 में जब ललिता फिल्म ‘जंग-ए-आजादी’ का एक सीन शूट कर रही थीं। उस सीन में एक्टर भगवान दादा को ललिता पवार को एक थप्पड़ मारना था। पर उनका थप्पड़ इतनी जोर से पड़ा कि वो नीचे गिर गईं।
जब डॉक्टर को दिखाया तो डॉक्टर द्वारा दी गई किसी गलत दवाई की वजह से ललिता के शरीर के पूरे दाहिने हिस्से में लकवा मार गया। जिससे उनकी दाहिनी आंख भी पूरी तरह सिकुड़ गई थी। इस हादसे के बाद भी ललिता ने हिम्मत नहीं हारी औऱ फिल्मों में दोबारा वापसी की। लेकिन इस हादसे के बाद वो ज्यादातर नेगेटिव किरदार में ही दिखाई दी।लेकिन उनके नाकारात्मक किरदार भी लोगों को उनकी तारीफ करने पर मजबूर कर देते थे। फिर साल 1998 को ललिता ने इस दुनिया में अपनी अंतिम सांस ली।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो