IPL 2020 CSK vs DC preview: धोनी कर सकते हैं बड़ा बदलाव, जानिए क्या है कमजोर और मजबूत पक्ष

By: भूप सिंह
| Updated: 25 Sep 2020, 12:02 PM IST
IPL 2020 CSK vs DC preview: धोनी कर सकते हैं बड़ा बदलाव, जानिए क्या है कमजोर और मजबूत पक्ष
IPL 2020 CSK vs DC preview

महेन्द्र सिंह धोनी (M.S. Dhoni) की टीम चेन्नई सुपरकिंग्स (Chennai Super Kings) आईपीएल में खेले गए 21 मैचों में दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) को 15 मुकाबलों में हरा चुकी हैं। अगर गेंदबाज अश्विन पूरी तरह फिट नहीं होते हैं तो अमित मिश्रा उनकी जगह ले सकते हैं....

चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) और दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) के बीच शुक्रवार शाम आईपीएल के 13वें सीजन का 7वां मैच खेला जाएगा। महेन्द्र सिंह धोनी (M.S. Dhoni) की टीम चेन्नई सुपरकिंग्स को फिजिकल एडवांटेज मिलेगा जब वह दुबई के इंटरनेशनल स्टेडियम (Dubai International Stadium) में दिल्ली से मुकाबला करेगी। क्योंकि महेन्द्र सिंह धोनी की टीम दिल्ली कैपिटल्स को इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में खेले 21 मुकाबलों में से 15 मैचों में हरा चुकी है।

बल्लेबाजी को लेकर चिंतित धोनी
इस सीजन में पहले दो मैचों के बाद पिच क्यूरेटर जमकर काम कर रहे हैं। गुरुवार को रॉयल चैलेंजर्स और किंग्स इलेवन पंजाब के बीच हुए मुकाबले में पिच गेंदबाजों की मददगार साबित हुई। पहली पारी में गेंद काफी उछाल लेती नजर आई। हालांकि, दूसरी पारी में अबू धाबी स्टेडियम में ओस के कारण गेंद थोड़ी नीचे रही और रुककर आई थी। अगर सुपर किंग्स की जीत और हार का आंकड़ा देखे तो अब तक टीम को एक बार जीत मिली है और एक हार का सामना करना पड़ा है। हालांकि, राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ हार का सामना करने के बाद धोनी के लिए अपनी टीम की बल्लेबाजी थोड़ा चिंता का विषय बनी हुई है।

दिल्ली का प्लस पॉइंट
दिल्ली कैपिटल्स का प्लस पॉइंट यह है कि कगिसो रबाड़ा बेहतरीन लाइन और लेंथ से गेंदबाजी कर रहे हैं। उन्होंने किंग्स इलेवन पंजाब के बल्लेबाजों को सुपर ओवर में महज दो रन पर रोक दिया था। इससे पिछले सीजन में भी कगिसो रबाडा ने कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ सुपर ओवर में टीम को मैच जिताया था। उस समय आंद्रे रसेल जैसे बल्लेबाज रबाडा की गेंद पर बड़ा शॉट नहीं खेल पाए थे।

धोनी पर निर्भर हार और जीत
महेन्द्र सिंह धोनी को खुद के बल्लेबाजी क्रम में बदलाव करने पर काफी बातचीत हुई थी, क्योंकि वह लॉवर डाउन पर कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाए थे। दुबई स्टेेडियम की बाउंड्री लाइन शारजहां की तुलना में काफी बड़ी हैं। पिच पर पर्याप्त टाइम स्पेंड करने के बाद ही बल्लेबाज बड़े हिट्स लगा सकता है। इसलिए धोनी के बल्लेबाजी क्रम और उनके स्कोर पर ही सुपर किंग्स की हार और जीत निर्भर करती है। चेन्नई की समस्या मध्य क्रम की भी है। केदार जाधव, ऋतुराज खुद, धोनी कुछ खास नहीं कर पाए हैं। धोनी ने पिछले दोनों मैचों में इंग्लैंड के युवा सैम कुरैन को अपने से ऊपर भेजा था। चेन्नई के लिए धोनी का स्थान एक चर्चा का विषय है। धोनी ने पिछले मैच में नंबर-7 पर बल्लेबाजी की थी, लेकिन जब तक वो आए थे और जिस तरह से शुरुआत में धीमी बल्लेबाजी कर रहे थे उससे कई सावल खड़े हुए थे। उन्होंने आखिरी ओवर में तीन छक्के जरूर लगाए थे, लेकिन टीम के लिए उनका मतलब नहीं रह गया था। अब देखना होगा कि रायडू की अनुपस्थिति में धोनी ऊपर आकर टीम को संभालने की जिम्मेदारी लेते हैं या फिर नीचे ही खेलते हैं।

अश्विन के खेलने पर संदेह
दिल्ली के लिए गेंदबाजी आर अश्विन के खेलने पर संदेह बरकरार है। क्योंकि वह शुरुआत मैच में ही फील्डिंग के दौरान चोटिल हो गए थे। अमित मिश्रा ऑफ स्पिनर को रिप्लेस कर सकते हैं। वहीं तेज गेंदबाज इशांत शर्मा भी चोटिल हैं।

संभावित टीम इस प्रकार
चेन्नई सुपर किंग्स : महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान), केदार जाधव, रवींद्र जडेजा, पीयूष चावला, ड्वायन ब्रावो, कर्ण शर्मा, शेन वाटसन, शार्दूल ठाकुर, अंबाती रायडू, मुरली विजय, फाफ डु प्लेसिस, इमरान ताहिर, दीपक चाहर, लुंगी नगिदी, मिशेल सैंटनर, केएम. आसिफ, नारायण जगदीशन, मोनू कुमार, रितुराज गायकवाड़, आर. साई किशोर, जोश हेजलवुड, सैम कुरैन।

दिल्ली कैपिटल्स : श्रेयस अय्यर (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, एलेक्स कैरी, जेसन रॉय, पृथ्वी शॉ, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), शिखर धवन, शिमरन हेटमायेर, अक्षर पटेल, क्रिस वोक्स, ललित यादव, मार्कस स्टोइनिस, कीमो पॉल, अमित मिश्रा, आवेश खान, हर्षल पटेल, ईशांत शर्मा, कागिसो रबाडा, मोहित शर्मा, रविचंद्रन अश्विन, संदीप लामिछाने, तुषार देशपांडे।

मैच डिटेल्स
मैच 7—चेन्नई सुपर किंग्स बनाम दिल्ली कैपिटल्स
वेन्यू—दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम
डेट—25 सितंबर, शुक्रवार
टाइम—7:30 बजे सांय

ipl 2020
Show More