scriptबिग बी ने खोला बड़ा राज, बताया कैसे बने इंकलाब श्रीवास्तव से अमिताभ बच्चन | kbc11: Amitabh Bachchan reveals how he got his surname | Patrika News

बिग बी ने खोला बड़ा राज, बताया कैसे बने इंकलाब श्रीवास्तव से अमिताभ बच्चन

locationनई दिल्लीPublished: Oct 02, 2019 01:24:19 pm

Submitted by:

Vivhav Shukla

अमिताभ बच्चन ने अपने सरनेम ‘बच्चन’ को लेकर एक अहम खुलासा किया है

amitabh_bachchan_reveals_how_he_got_his_surname.jpg
नई दिल्ली। महानायक अमिताभ बच्चन का पॉपुलर गेम शो ‘कौन बनेगा करोड़पति’ में उपने सर नेम को लेकर बड़ा खुलासा किया है। अमिताभ बच्चन ने बताया, उनका सरनेम (बच्चन) किसी भी धर्म का प्रतिनिधित्व नहीं करता है। उन्होंने यह बात ‘कौन बनेगा करोड़पति’ के करमवीर एपिसोड की शूटिंग के दौरान कही, जो महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर 2 अक्टूबर को टेलीकास्ट होगा।
amitabh_bachchan_.jpg
दरअसल, शो के दौरान अमिताभ ने अपने सरनेम बदलने की कहानी सुनाई। उन्होंने इस राज़ से पर्दा उठाया कि आखिर कैसे उनका सरनेस श्रीवास्तव से बच्चन हुआ। अमिताभ ने शो में स्वीकारा कि उनका सरनेम श्रीवास्तव होता है, लेकिन उनके पिता हरिवंश राय बच्चन जात-पात में भेदभाव देखना पसंद नहीं करते थे। ऐसे में उन्होंने तय किया कि वह अपने नाम के साथ कोई भी सरनेम इस्तेमाल नहीं करेंगे।
Amitabh Bachchan
शो में अमिताभ ने कहा, “मेरे पिताजी का नाम हरिवंश राय श्रीवास्तव था। भारत में श्रीवास्तव या किसी और सरनेम का ये मतलब होता है कि वो किसी जाति से संबंध रखता है। मेरे पिताजी को इस व्यवस्था से नफ़रत थी जिसके चलते उन्होंने अपने नाम से जाति को हटाया और अपना नाम हरिवंश राय बच्चन नाम अपना लिया। तब से बच्चन परिवार का सरनेम बन गया। बच्चन मेरे पिताजी द्वारा जाति और सम्प्रदाय को ना मानने का ब्रांड था। मैं इस विरासत को आगे बढ़ाने में गर्व महसूस करता हूं। मैं बच्चन हूं।” अमिताभ ने आगे बताया कि, ” जब जनगणना करने वाले आते हैं और मुझसे मेरा धर्म पूछते हैं तो मैं हमेशा जवाब देता हूं कि मैं किसी धर्म से नहीं हूं, मैं भारतीय हूं।”
amitabh_get_dadasaheb_phalke_award.jpg
बता दें अमिताभ बच्चन के पिता हरिवंश राय ने उनका नाम इन्कलाब रखा था, लेकिन हरिवंश के मित्र कवि सुमित्रानंदन पंत के सुझाव पर उनका नाम ‘अमिताभ’ नाम रख दिया गया। वहीं वर्कफ्रंट की की बात करें तो अमिताभ बच्चन इन दिनों फिल्म गुलाबो-सिताबो की शूटिंग में व्यस्त हैं। फिल्म की कहानी एक घर के मालिक और उनके किरायेदार के बीच प्रेम-घृणा के रिश्ते के इर्द-गिर्द घूमती है। फिल्म में मकान मालिक के किरदार में अमिताभ बच्चन और किरायेदार के किरदार में आयुष्मान खुराना नजर आएंगे ।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो