scriptLata Mangeshkar ने सबके सामने कर दिया था Mohammed Rafi के सभी गाने को इंकार, जाने क्या थी वजह | Lata Mangeshkar had refused all the songs of Mohammed Rafi | Patrika News
बॉलीवुड

Lata Mangeshkar ने सबके सामने कर दिया था Mohammed Rafi के सभी गाने को इंकार, जाने क्या थी वजह

अपनी आवाज से लाखों दिलों पर राज करती हैं लता मंगेशकर। गाने के मुद्दे पर लता मंगेशकर और मोहम्मद रफी के बीच इस कदर मतभेद उत्पन्न हो गए थे कि इन दोनों गायकों ने करीब चार वर्षो तक एक साथ गाना नहीं गाया।

Jan 12, 2022 / 12:43 pm

Manisha Verma

lata_mangeshkar.jpg
अपनी आवाज से लाखों दिलों पर राज करने वालीं लता मंगेशकर का जन्म 28 सितंबर 1929 को इंदौर के मशहूर संगीतकार दीनानाथ मंगेशकर के यहां पैदा हुई थीं। लता जी ने अपनी आवाज से बहुत छोटी उम्र में ही गायन में महारत हासिल की और विभिन्न भाषाओं में गीत गाए। उनके गानो को काफी पंसद किया जाता हैं। 60 के दशक में रफी साहब का लता मंगेशकर से विवाद भी काफी सुर्खियों में रहा था। भले ही दोनों की जोड़ी के गाए हुए गीतों की खूब सराहना हुई थी। लेकिन बहुत कम लोगों को ही पता होगा कि दोनों ने 4 साल तक एक-दुसरे से बात भी नहीं की थी।
कई लोगों के मन में यह सवाल आ रहा होगा की ऐसा क्या हो गया था कि दोनो ने 4 साल तक एक दुसरे से बात ही नहीं की।

खबरों की मानें तो, लता मंगेशकर जी चाहती थीं की मयूजिक डायरेक्टर्स की तरह सिंगर्स को भी गानों की रॉयल्टी में हिस्सा मिलना चाहिए। लेकिन मोहम्मद रफी ऐसा नहीं चाहते थें। रफी साहब का मानना था कि सिंगर को जब एक गाने के लिए फीस मिल जाती है तो फिर रॉयल्टी में उसका कोई हक नहीं रह जाता।इसी बात को लेकर दोनो में काफी दिनों तक बातचीत बंद थी।
यह भी पढ़े- शम्मी कपूर ने इस अभिनेत्री को ‘सनकी’ बोला, तो खत्म हो गया करियर

लता मंगेशकर ने कई सारे गानों को रफी साहब के साथ करने से मना कर दिया था।दोनो ने करीब 4 साल तक एक- दुसरे के साथ काम नहीं किया था। साल 1961 में फिल्म माया के गाने की रिकार्डिंग के दौरान जब लता मंगेशकर ने रफी साहब से रॉयल्टी को लेकर उनकी राय पूछी, तो उन्होंने साफ मना कर दिया। तब लता जी ने उसी स्टूडियो में यह बात कहा कि आगे से मैं रफी साहब के साथ कोई गाना नहीं गाऊंगी।

Hindi News/ Entertainment / Bollywood / Lata Mangeshkar ने सबके सामने कर दिया था Mohammed Rafi के सभी गाने को इंकार, जाने क्या थी वजह

ट्रेंडिंग वीडियो