महाराष्ट्र सरकार से मिली शूटिंग की अनुमति, फिर पटरी पर लौटेगी फिल्मी दुनिया

By: Subodh Tripathi
| Published: 01 Jun 2020, 05:25 PM IST
महाराष्ट्र सरकार से मिली शूटिंग की अनुमति, फिर पटरी पर लौटेगी फिल्मी दुनिया
शूटिंग की मिली अनुमति

महाराष्ट्र सरकार से मिली शूटिंग की अनुमति, फिर पटरी पर लौटेगी फिल्मी दुनिया

महाराष्ट्र सरकार ने बॉलीवुड फिल्मों, टीवी सीरियलों और वेब सीरीज की शूटिंग शुरू करने की अनुमति दे दी है। लेकिन इस दौरान सोशल डिस्पेंसिंग और विभिन्न नियमों का पालन करना अनिवार्य होगा। सरकार द्वारा जारी किए गए दिशा-निर्देशों में इस बात की अधिकारिक पुष्टि भी हो गई है। अब निर्माता अपनी सुविधा अनुसार शूटिंग शुरू कर सकेंगे।

सेट पर मेडिकल फैसिलिटी अनिवार्य

लॉकडाउन 5.0 के दौरान सरकार ने करीब दो माह बाद शूटिंग शुरू करने की अनुमति तो दे दी है, लेकिन इस दौरान सेट पर मेडिकल फैसिलिटी होना अनिवार्य है। जिसमें एक डॉक्टर, नर्स और एंबुलेंस होना ही चाहिए। सेट पर प्रेग्नेंट महिला और 65 वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्ति की एंट्री नहीं होगी।

उद्धव ठाकरे के साथ हुई ऑनलाइन मीटिंग फिर मिली अनुमति

जानकारी के अनुसार सीएम उद्धव ठाकरे ने बॉलीवुड एवं इंटरटेनमेंट जगत के दिग्गजों के साथ एक ऑनलाइन मीटिंग की थी। तभी उन्होंने शूटिंग शुरू करने को लेकर व्यापक प्रस्ताव देने का कहा था। इस बात पर अब सहमति बन गई है। महाराष्ट्र से पहले तेलंगाना सरकार ने फिल्मों की शूटिंग शुरू करने की अनुमति दी थी।

इन नियमों की पालना भी जरूरी

सेट पर गले मिलना, हाथ मिलाना और किस करके हैलो करने पर प्रतिबंध रहेगा। गंदे कपड़ों की धुलाई प्रतिदिन होगी, जरूरी सामान या बहुत कम सामान का शूटिंग के दौरान उपयोग किया जाएगा। मेकअप का सामान भी किसी अन्य का इस्तेमाल नहीं करना होगा । एक टेंट में एक समय पर 5 से ज्यादा लोग नहीं रहेंगे। फिल्मों और टीवी सीरियल्स में बड़े इवेंट जैसे शादी, पार्टी की शूटिंग पर प्रतिबंध रहेगा। मेकअप आर्टिस्ट को पीपीइ किट पहनना जरूरी होगा। वही सबसे अहम सोशल डिस्टेंसिंग का कड़ाई से पालन करना होगा।