शूटिंग शुरू होने के बाद महाराष्ट्र सरकार ने फिल्म सिटी में शूट के लिए बनाई Guidelines

By: Sunita Adhikari
| Published: 26 Jun 2020, 02:17 PM IST
शूटिंग शुरू होने के बाद महाराष्ट्र सरकार ने फिल्म सिटी में शूट के लिए बनाई Guidelines
Shooting Guidelines

  • अब महाराष्ट्र सरकार (Government of Maharashtra) ने फिल्म सिटी में शूटिंग के लिए गुरुवार को मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) जारी कर दी।

नई दिल्ली: लॉकडाउन (Lockdown) के बाद अनलॉक 1 (Unlock 1) की तरफ बढ़ा देश अब धीरे-धीरे पहले की तरह नॉर्मल होने की कोशिश कर रहा है। ठप पड़ा काम अब फिर से शुरू किया जा रहा है। कोरोना वायरस (Coronavirus) के कारण पूरी तरह बंद पड़ चुकी फिल्म और टीवी इंडस्ट्री (Film and TV Industry) भी अब धीरे-धीरे पटरी पर लौट रही है। राज्य सरकार ने बॉलीवुड फिल्मों (Bollywood Movies), टीवी सीरियल्स (TV Serials) और वेबसीरीज (Web Series) की शूटिंग की अनुमति पहले ही दे दी थी और अब महाराष्ट्र सरकार (Government of Maharashtra) ने फिल्म सिटी में शूटिंग के लिए गुरुवार को मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) जारी कर दी।

एसओपी में कहा गया है कि फिल्म सिटी (Film City) में शूटिंग के लिए लॉकडाउन के पहले जिस परमिशन की जरूरत थी, वह परमिशन की प्रक्रिया वैसे ही रहेगी। शूटिंग के लिए निर्माता-निर्देशक की आवश्यक परमिशन, सेल्फ डिक्लेयर्ड लेटर, शूटिंग से संबंधित सारी डिटेल लिखित तौर पर फिल्म सिटी के संबंधित विभाग को देनी होगी। जो जगह प्रतिबंधित क्षेत्र नहीं है, केवल उसी जगह शूटिंग करने की इजाजत मिलेगी।

जो गाइडलाइन्स जारी हुई है, उसके मुताबिक, राज्य शासन और केंद्र सरकार द्वारा बनाए गए कोरोना के गाइडलाइंस (Guidlines For Shooting) को पूरी तरह फॉलो करना होगा। शूट के वक्त स्वच्छता का ध्यान रखना होगा और साथ ही कोरोना से जुड़ी एसओपी फॉलो हो रहा है या नहीं, इसका निरीक्षण खुद लाइसेंस अथॉरिटी के अधिकारी करेंगे। शूटिंग के दौरान सभी लोग सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing) का पूरी तरह ध्यान रखेंगे।

साथ ही शूटिंग के दौरान कम से कम लोगों की मौजूदगी होगी। शूटिंग से पहले सभी की थर्मल स्क्रीनिंग होगी। वहीं, शूटिंग वाली जगह पर कोविड अस्पताल (Covid Hospital) की डिटेल और फोन नंबर डिस्प्ले करने होंगे। इसके अलावा शूटिंग वाली जगह पर एक गाड़ी रखी जाएगी, जिसमें फर्स्ट एड किट, पल्स ऑक्सीमीटर, ब्लड प्रेशर मॉनिटर, शुगर टेस्टिंग किट रखना आवश्यक होगा और अगर किसी व्यक्ति को जरूरत पड़ी तो उसे तुंरत अस्पताल पहुंचाया जा सकेगा।

आपको बता दें कि इन गाइडलाइंस को ध्यान में रखते हुए अब कई जगह शूटिंग शुरू हो चुकी है। शूटिंग के दौरान महाराष्ट्र सरकार द्वारा जारी की गई सभी गाइडलाइंस को पूरी तरह फॉलो किया जा रहा है।