scriptइस वजह से अपना कीमती बंगला मुमताज के नाम कर गई थी मीना कुमारी, मौत से पहले लिया बड़ा फ़ैसला | Meena kumari sold her house to Mumtaz for just Rs 3 lakh | Patrika News

इस वजह से अपना कीमती बंगला मुमताज के नाम कर गई थी मीना कुमारी, मौत से पहले लिया बड़ा फ़ैसला

locationनई दिल्लीPublished: Jan 12, 2022 05:19:51 pm

Submitted by:

Sneha Patsariya

मीना कुमारी ने मुमताज को अपना घर महज 3 लाख रुपये में बेच दिया था। जानकारी के मुताबिक़, मीना द्वारा यह काम मुमताज का एक कर्ज उतारने के लिए किया गया था

60 और 70 के दशक में हम बॉलीवुड अभिनेत्रियों की बात करें तो इसमें मीना कुमारी और मुमताज का नाम सबसे पहले लिया जाता है. मीना कुमारी और मुमताज ने उस दशक में काफी फिल्मों में काम किया था और उनका एक बड़ा का नाम था। उस दशक में मीना कुमारी और मुमताज को एक से बढ़कर एक फिल्मों में देखा जाता था। मीना कुमारी का नाम फिल्मों में काफी बड़ा था और मुमताज ने भी अपना बड़ा नाम कमाया था। एक्ट्रेस मीना कुमारी को फिल्म इंडस्ट्री में ‘ट्रेजेडी क्वीन’ के नाम से जाना जाता है। मीना कुमारी ने अपनी फिल्मों से लोगों के दिलों में एक अलग छाप छोड़ी। उसकी मासूमियत का हर कोई कायल था।
मीना कुमारी को अपने करियर में अपार सफलता मिली लेकिन अपने निजी जीवन में उन्होंने अकेलापन और दर्द पाया। एक समय था जब मीना की जिंदगी टाइट चल रही थी। उनकी हालत ऐसी हो गई थी कि वह एक्ट्रेस मुमताज के कर्ज में डूब गईं। ऐसे में मीना ने अपना कर्ज चुकाने के लिए उनके नाम पर अपना आलीशान बंगला दे दिया था।
mumtazz_mahal.jpg
लहरें रेट्रो के मुताबिक, मुमताज ने ट्रेजेडी क्वीन मीना कुमारी की खातिर एक फिल्म ‘गोमती के किनारे’ की थी। लेकिन खराब माली हालत की वजह से मीना कुमारी एक्ट्रेस को उनके काम की फीस नहीं दे पाई थीं। ऐसे में मुमताज का करीब तीन लाख रुपये मीना कुमारी पर बकाया था। हालांकि मुमताज ने इस बारे में कभी भी मीना कुमारी को नहीं कहा। लेकिन मीना कुमारी ने ये ठान लिया था कि वो मुमताज का कर्जा उतारेंगी। मीना कुमारी जिंदगी में एक समय ऐसा भी आया, जब वह काफी बीमार रहने लगी थीं, इसलिए उन्होंने मुमताज को बुलाया और कहा कि अब मेरे जीवन का कोई भरोसा नहीं है।
यह भी पढ़ें

ऋषि कपूर की धमकी के आगे नहीं झुके अभिनेत्री के पिता, सुपरहिट हुई मिथुन और इस अभिनेत्री की फिल्म

बता दें कि मुमताज के भाई उस बंगले में रहते हैं। खुद मुमताज के भाई शाहरुख ने एक इंटरव्यू में कहा, ”मीना कुमारी कैंसर से जूझ रही थीं. उसे अस्पताल के बिस्तर पर खून की उल्टी हो रही थी। इसी बीच उन्होंने मुमताज को बुलाकर मुंबई के कार्टर रोड पर अपना बंगला दे दिया। मीना कुमारी द्वारा दिए गए बंगले में मुमताज कभी नहीं रहीं, लेकिन उनके भाई का परिवार आज भी उस बंगले में रहता है। 1933 में जन्मीं मुमताज का 39 साल की उम्र में निधन हो गया। 1972 में लीवर कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से उनकी मृत्यु हो गई।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो