scriptmovies who will be incompelete without VFX effects | ये फिल्में जो बिना VFX के नहीं हो सकतीं थी पूरी | Patrika News

ये फिल्में जो बिना VFX के नहीं हो सकतीं थी पूरी

फिल्म निर्माण में अब रोजाना नई तकनीकों का प्रयोग हो रहा है। तकनीकों में वीएफएक्स इफेक्ट बड़ा ही महत्वपूर्ण माना जाता है। आइए जानते हैं कि वे कौन सी फिल्में हैं जो वीएफएक्स के बिना पूरी नहीं हो सकतीं थी।

नई दिल्ली

Published: November 08, 2021 04:58:15 pm

इन फिल्मों का बात करने से पहले यह जानना भी जरूरी है कि इऩ फिल्मों के महत्वपूर्ण हिस्सों को वीएफएक्स के माध्यम से दिखाया गया है। इसीलिए बिना वीएफएक्स के ये फिल्म फीकी साबित होती।
ये फिल्में जो बिना VFX के नहीं हो सकतीं थी पूरी
movies who will be incompelete without VFX effects
किक

सलमान खान की किक उनकी हिट फिल्मों में से एक है। इस फिल्म का साइकिल से रेल्वे ट्रैक पार करने वाला सीन काफी चर्चित रहा था। इस स्टंट को दोहराने के चक्कर में कई दर्शक जख्मी भी हो गए थे। यह सीन फिल्म की लोकप्रियता के हिसाब से सही साबित हुआ था।
लाईफ ऑफ पाई

इस फिल्म में एक शेर और एक व्यक्ति नाव में फंस जाते हैं। जिसके बाद इनके संघर्ष को और जिंदा रहने के प्रयासों को फिल्म में दिखाया गया है। सबसे पहले तो इस फिल्म में शेर को ही वीएफएक्स से बनाया गया है। इसके अलावा फिल्म के कई सीन्स को वीएफएक्स के सहारे दर्शाया गया है।
केसरी

देशभक्ति से ओतप्रोत इस फिल्म में अक्षय कुमार मुख्य भूमिका में नजर आए थे। फिल्म बेहद सफल हुई। इस फिल्म के कई हिस्सों समेत क्लाईमेक्स सीन में आग की लपटों से चलता सिपाही वाला सीन भी वीएफएक्स की मदद से दिखाया गया था। जो बेहद पंसद किया गया था।
जीरो

इस फिल्म में किंग खान शाहरूख खान एक बौने व्यक्ति का किरदार निभाते हैं। जिसे वीएफएक्स की मदद से दिखाया गया है। इसके अलावा अंतरिक्ष आदि की संकल्पना भी वीएफएक्स से गढ़ी गई है। बता दें कि फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सफल नहीं रही थी।
पद्मावत

यह संजय लीला भंसाली की विवादित फिल्मों में से एक रही है। इस फिल्म में दर्शाए गए स्टोरीलाइन और कुछ दृश्यों पर एक धार्मिक समूह की भावनाओँ को ठेस पहुंचाने के आरोप लगे थे। फिल्म निर्माण के दौरान संजय लीला भंसाली को इसी समुदाय के लोगों द्वारा पीट दिया गया था। रिलीज के विरोध के चलते इस फिल्म के कुछ सीन्स पर वीएफएक्स का प्रयोग किया गया था। इसके अलावा नाम भी बदला गया था।
संजू

संजय दत्त की जीवन पर बनी इस फिल्म में रणबीर कपूर मुख्य भूमिका में नजर आए थे। यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर जबरदस्त हिट साबित हुई थी। इस फिल्म में संजय की फिल्मों से जुड़े कुछ सीन्स में रणबीर को वीएफएक्स के माध्यम से रिप्लेस किया था।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

कोरोना: शनिवार रात्री से शुरू हुआ 30 घंटे का जन अनुशासन कफ्र्यूशाहरुख खान को अपना बेटा मानने वाले दिलीप कुमार की 6800 करोड़ की संपत्ति पर अब इस शख्स का हैं अधिकारजब 57 की उम्र में सनी देओल ने मचाई सनसनी, 38 साल छोटी एक्ट्रेस के साथ किए थे बोल्ड सीनMaruti Alto हुई टॉप 5 की लिस्ट से बाहर! इस कार पर देश ने दिखाया भरोसा, कम कीमत में देती है 32Km का माइलेज़UP School News: छुट्टियाँ खत्म यूपी में 17 जनवरी से खुलेंगे स्कूल! मैनेजमेंट बच्चों को स्कूल आने के लिए नहीं कर सकता बाध्यअब वायरल फ्लू का रूप लेने लगा कोरोना, रिकवरी के दिन भी घटेCM गहलोत ने लापरवाही करने वालों को चेताया, ओमिक्रॉन को हल्के में नहीं लें2022 का पहला ग्रहण 4 राशि वालों की जिंदगी में लाएगा बड़े बदलाव
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.