scriptगहने बेचकर नरगिस ने की थी राज कपूर की मदद, कपूर खानदान की नींव संभालने के लिए कर दी थीं हदें पार | Nargis helped Raj Kapoor by selling jewelry | Patrika News
बॉलीवुड

गहने बेचकर नरगिस ने की थी राज कपूर की मदद, कपूर खानदान की नींव संभालने के लिए कर दी थीं हदें पार

3 मई 1981 नरगिस का निधन हुआ था
नरगिस ने की थी राज कपूर की मदद

नई दिल्लीMay 04, 2020 / 02:24 pm

Pratibha Tripathi

nargis death anniversary

nargis death anniversary

नई दिल्ली। इंडियन फ़िल्म इंडस्ट्री में फिल्मकार कहानियों को रुपहले पर्दे पर जितनी खूबसूरती से उकेरते हैं उतनी ही खूबसूरत कहानियां पर्दे के पीछे भी हैं। ये ऐसी कहानियां हैं कि सुनने वाला भी हैरान हुए बिना नहीं रह सकता है। फ़िल्म इंडस्ट्री में कई ऐसे कलाकार हुए हैं जिन्होंने दोस्ती और मोहब्बत की मिसाल कायम की है। ऐसी ही बॉलीवुड की नामचीन अभिनेत्री थीं नरगिस, यह कहानी उस वक्त की है जब शोमैन के नाम से मशहूर बॉलीवुड के महानायक राज कपूर की नींव को संभालने के लिए नरगिस ने अपने कीमती कंगन को ही बेच दिया था।

साइलेंट फिल्मों से श्याम-श्वेत और फिर रंगीन हुए सिल्वर स्क्रीन के विकास के सफर में मील का पत्थर साबित हुआ मशहूर आरके स्टूडियो, जहां राज कपूर द्वारा निर्मित फिल्में जो कालजयी फिल्में कहलाईं और इस सदी की नायाब धरोहर भी हैं। लेकिन हर किसी के एक जैसे दिन नहीं होते हैं, इस सफर के दौरान एक वक्त ऐसा भी आया जब आर.के. स्टूडियो में फ़िल्म निर्माण का कार्य पैसों की कमी की वजह से रुक गया था, ऐसे बुरे दौर में राज कपूर की सबसे भरोसेमंद दोस्त और हिंदी फिल्मों की मशहूर अभिनेत्री नरगिस ने शोमैन का साथ दिया था।

इस बात का खुलासा फ़िल्म जर्नलिस्ट मधु जैन ने अपनी किताब ‘फर्स्ट फैमिली ऑफ इंडियन सिनेमा- द कपूर्स’ में किया है। इस किताब में मधु ने लिखा है कि ‘नरगिस ने अपना दिल, अपनी आत्मा और यहां तक कि अपनी कमाई हुई पूरी पूंजी तक अपने दोस्त राज कपूर की फिल्मों में लगा दी थी। जिस दौरान आर.के. स्टूडियो आर्थिक तंगी के दौर से गुजर रहा था तब नरगिस ने कीमती सोने का कंगन बेच दिया, इतना ही नहीं इसके लिए उन्होनें दूसरे प्रोड्यूसरों की फिल्में जैसे अदालत, घर संसार और लाजवंती में एक्स्ट्रा शिफ्ट में काम कर पैसा भी कमाया।

मधु जैन ने अपनी बुक में इस बात का खास जिक्र किया है कि राज कपूर ने तो यहां तक कहा है कि “मेरे बच्चों की मां तो मेरी बीवी है, लेकिन मेरे फिल्मों की मां तो नरगिस ही हैं।” आपको बतादें राज कपूर के साथ नर्गिस की पहली फिल्म ‘आग’ थी। यह वही फ़िल्म है जिसे राज कपूर ने बतौर प्रोड्यूसर और डायरेक्टर बनाया। खास बात यह है कि इस फिल्म के साथ ही आरके स्टूडियो की नींव रखी गई थी।

नरगिस और राज कपूर की दोस्ती ज्यादा लंबी नहीं चल पाई, दरअसल राज कपूर शादीशुदा थे। बाद में नरगिस की शादी सुनील दत्त से हुई, नरगिस और सुनील दत्त के तीन बच्चे हुए जिनमें संजय दत्त, प्रिया दत्त और नम्रता दत्त। नरगिस का निधन 3 मई 1981 को अग्नाशय के कैंसर की वजह से हुआ था।

Home / Entertainment / Bollywood / गहने बेचकर नरगिस ने की थी राज कपूर की मदद, कपूर खानदान की नींव संभालने के लिए कर दी थीं हदें पार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो