scriptNavratri 2021: ‘चलो बुलावा आया है’ से लेकर ‘दुर्गा है मेरी मां’ तक ये हैं माता के भजन | Navratri Special Bollywood songs | Patrika News

Navratri 2021: ‘चलो बुलावा आया है’ से लेकर ‘दुर्गा है मेरी मां’ तक ये हैं माता के भजन

locationमुंबईPublished: Apr 13, 2021 12:30:36 am

देवी शक्ति की आराधना का पर्व ‘नवरात्रि’ इस बार 13 अप्रेल से शुरू हो चुका है। नौ दिन चलने वाले इस धार्मिक पर्व को और भी भक्तिमय बनाने के लिए हम आपके लिए लेकर आए हैं सुरीले और लोकप्रिय माता के भजन।

navratri_songs_2021.jpg

मुंबई। बॉलीवुड फिल्मों में ऐसे कई गाने हैं, जो अक्सर नवरात्रि के दौरान खूब देखे और सुने जाते हैं। गानों के रूप में फिल्मों में जोड़े गए ये सॉन्ग्स अब भजनों की तरह धार्मिक कार्यक्रमों खासकर माता रानी की चौकी और नवरात्रि पर बजाए जाते हैं। पॉपुलर और सुरीले होने के चलते लोग इन गानों के माध्यम से भक्ति रस में डूब जाते हैं। इनमें ‘चलो बुलावा आया है’ और ‘तूने मुझे बुलाया शेरावालीए’ टॉप पर हैं। इनके अलावा भी इस लिस्ट में कुछ अन्य लोकप्रिय गीत हैं। आइए देखते हैं कौनसे हैं वे माता के भजन:

https://youtu.be/ANyQiYlEkmk

‘चलो बुलावा आया है’— अवतार (1983)
1983 में आई राजेश खन्ना, शबाना आजमी स्टारर फिल्म ‘अवतार’ का यह गाना काफी लोकप्रिय है। इस गाने को आनंद बख्शी ने लिखा और लक्ष्मीकांत प्यारेलाल ने संगीत दिया। महेन्द्र कपूर, आशा भोसले और नरेन्द्र चंचल की आवाजों में सजा यह गीत माता के भक्तों को बेहद प्रिय है।

https://youtu.be/PK7eTIyJoOE

‘तूने मुझे बुलाया शेरावालिए’ — आशा (1980)
‘चलो बुलावा आया है’ की तरह ही यह सॉन्ग भी माता के भक्तों और आम लोगों में लोकप्रिय है। मोहम्मद रफी और नरेन्द्र चंचल की आवाजों से सजा ये गाना भी आनंद बख्शी ने लिखा और लक्ष्मीकांत प्यारेलाल ने संगीतबद्ध किया। इस फिल्म में जीतेन्द्र और रीना रॉय हैं।

यह भी पढ़ें

Narendra Chanchal के वो भजन और गाने जिनसे निधन के बाद भी रहेंगे अमर

यहां क्लिक कर देखें सॉन्ग ‘दुर्गा है मेरी मां, अम्बे है मेरी मां’

//?feature=oembed
‘दुर्गा है मेरी मां, अम्बे है मेरी मां’ — क्रांति (1981)
‘दुर्गा है मेरी मां, अम्बे है मेरी मां’ गाना ‘क्रांति’ फिल्म का है। इस भजन को महेन्द्र कपूर और मिन्नू पुरूषोत्तम ने अपनी सुरीली आवाज में गाया है। गाने के के बोल मनोज कुमार और लक्ष्मीकांत—प्यारेलाल ने इसे संगीबद्ध किया है।

यहां क्लिक कर देखें सॉन्ग ‘ओ शेरोवाली’

//?feature=oembed

‘ओ शेरोवाली’ — सुहाग (1979)
‘ओ शेरेवाली’ सॉन्ग 1979 में आई फिल्म ‘सुहाग’ का है। इसे मोहम्मद रफी ने अपनी मीठी आवाज में गाया। इस फिल्म में अमिताभ बच्चन और शशि कपूर प्रमुख भूमिकाओं में हैं।

यह भी पढ़ें

Amitabh Bachchan की पोती राम-सिया की आराधना में दिखाई दीं लीन, सोशल मीडिया पर वायरल हुआ वीडियो

https://youtu.be/-WpqSGWOOR4

‘जय जय जय माता जगदम्बे मां’ — बहार आने तक (1990)
‘जय जय जय माता जगदम्बे मां’ को टी-सीरीज प्रोडक्शन का पहला माता भजन इसे माना जाता है। इस सॉन्ग को अनुराधा पौडवाल ने गाया है। इसे तजदार ताज ने लिखा और इसका संगीत राजेश रोशन ने दिया था। टीवी शो ‘महाभारत’ से फेमस हुई एक्ट्रेस रूपा गांगुली पर यह गाना फिल्माया गया था।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो