राज कुंद्रा से लेकर संजय दत्त और सलमान खान तक, बॉलिवुड के इन 8 सिलेब्रिटीज ने खाई जेल की हवा

By: Pratibha Tripathi
| Published: 03 Aug 2021, 11:25 AM IST
राज कुंद्रा से लेकर संजय दत्त और सलमान खान तक, बॉलिवुड के इन 8 सिलेब्रिटीज ने खाई जेल की हवा
bollywood stars who have been behind bars

बॉलीवुड के हर स्टार ने भले ही अपने खास अभिनय से फैंस के दिलों में एक खास जगह बनाई है लेकिन इसके बाद भी इन्हें किसी न किसी कॉन्ट्रोवर्सी की वजह से जेल में रातें गुजारनी पड़ी हैं। फिर चाहे बात सलमान खान, संजय दत्त,या फिर रिया चक्रवर्ती की हो, ये लोग अपने कारनामों की सजा जेल में काट चुके है।

नई दिल्ली। बॉलिवुड सिलेब्रिटीज़ का कॉन्ट्रोवर्सी से काफी पुराना नाता रहा है। जिसकी वजह से फिल्म में मिली अपार सफलता के बाद भी वे ऐसे गंभीर आरोपो में फंसे है जिसके चलते उन्हें जेल की हवा खाने को मजबूर होना पड़ा है। इस लिस्ट में बॉलीवुड इंडस्ट्री के ऐसे टॉप कलाकारों का नाम शामिल है जिन का सिक्का आज पूरी बॉलीवुड इंडस्ट्री पर चलता है। हालांकि कुछ समय जेल में काटने के बाद इनकी जमानत हो गई थी जिसके बाद से ही कलाकार ऐसे मामलों से लगातार बचते आए हैं। लेकिन कुछ कलाकार तो ऐसे भी जिनका करियर पूरी तरह से बर्बाद हो गया है। चलिए बताते हैं कुछ ऐसे ही इंडस्ट्री के कलाकारों के बारे में।

rajkundra1.jpg

राज कुंद्रा (Raj Kundra)

सबसे पहले इस लिस्ट में शिल्पा शेट्टी के हसबैंड राज कुंद्रा का नाम आता है। अभी हाल ही में अरबपति बिजनसमैन राज कुंद्रा पॉर्न फिल्मोग्राफी के केस में 19 जुलाई 2021 को पुलिस ने उन्हें गिरफ्तार किया था। HotShots ऐप में बिजनसमैन राज कुंद्रा का अहम रोल माना जा रहा है, मुंबई क्राइम ब्रांच ने राज मामले में पूरी जांच करने के लिए ऑफिस से लेकर घर तक छापा मारा है। इस वक्त राज को कोर्ट ने 14 दिन की न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया है।

salmankhan_in_jail.jpg

सलमान खान (Salman Khan)

बॉलीवुड इंडस्ट्री के जाने-माने कलाकार दंबगखान सलमान खान भी विवादों से घिरे हुए रहे हैं। जिसके चलते उन्हें कई बार पुलिस थाने के चक्कर काटने पड़े हैं। सलमान खान के उपर कई मामलों में एफआईआर दर्ज की जा चुकी है। इतना ही नहीं काला हिरण मामले में उन्हें 18 दिन जेल की हवा काटनी पड़ी थी। हांलाकि जमानत के बाद उन्हें रिहा कर दिया गया था।

sanjay_dutt.png

संजय दत्त (Sanjay Dutt)

हिंदी सिनेमा के जाने-माने कलाकार संजय दत्त के मामले को हर की जानता है। वे अपने अभिनय से कम वाविदों से ज्यादा पहचाने जाते रहे हैं। साल 1993 में मुंबई में हुए बड़े बम धमाके में संजय दत्त का नाम भी सामने आया था और उन पर अवैध हथियार रखने के आरोप लगे थे और इन आरोपों के कारण ही अभिनेता संजय दत्त को काफी लंबे समय तक जेल की हवा खाने को मजबूर होना पड़ा था।

riya.jpg

रिया चक्रवर्ती (Rhea Chakraborty)

बॉलीवुड की उभरती हुई अदाकारा रिया चक्रवर्ती ने जितनी फिल्मों से नहीं उससे कही ज्यादा विवादों से घिरी पाई गई हैं। साल 2020 में उन्हें दिवंगत अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की मौत के मामले में मुख्य आरोपी के तौर पर देखा गया था, और जिसके बाद से ही वो मीडिया की हेडलाइन बन चुकी थी। सुशांत केस के मामले में ना केवल रिया चक्रवर्ती का नाम आया था बल्कि उनके परिवार पर भी कई तरह के आरोप लगाए थे। जिसके बाद नशीले पदार्थ मामले में अभिनेत्री को अपने भाई के साथ 1 महीने तक जेल में रहना पड़ा था। हांलाकि अब दोनों भाई बहन जमानत पर बाहर है।

shiney.jpg

शाइनी आहूजा (Shiney Ahuja)

हिंदी सिनेमा के जाने माने कलाकार शाइनी आहूजा की करियर जब चमक रहा था तभी उनकी नौकरानी द्वारा उनपर दुष्कर्म के आरोप लगाए गए थे इस मामले में फंसने के बाद पुलिस ने उन्हें गिरफ्तार करके जेल भेज दिया गया था। इस तरह के संगीन आरोप लगने के बाद शाइनी आहूजा का बॉलीवुड करियर पूरी तरह से बर्बाद हो गया और अब वो गुमनामी की जिंदगी जी रहे हैं।

far.jpg

फरदीन खान

बॉलिवुड के चॉकलेटी हीरो कहे जाने वाले फरदीन खान भी जेल की हवा खा चुके है। फरदीन खान मशहूर ऐक्टर फिरोज खान के बेटे हैं। साल 2001 में फरदीन खान को नासिक में ड्रग्स सप्लाई करने व कोकीन खरीदने के मामले में गिरफ्तार किया गया था।

suraj_pancholi.jpg

सूरज पंचोली

आदित्य पंचोली के बेटे सूरज पंचोली का करियर बनते ही बिगड़ गया। 21 साल की उम्र में सूरज पर पंचोली पर कई तरह के आरोप लगे थे जिसके चलते उन्हें जेल की सलाखों के पीछे जाना पड़ा था। आदित्य पंचोली के उपर ऐक्ट्रेस जिया खान की मौत का आरोप लगा था। 3 जून 2013 को जिया खान का शव उनके कमरे में लटकता हुआ मिला था। इसके एक हफ्ते बाद उनके ब्वॉयफ्रेन्ड सूरज पंचोली को आत्महत्या के लिए उकसाने के लिए उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया था। इसकेबाद जिया खान के एक सूइसाइड लेटर में सूरज पंचोली द्वारा शोषण किए जाने की बात लिखी हुई थी।

vijay_raj.jpg

विजय राज

फिल्म 'रन' में अपने 'कौवा बिरयानी' वाले सीन के लिए विजय राज काफी फेमस हुए थे लेकिन इनके ऊपर भी आरोप लगे है जिसके चलते वे जेल की हवा खा चुके हैं। विजय राज फिल्म 'शेरनी' की शूटिंग के लिए जब मध्य प्रदेश के बालाघाट में मौजूद थे। उस दौरान शूट के लिए पूरी टीम गोंदिया इलाके में आई थी और सभी कलाकार यहीं के होटल 'गेटवे' में रुके थे। आरोप था कि ऐक्टर ने यहीं पर एक महिला कलाकार के साथ छेड़छाड़ की। इससे पहले भी विजय राज को साल 2005 में ड्रग्‍स रखने के आरोप में भी गिरफ्तार किया था।

Salman Khan