राजेश खन्ना से अलग होने के बाद उनसे नजर नहीं मिला पा रही थीं डिंपल कपाड़िया

By: Sunita Adhikari
| Published: 22 May 2021, 04:24 PM IST
राजेश खन्ना से अलग होने के बाद उनसे नजर नहीं मिला पा रही थीं डिंपल कपाड़िया
Rajesh Khanna Dimple Kapadia

राजेश खन्ना और डिंपल कपाड़िया के बीच 15 साल का उम्र का फासला था। लेकिन इसके बावजूद दोनों ने शादी की। शादी के कुछ सालों बाद ही दोनों अलग हो गए। हालांकि, अलग होने के बाद जब दोनों मिले तो उनके लिए नजरें मिलाना मुश्किल हो गया।

 

नई दिल्ली। अपने दशक के सुपरस्टार राजेश खन्ना और एक्ट्रेस डिंपल कपाड़िया की लव स्टोरी काफी दिलचस्प है। दोनों के बीच 15 साल का उम्र का फासला था लेकिन प्यार के आगे दोनों ने कुछ नहीं देखा। उस वक्त डिंपल की उम्र महज 16 साल की थी। उनकी फिल्म 'बॉबी' रिलीज नहीं हुई थी। इस दौरान साल 1973 में उनकी मुलाकात राजेश खन्ना से हुई थी। डिंपल स्कूल के दिनों में उनकी बहुत बड़ी फैन हुआ करती थीं। क्लास बंक करके वो राजेश खन्ना की फिल्में देखा करती थीं। लेकिन डिंपल को देखते ही काका को उनसे प्यार हो गया था।

राजेश खन्ना ने शादी के लिए किया प्रपोज
एक दिन राजेश खन्ना डिंपल कपाड़िया को समुद्र किनारे ले गए और शादी के लिए प्रपोज कर दिया। डिंपल के लिए ये किसी सपने से कम नहीं था। इसलिए उन्होंने भी हां कर दी। शादी के बाद डिंपल की फिल्म 'बॉबी' रिलीज हुई। रिलीज होते ही इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर तहलका मचा दिया। ये फिल्म सुपरहिट साबित हुई थी। लोगों पर डिंपल का जादू सा चढ़ गया। इस फिल्म के लिए उन्हें फिल्म फेयर अवॉर्ड भी मिला था। लेकिन शादी के बाद राजेश खन्ना ने डिंपल को फिल्मों में काम करने से मना कर दिया था। डिंपल उनके प्यार में दीवानी थी। ऐसे में 'बॉबी' के बाद उन्हें कई फिल्मों के ऑफर मिले, लेकिन डिंपल ने सभी को ठुकरा दिया।

rajesh_khanna.jpg

दस साल बाद हुए अलग
शादी के कुछ सालों बाद राजेश खन्ना और डिंपल के बीच दरार आनी शुरू हो गई थी। दस साल बाद दोनों अलग हो गए। हालांकि, दोनों ने कभी एक-दूसरे को तलाक नहीं दिया। अलग होने के बाद डिंपल ने एक बार फिर फिल्मों में वापसी की। इसके बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। फिल्म के सिलसिले में ही एक बार राजेश खन्ना और डिंपल कपाड़िया की मुलाकात हुई। दोनों एक बंद कमरे में थे। अलग होने के बाद दोनों के लिए एक-दूसरे से नजरें मिलाना काफी मुश्किल हो गया था।

नजरें मिलाना हुआ मुश्किल
दोनों की मुलाकात फिल्म जय-जय शिवशंकर के लिए हुई थी। इस फिल्म को राजेश खन्ना ही बना रहे थे और वो ही फिल्म में लीड रोल में थे। डिंपल ने उनसे इस फिल्म में काम करने की इच्छा जताई थी। जिसके बाद फिल्म को लेकर दोनों की मुलाकात हुई। दोनों अलग होने के 4 साल बाद मिले थे। ऐसे में डिंपल उनसे नजरें नहीं मिला पा रही थी। एक इंटरव्यू में एक्ट्रेस ने बताया था कि 'राजेश खन्ना की आंखों में देखने के लिए मुझे बहुत हिम्मत जुटानी पड़ी। मेरा पसीना छूट गया था।’ बता दें कि फिल्म जय-जय शिवशंकर में डिंपल ने एक कलेक्टर का रोल निभाया था। वहीं, राजेश खन्ना एक पत्रकार के रोल में नजर आए थे।