script 'दिल्ली 6' के फ्लॉप होने से टूट गए थे राकेश ओमप्रकाश मेहरा, शराब पीकर करना चाहते थे खुद को खत्म | Rakeysh Omprakash Mehra turned alcoholic after failure of Delhi 6 | Patrika News

'दिल्ली 6' के फ्लॉप होने से टूट गए थे राकेश ओमप्रकाश मेहरा, शराब पीकर करना चाहते थे खुद को खत्म

Published: Jul 28, 2021 04:15:07 pm

बॉलीवुड फिल्ममेकर राकेश ओमप्रकाश मेहरा ने 'रंग दे बसंती' और 'भाग मिल्खा भाग' जैसी सुपरहिट फिल्में दी हैं। हालांकि अभिषेक बच्चन और सोनम कपूर स्टारर फिल्म 'दिल्ली 6' की असफलता ने उन्हें 6 महीने तक शराब के नशे में डूबो दिया था। उन्हें मौत हो जाने तक पीने और हमेशा के लिए सो जाने जैसे ख्याल आने लगे थे।

delhi_6_director_rakesh_ompraksah_mehra.png

मुंबई। वर्ष 2009 में आई फिल्म 'दिल्ली 6' में अभिषेक बच्चन और सोनम कपूर ने लीड रोल अदा किए थे। रिलीज के शुरूआती दिनों में अच्छा बिजनेस करने वाली ये फिल्म बाद में बॉक्स आफिस पर धराशायी हो गई। फिल्म के इस तरह फ्लाप होने से फिल्ममेकर राकेश ओमप्रकाश मेहरा टूट गए थे। उन्होंने खुद को शराब के नशे में डुबो लिया और खुद को खत्म करना चाहते थे। ये खुलासा मेहरा ने अपनी ऑटोबायोग्राफी 'द स्ट्रेंजर इन द मीरर' में किया है।

'मौत होने तक पीना चाहता था'
राकेश ओमप्रकाश मेहरा अपनी ऑटोबायोग्राफी में 'दिल्ली 6' को लेकर विस्तार से मन की बात लिखते हैं। उन्होंने लिखा,' 20 फरवरी, 2009 को फिल्म ने बेहतरीन शुरूआत की। रविवार तक 40 करोड़ से ज्यादा का बिजनेस हुआ। इसके बाद सोमवार आया औक्र लोग इसे देखने नहीं आए। मुझे बॉक्स ऑफिस की हार और स्वयं के संघर्ष ने अंदर तक झकझोर दिया।' मेहरा को जान से मारने की धमकियां मिलने लगीं। राकेश ओमप्रकाश मेहरा ने किताब में कहा, 'मैं एक अंधेरे में जा रहा था। मैं अपनी असफलता को स्वीकार करने में असमर्थ था, मैंने खुद को शराब में डुबो दिया था और मैं मेरी मौत तक पीना चाहता था।' वे करीब 6 महीने तक शराब में डूबे रहे।

'मैं हमेशा के लिए सोना चाहता था'
राकेश ओमप्रकाश मेहरा आगे लिखते हैं,' मैं हमेशा के लिए सोना चाहता था। इस तरह मैं अपनी वाइफ और बेटी को दर्द दे रहा था। हमारे बीच सबकुछ अच्छा नहीं चल रहा था। जिन लोगों को मैं सबसे ज्यादा प्यार करता था, उनके प्रति असंवेदनशील हो रहा था।' बाद में उनकी पत्नी ने मूवी के फेलियर के कारण जानने में मदद की।


जीते 2 नेशनल अवॉर्ड
गौरतलब है कि फिल्म 'दिल्ली 6' को समीक्षकों ने खूब सराहा था। इसके गाने भी हिट हुए थे। इसके अलावा इस फिल्म ने दो नेशनल अवॉर्ड जीते थे। एक अवॉर्ड बेस्ट प्रोडक्शन डिजाइन का और दूसरा अवॉर्ड बेस्ट फीचर फिल्म के लिए नरगिस दत्त अवॉर्ड मिला था। बता दें कि मेहरा ने 'रंग दे बसंती' और 'भाग मिल्खा भाग' जैसी सुपरहिट मूवीज का निर्देशन किया था।

ट्रेंडिंग वीडियो