जब ऋषि कपूर ने अमिताभ बच्चन के साथ काम करने से किया इनकार, कहा था- वो कभी दूसरे एक्टर को क्रेडिट नहीं देते

By: Archana Pandey
| Updated: 23 Sep 2021, 02:15 PM IST
जब ऋषि कपूर ने अमिताभ बच्चन के साथ काम करने से किया इनकार, कहा था- वो कभी दूसरे एक्टर को क्रेडिट नहीं देते
Rishi Kapoor And Amitabh Bachchan

जब ऋषि कपूर ने अमिताभ बच्चन के साथ काम करने को मना कर दिया था। जिसे लेकर उन्होंने कहा था कि अमिताभ कभी भी उनके साथ काम करने वाले अभिनेताओं को क्रेडिट नहीं देते हैं।

नई दिल्ली: बॉलीवुड के सदाबहार दिल की धड़कन ऋषि कपूर (Rishi Kapoor) को आज भी हिंदी सिनेमा के गोल्डन बॉय के रूप में याद किया जाता है। जहां ऋषि कपूर ने सिल्वर स्क्रीन पर अपने गाने, डांस और अभिनय से सभी का दिल जीत लेते थे। वहीं, वो इंडस्ट्री के उन गिने-चुने लोगों में से एक थे जो खुलकर अपनी बात कहने से नहीं डरते थे। इसका उदहारण ये कि महानायक अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan ) के बारे में भी उन्होंने अपनी बात सामने रखने में कोई संकोच नहीं किया था।

ऋषि की अमिताभ के साथ कई सुपरहिट फिल्में
दरअसल सभी जानते हैं ऋषि कपूर ने अमिताभ बच्चन के साथ कई सुपरहिट फिल्में दी हैं। जैसे- कभी कभी, अमर अकबर एंथॉनी, नसीब, कुली और अजूबा आदि। इन दोनों की स्क्रीन प्रेजेंस और कैमेस्ट्री देख कर फैंस को भी काफी अच्छा लगता था, लेकिन एक वक्त ऐसा आया जब ऋषि कपूर ने अमिताभ बच्चन के साथ काम करने को मना कर दिया। उन्होंने कहा था कि अमिताभ कभी भी उनके साथ काम करने वाले अभिनेताओं को क्रेडिट नहीं देते हैं।

rishi_amitabh.jpg

यशराज बैनर से दूरियां बना ली

ऋषि कपूर ने फिल्म कभी कभी के बाद से यशराज बैनर से दूरियां बना ली थी। दरअसल ऋषि कपूर को महसूस हुआ था कि इस फिल्म में उनके रोल से ज्यादा अच्छा रोल नीतू कपूर का और दूसरा अमिताभ बच्चन का है। ऋषि कपूर ने अपनी किताब में लिखा था कि मुझे अमिताभ से उस वक्त भी दिक्कत थी और आज भी मुझे उनसे परेशानी है।

लेखक-समर्थित भूमिका नहीं थी

उन दिनों हर कोई केवल एक्शन फिल्में बनाना चाहता था, जिसका मतलब था कि जो स्टार एक्शन कर सकता है, उसे सबसे अच्छा हिस्सा मिलेगा। उन्होंने आगे बताया थी कि ऐसा ही रोमांटिक फिल्म कभी-कभी को छोड़कर, मुझे किसी भी मल्टी-स्टारर में मेरे लिए लेखक-समर्थित भूमिका नहीं थी और यह सिर्फ मेरे साथ ही नहीं था बल्कि शशि कपूर, शत्रुघ्न सिन्हा, धर्मेंद्र, विनोद खन्ना इनके साथ भी ऐसा ही था।

हम भी कम अभिनेता नहीं थे

अमिताभ बच्चन का जिक्र करते हुए उन्होंने आगे लिखा था कि अमिताभ बेशक एक शानदार एक्टर हैं, बेहद प्रतिभाशाली हैं और उस समय बॉक्स-ऑफिस के नंबर 1 स्टार थे। वह एक एक्शन हीरो थे, एंग्री यंग मैन कहे जाते थे। इसलिए उनके लिए भूमिकाएं लिखी जाती थीं। हम भले ही छोटे सितारे रहे हों, लेकिन हम भी कम अभिनेता नहीं थे।

हमें कड़ी मेहनत करनी पड़ी

ऋषि कपूर ने आगे कहा था कि हमें कड़ी मेहनत करनी पड़ी। उस टाइम पर म्यूजिक और रोमांटिक एक्टर के लिए शानदार जगह नहीं थी। एक्शन फिल्मों के दौर में अमिताभ बच्चन एक एक्शन हीरो बनकर उभरे थे। जैसे, लेखकों ने उन्हें शेर वाला सॉलिड हिस्सा दिया। उनकी ज्यादातर फिल्मों में ऐसा ही रहा। इस चीज ने अमिताभ को बड़ा फायदा दिया। वहीं हमें जो भी फिल्म में रोल मिल रहा था, जैसे तैसे उसमें कुछ अच्छा कर के हमें अपनी उपस्थिति दर्ज करनी पड़ती थी।

अमिताभ बच्चन ने कभी श्रेय नहीं दिया

ऋषि कपूर ने अमिताभ बच्चन को लेकर आगे कहा था कि अमिताभ ने अपने साथ काम करने वाले किसी भी अभिनेता को कभी भी उचित श्रेय नहीं दिया। उन्होंने हमेशा अपने लेखकों और निर्देशकों, सलीम-जावेद, मनमोहन देसाई, प्रकाश मेहरा, यश चोपड़ा और रमेश सिप्पी को ही श्रेय दिया।

Rishi Kapoor