scriptहेलन और सलीम खान की शादी बनी थी सलमान के नफरत का कारण ,39 साल बाद ऐसा है सौतेली मां से रिश्ता | salim khan and helen love story her relation with salman khan | Patrika News

हेलन और सलीम खान की शादी बनी थी सलमान के नफरत का कारण ,39 साल बाद ऐसा है सौतेली मां से रिश्ता

locationनई दिल्लीPublished: Nov 21, 2019 10:53:53 am

Submitted by:

Pratibha Tripathi

हेलन ने अपने करियर की शुरूआत फिल्म हावड़ा ब्रिज से की।बॉलीवुड की पहली आइटम गर्ल नाम से जानी जाती थीं हेलन

helen_salim_featura.jpeg

,,

नई दिल्ली। 50 के दशक की फिल्मों में हर कुछ देखने को मिल रहा था लेकिन बस कमी थी ऐसे डांस और ग्लैमर की जो लोगों को अपनी ओर खीच सके। फिर अचानक फिल्मों में आइटम सॉन्ग का दौर आया और इन गानों में जान डालने आई हेलन । 19 साल की उम्र में हेलन ने दर्शको को अपना दिवाना बना लिया था उस दौर पर एक्ट्रेस से ज्यादा डिमांड हेलन की होने लगी थी। उनके डांस में ऐसी नजाकत और उत्साह था। कि जब वो थिरकती थीं तो दर्शक झूमने को मजबूर हो जाता था। आज हेलन के जन्मदिन हम उनकी निजी जिंदगी से आपको रूबरू करवाते हैं।

halan.jpeg

हेलेन का जन्म 21 नवंबर 1938 में बर्मा में हुआ था। उनकी मां बर्मा की रहने वाली थीं। उनका एक भाई और एक सौतेली बहन जेनिफर थी। पिता का निधन के बाद उनकी मां ने एक ब्रिटिश सैनिक से शादी कर ली। इसके बाद हेलन ने अपने सौतेले पिता का सरनेम रिचर्डसन अपना लिया। लेकिन वर्ल्ड वॉर 2 में रिचर्डसन की भी मौत हो गई। जब जापान ने बर्मा पर कब्जा किया तो हेलन का पूरा परिवार मुंबई की ओर चल दिया। लेकिन मुबई में फैल रही भूखमरी और बीमारी से मरते लोगों को देख उनकी मां ने कोलकाता में रुकने फैसला किया। और वहां पर नर्स का काम करने लगीं। लेकिन मां की सैलरी से घर का खर्च निकालना मुश्किल था। कोलकाता में रहने के दौरान हेलन की मां की मुलाकात कुक्कू मोरे से हुई जो फिल्मों में बैकग्राउंड डांसर थीं। हेलन घर चलाने के लिए नौकरी ढूंढ रही थीं। तब कुकु ने हेलन को फिल्मों में कोरस डांसर की नौकरी दिलवाई। हेलन के आते ही कुक्कू का चार्म फीका पड़ने लगा और हेलन ने अपनी जगह बना ली।

salman_kahn_helen-.jpg

19 साल की उम्र में हेलन को फिल्म हावड़ा ब्रिज में बड़ा ब्रेक मिला। इस फिल्म के गाने ‘मेरा नाम चिन चिन चू’ ने हेलन की किस्मत बदल दी। इसके बाद तो वो बॉलीवुड की पहली आइटम गर्ल बन गईं। हेलन की खूबसूरती देख डायरेक्टर पीएन अरोड़ा उन पर फिदा हो गए और इसके बाद हेलन ने खुद से 27 साल बड़े इस डायरेक्टर से 1957 में शादी कर ली, लेकिन ये 16 साल की शादी हेलन के 35वें बर्थडे के दिन टूट गई।
इ्सके बाद उनकी जिंदगी में साल 1962 में फिल्म ‘काबिल खान’ के दौरान सलीम खान से मुलाकात हुई। हेलन इतनी खूबसूरत थीं कि उन्हें देखते ही सलीम दिल दे बैठे। उस वक्त सलीम पहले से ही शादीशुदा थे। लेकिन इसके बाद भी वह दोस्त की तरह उनकी हर परेशाली में उनका साथ देते रहते थे लेकिन यह दोस्ती कब प्यार में बदल गई इसका दोनों को पता नही लगा।फिर सलीम शादीशुदा होते हुए भी हेलन को अपना जीवनसाथी बना लिया। हेलन को भारतीय सिनेमा में योगदान के लिए पद्मश्री और फिल्मफेयर लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड से नवाजा जा चुका है।

salman_kahn_helen-.jpg

सलीम और हेलन की शादी के बाद खान परिवार में काफी खूब मनमुटाव हुए। सलीम खान की पहली पत्नी सलमा खान के साथ और सलमान खान सहित तीनों भाई भी हेलन से नफरत करते थे उनसे बात करना तो दूर देखना भी पसंद नही करते थे। लेकिन वक्त के साथ हर घाव भरता गया और सलमान और उनका परिवार हेलन के करीब आ गए। आज सलीम खान के सभी बच्चे हेलन को मां का दर्जा देते हैं और वही सम्मान देते हैं जो वो अपनी सगी मां सलमा को देते हैं। आज लोगों को ये अंदाजा लगाना भी मुश्किल हो जाता है कि सलमान की असली मां सलमा हैं या हेलन।

-helen2.jpg
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो