एसपी बालासुब्रमण्यम का निधन, Kamal Haasan ने कहा- हम लोगों की पसंद की वजह से एक दूसरे से जुड़े थे

By: Sunita Adhikari
| Published: 26 Sep 2020, 09:29 AM IST
एसपी बालासुब्रमण्यम का निधन, Kamal Haasan ने कहा- हम लोगों की पसंद की वजह से एक दूसरे से जुड़े थे
Kamal Haasan

  • एसपी बालासुब्रमण्यम के करीबी दोस्त व एक्टर कमल हासन ने उन्हें याद करते हुए कहा कि हम लोगों की पसंद की वजह से एक दूसरे से जुड़े थे। यह हमारी पसंद नहीं थी। यह दर्शकों की पसंद थी।

नई दिल्ली: बॉलीवुड के दिग्गज गायक एसपी बालासुब्रमण्यम का शुक्रवार को निधन हो गया। दोपहर करीब 1 बजकर 5 मिनट पर उन्होंने अंतिम सांस ली। कोरोना से संक्रमित होने के बाद वह काफी दिनों से अस्पताल में भर्ती थे। उन्हें लाइफ सपोर्ट सिस्टम पर रखा हुआ था। उनके निधन से पूरे देशभर में शोक की लहर है। हर कोई उन्हें सोशल मीडिया के द्वारा श्रद्धाजंलि दे रहा है। वहीं, उनके करीबी दोस्त व एक्टर कमल हासन ने उन्हें याद करते हुए कहा कि हम लोगों की पसंद की वजह से एक दूसरे से जुड़े थे। यह हमारी पसंद नहीं थी। यह दर्शकों की पसंद थी।

कमल हासन के करियर में एसपी बालासुब्रमण्यम का अहम किरदार रहा है। बालासुब्रमण्यम को उनकी आवाज के तौर पर जाना जाता था। वह कमल हासन की फिल्मों को तेलुगु में डब करने के साथ-साथ उनके लिए गाते भी थे। साल 1981 में आई कमल हासन की सुपरहिट फिल्म ‘एक दूजे के लिए’ में सुब्रमण्यम ने उनके लिए गाया था। इसके अलावा उन्होंने कमल हासन की अन्य हिंदी फिल्मों ‘जरा सी जिंदगी’, ‘एक नयी पहेली’, ‘देखा प्यार तुम्हारा‘ और ‘अप्पू राजा’ जैसी फिल्मों में भी उनके गीत गाए।

अब एसपी बालासुब्रमण्यम के निधन के बाद कमल हासन ने डिजिटल प्रेस वार्ता में कहा कि वह ऐसे व्यक्ति थे जिनके साथ सबसे महान सार्वजनिक संबंध था क्योंकि वह हमेशा उनपर प्यार लुटाते थे। उन्होंने कहा, बाकी लोगों की तरह मैंने भी उन्हें देखने से पहले उनके बारे में सुना था। वे मेरे जीवन के रोमांस, निराशा, मेरी खुशी, पहले प्यार और यहां तक कि विवाह का हिस्सा थे।’ कमल हासन ने कहा कि बालासुब्रमण्यम से हुई उनकी पहली मुलाकात को याद करना असंभव है। यह कुछ ऐसा ही है जैसे पहली बार मां को देखने के घड़ी को याद करना। उन्होंने आगे कहा, ‘हम लोगों की पसंद की वजह से एक दूसरे से जुड़े थे। यह हमारी पसंद नहीं थी। यह दर्शकों की पसंद थी। लोग हमारी जोड़ी को काफी प्यार करते थे। जिसके कारण हममें भी प्यार उपजा और हम भाई बन गए।

आपको बता दें कि आज एसपी बालासुब्रमण्यम का पूरे राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया जाएगा। उनका अंतिम संस्कार चेन्नई से 34 किलोमीटर दूर स्थित पक्कम में किया जाएगा। उनका पार्थिव शरीर शुक्रवार रात को चेन्नई स्थित उनके फार्महाउस पर पहुंचा। यहां लोगों ने उनके अंतिम दर्शन किए। तमिलनाडु के मुख्यमंत्री के पलानीस्वामी ने कहा कि एसपी बालासुब्रमण्यम का अंतिम संस्कार पूरे राजकीय सम्मान के साथ किया जाएगा।