दिग्गज सिंगर SP Balasubrahmanyam का 74 की उम्र में निधन, फिल्मी सितारों और सिंगर्स ने दी श्रद्धांजलि

By: पवन राणा
| Updated: 25 Sep 2020, 02:17 PM IST
दिग्गज सिंगर SP Balasubrahmanyam का 74 की उम्र में निधन, फिल्मी सितारों और सिंगर्स ने दी श्रद्धांजलि
दिग्गज सिंगर SP Balasubrahmanyam का 74 की उम्र में निधन

मशहूर गायक एसपी बालासुब्रमण्यम ( SP Balasubrahmanyam ) ने आज दोपहर करीब 1.04 बजे अंतिम सांस ली। उन्होंने अपने कॅरियर में एक से बढ़कर एक गाने गाए और श्रोताओं को अपनी आवाज से मंत्रमुग्ध करते रहे।

मुंबई। दिग्गज गायक एसपी बालासुब्रमण्यम ( SP Balasubrahmanyam ) का शुक्रवार दोपहर निधन हो गया है। उनका एमजीएम अस्पताल में इलाज चल रहा था। उन्होंने अपने कॅरियर में एक से बढ़कर एक गाने गाए और श्रोताओं को अपनी आवाज से मंत्रमुग्ध करते रहे। उनके निधन पर बॉलीवुड और टॉलीवुड सेलेब्स ने श्रद्धांजलि दी है। इनमेेें ए आर रहमान, अभिनेता राम चरण, रितेश देशमुख, दलकीर सलमान, महेश बाबू व अन्य सेलेब्स शामिल हैं।

गौरतलब है कि गुरुवार को अचानक बिगड़ने के चलते उनकी हालत काफी नाजुक बनी हुई थी। एमजीएम अस्पताल द्वारा जारी एक बयान में इसकी जानकारी दी गई। अगस्त के महीने में कोविड की जांच में नतीजा पॉजिटिव आने के बाद उन्हें इसी अस्पताल में इलाज के लिए भर्ती कराया गया था।

अस्पताल की ओर से जारी बयान में कहा गया था कि 5 अगस्त को एमजीएम हेल्थकेयर में भर्ती कराए गए थिरु एसपी बालासुब्रमण्यम ईसीएमओ और अन्य लाइफ सपोर्ट सिस्टम पर थ। पिछले 24 घंटों में उनकी स्थिति काफी ज्यादा बिगड़ गई थी, जिसके चलते लाइफ सपोर्ट सिस्टम बढ़ाने की जरूरत पड़ी। 7 सितंबर को बालासुब्रमण्यम के बेटे एसपी चरण ने बताया था कि उनके पिता कोविड-19 की जांच में नेगेटिव पाए गए हैं।

बालासुब्रमण्यम को 2001 में पद्मश्री सम्मान मिला। 2011 में उन्हें पद्मभूषण से सम्मानित किया गया। उन्होंने 16 भाषाओं मेंं करीब 40 हजार से ज्यादा गाने गाए। 1981 में आई फिल्म 'एक दूजे के लिए' उन्हें प्लेबैक सिंगर का नेशनल फिल्म अवॉर्ड मिला। 1989 में उन्होंने सलमान खान के लिए गाया और बाद में कई गानों को अवाज दी। सलमान की फिल्म 'मैंने प्यार किया' में उनके गानों को बालासुब्रमण्यम ने ही गाया था।

सलमान खान ने गुरुवार को ही बालासुब्रमण्यम को स्वास्थ्य में जल्द सुधार की शुभकामना दी थी। सलमान ने अपने ट्वीट में लिखा था,' बाला सुब्रमण्यम सर, आपकी जल्द रिकवरी के लिए मेरे मन की गहराइयों से दुआएं। आपने मेरे जो भी गाने गाए, उन्हें खास बना दिया। आपका दिल दीवाना हीरो प्रेम, लव यू सर।'