scriptश्रीदेवी ने अमिताभ बच्चन के साथ काम करना कर दिया था बंद, जानिए फिर एक्टर ने क्या किया | Sridevi refused to work with Amitabh Bachchan for this reason | Patrika News

श्रीदेवी ने अमिताभ बच्चन के साथ काम करना कर दिया था बंद, जानिए फिर एक्टर ने क्या किया

Published: Jan 18, 2022 01:24:02 pm

Submitted by:

Archana Keshri

एक वक्त था जब श्रीदेवी ने अमिताभ बच्चन के साथ काम करने से मना कर दिया था। मगर अमिताभ बच्चन ने उनको मनाने के लिए एक उपाय ढूंढा जिससे उन्होंने काम करने के लिए हां तो कर दी मगर एक शर्त भी रख दी। तो चलिए सुनाते हैं वो किस्सा…

श्रीदेवी ने अमिताभ बच्चन के साथ काम करना कर दिया था बंद, जानिए फिर एक्टर ने क्या किया

श्रीदेवी ने अमिताभ बच्चन के साथ काम करना कर दिया था बंद, जानिए फिर एक्टर ने क्या किया

श्रीदेवी ने अपने एक्टिंग के करियर की शुरुआत बाल कलाकार के रुप में कि थी। उन्होंने सबसे पहली फिल्म 4 साल की उम्र में 1967 में तमिल फिल्म ‘कंधन करुनाई’ की थी। इस तमिल फिल्म के अलावा वो तेलुगु, मलयालम और कन्नड़ फल्मों में भी उन्होंने बाल कलाकार के रूप में काम किया था। एक समय ऐसा भी आया जब उन्हें फिल्म इंडस्ट्री की फीमेल अमिताभ बच्चन बुलाया जाने लगा था।
श्रीदेवी ने हिंदी फिल्मों में भी बाल कलाकार के रुप में एक्टिंग कि शुरूआत कि थी। उनकी पहली हिंदी फिल्म का नाम है ‘रानी मेरा नाम’। इसके बाद उन्होंने बहुत सी हिंदी फिल्मों में काम किया, जैसे ‘जूली’, ‘सोलवा सावन’ और ‘हिम्मतवाला’। इन फिल्मों में सबसे पॉपयूलर फिल्म रही ‘हिम्मतवाला’। इस फिल्म की बदौलत वो रातों-रात स्टार बन गईं। इसके बाद उनकी फिल्म ‘चांदनी’ ने उन्हें बॉलीवुड में उनका नाम पॉपयूलर स्टारस की लिस्ट में गिना जाने लगा। इस फिल्म में श्रीदेवी मुख्य किरदार में थी और उनके साथ ऋषि कपूर और विनोद खन्ना भी शामिल थे। इस फिल्म के सुपरहिट होने के बाद श्रीदेवी को फीमेल अमिताभ बच्चन के नाम से जाना जाने लगा।

मगर श्रीदेवी ने अमिताभ बच्चन के साथ काम करना क्यों बंद कर दिया? दरअसल श्रीदेवी का मानना था कि जिस भी फिल्म में अमिताभ बच्चन होते हैं उस फिल्म में दूसरे कलाकारों के पास करने के लिए कुछ नहीं बचता। एक बार मुकुल आनंद अपनी एक फिल्म ‘खुदा गवाह’ की स्क्रिप्ट लेकर अमिताभ बच्चन के पास पहुंचे। मुकुल आनंद चाहते थे कि इस फिल्म में हीरोइन श्रीदेवी हों। बता दें श्रीदेवी और अमिताभ बच्चन इससे पहले भी फिल्म ‘इंकलाब’ और ‘आखिरी रास्ता’ जैसी फिल्मों में काम कर चुके थे। और बिग बी को यह बात भी मालूम थी कि श्रीदेवी उनके साथ काम नहीं करेंगी। तो अब बिग भी ये चाहते थे कि वो कुछ ऐसा करें कि श्रीदेवी उनके साथ काम करने के लिए मान जाएं।

यह भी पढ़े – शैलेश लोढ़ा के समाने हुए कपिल शर्मा की बोलती बंद, क्रिकेटर्स हुए कॉमेडियन के खल में फेल
khuda_gawah.jpg
अमिताभ बच्चन ने श्रीदेवी को अपने साथ काम करने के लिए मनाने का एक उपाये ढुंढ निकाला। उन दिनों श्रीदेवी फिरोज खान के साथ एक गाने की शूटिंग कर रही थीं। शूटिंग कि लोकेशन पर बिग बी ने गुलाबों से भरा एक ट्रक भिजवाया और वो ट्रक जब श्रीदेवी के सामने पहुंचा तब अमिताभ ने सभी फूल श्रीदेवी के सामने बरसा दिए। यह देख श्रीदेवी अमिताभ के साथ काम करने के लिए राजी तो हो गईं लेकिन उन्होंने शर्त रखी कि वो फिल्म में तभी काम करेंगी जब उन्हें डबल रोल मिलेगा। श्रीदेवी की शर्त मान ली गई और उन्होंने डबल रोल किया। इस फिल्म में उन्होंने मां और बेटी दोनों का किरदार निभाया है। और वो पहली हीरोइन भी बनीं जिसने अमिताभ बच्चने के साथ किसी फिल्म में डबल रोल किया है।

यह फिल्म 1992 में रिलीज हुई थी। यह फिल्म अमिताभ बच्चन और श्रीदेवी के एक साथ वाली तीसरी फिल्म थी। फिल्म के गाने लक्ष्मीकांत-प्यारेलाल ने रचा था। फिल्म उस दौर में सुपरहिट रही थी और आज भी इसके गाने काफी पसंद किए जाते हैं।

यह भी पढ़े – संजय दत्त कोई क्रिमिनल नहीं था बस वो फंस गया था : सुभाष घई
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो