scriptबेटी की इस बात पर जया बच्चन ने छोड़ दी थी एक्टिंग | sweta bachchan made jaya bachchan bollywood distence | Patrika News

बेटी की इस बात पर जया बच्चन ने छोड़ दी थी एक्टिंग

locationनई दिल्लीPublished: Nov 02, 2021 04:41:24 pm

Submitted by:

Satyam Singhai

जया बच्चन बॉलीवुड 70 और 80 के दशक की जानी मानी एक्ट्रेस हैं। उस दौर में उनका अभिनय शानदार रहा। वह एक बाद एक कई बड़ी फिल्मों का हिस्सा बनीं। लेकिन एक वक्त ऐसा आया जब उन्होनें फिल्मों से दूरी बना ली। उनके एक्टिंग छोड़ने की वजह बेटी श्वेता बच्चन थी।

बेटी की इस बात पर जया बच्चन ने छोड़ दी थी एक्टिंगbjayashweta1469453863.jpg

sweta bachchan made jaya bachchan bollywood distence

जया बच्चन ने अपने फिल्मी सफर की शुरूआत फिल्म महानगर से की। इस किरदार के पीछे भी एक कहानी जुड़ी है। दरअसल जया बच्चन एक बार एक फिल्म की शूटिंग देखने गईं थी। इस फिल्म में शर्मिला टैगोर मुख्य अभिनेत्री थीं। उन्होनें ही सत्यजीत रे के सामने जया के लिए किरदार की मांग की। उन दिनों सत्यजीत रे फिल्म महानगर के लिए किसी नये चेहरे की तलाश में थे। जिससे यह रोल जया को मिल गया।
अबतक जया को खास पहचान नहीं मिली थी। 1971 में उनके हाथ फिल्म गुड्डी लगी जिसमें उनके साथ धर्मेन्द्र नजर आए थे। यह फिल्म जया के करियर के लिए लैंडमार्क साबित हुई। इस फिल्म की सफलता के बाद जया के करियर ने उड़ान भरना शुरू कर दिया। उन्होनें गुड्डी के बाद एक बाद एक कई बेहतरीन फिल्मों में काम किया। इस दौरान उन्होंने कई बड़े अभिनेताओं संग काम किया, इसमें अमिताभ बच्चन भी शामिल थे। इन दिनों अमिताभ और जया बहुत करीब आ गए। और इनकी दोस्ती प्यार में बदल गई। इन्होनें जल्दी ही शादी भी कर ली।
‘शोले’ फिल्म की शूटिंग के दौरान जया बच्चन गर्भवती थी। तब उनके गर्भ में बेटी श्वेता बच्चन पल रही थी। श्वेता को जन्म देने के कुछ साल बाद उन्होंने बेटे अभिषेक बच्चन को जन्म दिया। शादी और बच्चे होने के बाद भी जया लगातार फिल्मों में व्यस्त रहतीं थीं। उनकी व्यस्तता को देखते हुए उनकी बेटी श्वेता ने कुछ ऐसा कह दिया जिसके बाद उन्होंने अपनी एक्टिंग पर ब्रेक लगा दिया।
दरअसल जया बच्चन काम के चलते अक्सर घर से बाहर रहती थी, ऐसे में उनकी छोटी सी बेटी श्वेता ने कहा कि ‘मम्मी आप घर पर हमारे साथ क्यों नहीं रहती? काम सिर्फ पापा को करने दीजिए।’ बेटी के मुंह से ये बात सुन जया अंदर से हिल गई। इसके बाद उन्होंने निर्णय लिया कि अब वे फिल्मों में काम नहीं करेंगी। फिर उन्होंने एक्टिंग छोड़ दी और एक मां का फर्ज निभाने लगी।
लेकिन जब अभिषेक और श्वेता बड़े हुए तो जया ने एक बार फिर फिल्मों की ओर रूख किया और कभी खुशी कभी गम, कल हो ना हो जैसी फिल्मों में नजर आईं। जब अभिनय का दौर खत्म हुआ तो उन्होनें राजनीति की पारी शुरू की, वहां भी उन्हें सफलता मिली।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो