scriptइन 8 बॉलीवुड फिल्मों में दिखाया गया आतंकवाद को, दिखा कश्मीर का आतंक | top 8 bollywood movies based on terrorism | Patrika News

इन 8 बॉलीवुड फिल्मों में दिखाया गया आतंकवाद को, दिखा कश्मीर का आतंक

locationमुंबईPublished: Mar 31, 2019 05:02:28 pm

Submitted by:

Mahendra Yadav

बॉलीवुड फिल्मों के जरिए भी आतंकवाद का मुद्दा उठाया गया है।

movies on terrorism

movies on terrorism

आतंकवाद एक ऐसा मुद्दा है जो कई वर्षों से चला आ रहा है। पिछले दिनों कश्मीर के पुलवामा में सीआरपीएफ जवानों पर आतंकियों ने हमला कर दिया था इस हमले में करीब 40 जवान शहीद हो गए थे। इससे पहले भी आतंकी देश में कई बार हमला कर चुके हैं। बॉलीवुड फिल्मों के जरिए भी आतंकवाद का मुद्दा उठाया गया है। आतंकवाद के मुद्दे पर कई बॉलीवुड फिल्में बनी हैं। आइए जानते हैं उन फिल्मों के बारे में..
1. ‘उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक’
विक्की कौशल स्टारर फिल्म ‘उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक’ में भी आतंकवाद को दिखाया है। आतंकियों ने उरी स्थित सेना के कैंप पर हमला कर दिया था। इस हमले में कई जवान शहीद हुए थे। इसके बाद सेना ने उस हमले का बदला लेते हुए पाकिस्तान स्थित आतंकियों के ठिकानों पर सर्जिकल स्ट्राइक की थी। फिल्म बॉक्स आॅफिस पर सुपरहिट हुई।
2.’ब्‍लैक फ्राइडे’
अनुराग कश्‍यप की फिल्‍म ‘ब्‍लैक फ्राइडे’ मुंबई में 1993 में हुए श्रृंखलाबद्ध बम धमाकों पर आधारित थी। इन धमाकों में लगभग 300 लोगों की मौत हुई थी।

 

इन 8 बॉलीवुड फिल्मों में दिखाया गया आतंकवाद को, दिखा कश्मीर का आतंक
3.’मिशन कश्‍मीर’
ये फिल्‍म अल्‍ताफ नाम के युवक की कहानी पर आधारित है जो आतंकवाद की राह अपना लेता है। फिल्‍म में ऋतिक रोशन, संजय दत्‍त और प्रीति जिंटा लीड रोल में हैं। इस फिल्म में भी कश्मीर में आतंक को दिखाया गया है।

4.’हिंदुस्‍तान की कसम’
इस फिल्‍म में भी भारत और पाकिस्‍तान के खराब रिश्‍तों को दिखाया गया है। फिल्‍म में अमिताभ बच्‍चन और अजय देवगन मुख्‍य भूमिका में थे।

इन 8 बॉलीवुड फिल्मों में दिखाया गया आतंकवाद को, दिखा कश्मीर का आतंक
5.’तहान’
इस फिल्‍म में कश्‍मीर की एक कड़वी सच्‍चाई सामने आती है जब फिल्‍म हीरो 8 साल का बच्‍चा आतंकियों के षड़यंत्र का हिस्‍सा बन जाता है।

6.’मां तुझे सलाम’
फिल्‍म में सनी देयोल ने सेना के ऑफिसर का किरदार निभाया है और अरबाज खान ने देशभक्‍त कश्‍मीरी युवक का रोल किया है।

इन 8 बॉलीवुड फिल्मों में दिखाया गया आतंकवाद को, दिखा कश्मीर का आतंक
7.’फना’
आमिर खान और कॉजोल की फिल्‍म ‘फना’ भी एक कश्‍मीर के आतंकी की कहानी है जो एक कश्‍मीरी अंधी लड़की के प्‍यार में बदलने लगता है।

8.’रोजा’
इस खूबसूरत लव स्‍टोरी में भी कश्‍मीर में आतंकवाद की समस्‍या को आम आदमी के नजरिए से दिखाने की कोशिश की गई है। फिल्‍म में दक्षिण के फिल्‍म हीरो अरविंद स्‍वामी और मनीषा कोईराला ने मुख्‍य भूमिका में नजर आये थे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो