scriptजब मुमताज का कर्ज चुकाने के लिए मीना कुमारी ने उनके नाम कर दी थी अपनी कीमती चीज | tragedy-queen-meena-kumari-gifted-her-bunglow-to-mumtaz | Patrika News

जब मुमताज का कर्ज चुकाने के लिए मीना कुमारी ने उनके नाम कर दी थी अपनी कीमती चीज

locationनई दिल्लीPublished: Oct 25, 2021 02:05:52 pm

Submitted by:

Sunita Adhikari

एक वक्त ऐसा भी आया जब मीना की जिंदगी में तंगी चल रही थी। उनकी हालत ऐसी हो गई थी कि वह एक्ट्रेस मुमताज के कर्ज तले डूब गई थीं।

meena_kumari_1.jpg

meena kumari

नई दिल्ली। फिल्म इंडस्ट्री में अभिनेत्री मीना कुमारी ‘ट्रेजेडी क्वीन’ के नाम से मशहूर हैं। मीना कुमारी ने अपनी फिल्मों से लोगों के दिलों में अपनी एक अलग छाप छोड़ी। उनकी मासूमियत भरी शक्ल पर हर कोई फिदा था। अपने करियर में मीना कुमारी को अपार सफलता मिली लेकिन निजी जिंदगी में उन्होंने अकेलापन व दर्द ही मिला। एक वक्त ऐसा भी आया जब मीना की जिंदगी में तंगी चल रही थी। उनकी हालत ऐसी हो गई थी कि वह एक्ट्रेस मुमताज के कर्ज तले डूब गई थीं। ऐसे में उनका कर्ज चुकाने के लिए मीना ने अपना आलीशान बंगला उनके नाम कर दिया था।
लहरें रेट्रो के अनुसार, मीना कुमारी के लिए मुमताज ने फिल्म गोमती के किनारे में काम किया था। इस फिल्म में काम करने के लिए मीना को मुमताज को तीन लाख रुपए देने थे। लेकिन आर्थिक तंगी के कारण मीना उन्हें ये रकम नहीं चुका पाईं। हालांकि, मुमताज ने उनके सामने इस कर्ज की बात नहीं की।
ये भी पढ़ें: मीना कुमारी के निधन पर नरगिस ने क्यों कहा- ‘मौत मुबारक हो’

meena_kumari_.jpg
लेकिन जब मीना कुमारी बहुत ज्यादा बीमार रहने लगीं तो उन्होंने फैसला किया कि वह मुमताज का कर्ज उतारेंगी। एक दिन उन्होंने मुमताज को अपने घर बुलाया। उन्होंने मुमताज से कहा कि अब मेरा कोई भरोसा नहीं है। उसके बाद मीना कुमारी ने उनसे कहा, “तुम्हारा जो तीन लाख रुपये मेरे ऊपर बाकी है, उसके बदले में मैं तुम्हें अपना कार्टर रोड पर स्थित बंगला दे रही हूं।”
ये भी पढ़ें: जैकलीन फर्नांडिस ने शेयर की अपनी तस्वीर, लेकिन फटी हुई ब्रा देखकर फैंस हुए हैरान

खबरों के मुताबिक, उस बंगले में मुमताज के भाई रहते हैं। मुमताज के भाई शाहरुख अक्सरी ने खुद एक इंटरव्यू में मीना कुमारी के दिए हुए बंगले का जिक्र किया था। उन्होंने कहा था, मीना कुमारी कैंसर से जूझ रही थीं। उन्हें खून की उल्टियां हो रही थीं। ऐसे में उन्होंने मुमताज को बुलाकर उनका कर्ज उतारने के लिए अपना बंगला उनके नाम कर दिया था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो