scriptजब एक सीन के लिए आशुतोष गोवारिकर ने लिया था 100 हथिनियों का ऑडिशन | When Ashutosh Gowariker auditioned 100 elephants for a scene | Patrika News
बॉलीवुड

जब एक सीन के लिए आशुतोष गोवारिकर ने लिया था 100 हथिनियों का ऑडिशन

फिल्म ‘जोधा अकबर’ ग्रैंड सेट, शानदार एक्शन सीन, रोमांटिक गाने, ऋतिक रोशन और ऐश्वर्या राय बच्चन की केमिस्ट्री के साथ कई कारणों के चलते ये फिल्म एक प्रतिष्ठित फिल्म रही।

Oct 26, 2021 / 06:47 pm

Archana Pandey

jodha_akbar.jpg
नई दिल्ली: ऋतिक रोशन (Hrithik Roshan) और ऐश्वर्या राय बच्चन (Aishwarya Rai Bachchan) की फिल्म ‘जोधा अकबर’ (Jodha Akbar) ब्लॉकबस्टर रही थी। इस बेहतरीन फिल्म के लिए जमकर मेहनत की गई थी, पैसा पानी की तरह बहाया गया था। हम आपको इस फिल्म से जुड़ा एक छोटा सा किस्सा बता रहे हैं, जिसे जानकर आपको खुद यकीन हो जाएगा कि इस फिल्म को ब्लॉकबस्टर होना ही था।
सुनीता गोवारिकर ने सुनाए किस्से

दरअसल फिल्म ‘जोधा अकबर’ को 13 साल पूरे होने पर फिल्म की सह-निर्माता और निर्देशक आशुतोष गोवारिकर की पत्नी सुनीता गोवारिकर ने फैंस के लिए इंस्टाग्राम पर एक वीडियो शेयर किया था। जिसमें वह इस ऐतिहासिक फिल्म से जुड़े दिलचस्प किस्से सुनाती नजर आई। इस वीडियो में उन्होंने ये भी खुलासा किया था कि आशुतोष ने फिल्म के एक सीन के लिए 100 मादा हाथियों का ऑडिशन लिया था।
100 हथिनियों की मांग की थी
फिल्म ‘जोधा अकबर’ ग्रैंड सेट, शानदार एक्शन सीन, रोमांटिक गाने, ऋतिक रोशन और ऐश्वर्या राय बच्चन की केमिस्ट्री के साथ कई कारणों के चलते ये फिल्म एक प्रतिष्ठित फिल्म रही। अब फिल्म इतनी महान है तो इससे जुड़े किस्से भी आम नहीं होंगे। सुनीता गोवारिकर ने अपने वीडियो में बताया था कि आशुतोष गोवारिकर ने एक सीन की शूटिंग के लिए 100 हथिनियों की मांग की थी।
आशुतोष की ये अजीब मांग सुनकर सुनीता चौंक गई थी और निर्देशक से इसकी वजह पूछी। फिर आशुतोष ने समझाया कि नर हाथी आक्रामक होते हैं इसलिए कास्ट और क्रू की सुरक्षा और भलाई के लिए, महिला हाथियों को लाना जरूरी था। साथ ही, उन्होंने आगे हथिनियों की इतनी बड़ी संख्या पर भी बात की और बताया कि ऐसा VFX का खर्चा कम करने के लिए किया गया था।
https://twitter.com/hashtag/13YearsOfJodhaaAkbar?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
एक ही आकार के होने चाहिए

सुनीता ने आगे बताया था कि आशुतोष गोवारिकर की मांग यहीं खत्म नहीं हुई। वह सभी हथिनियों को कास्ट करना चाहते थे क्योंकि वे एक ही आकार के होने चाहिए। आशुतोष हथिनियों के झुंड के सामने खड़े हो गए और लिस्ट में से देखकर हथिनियों को नाम लेकर बुलाने लगे।
IMDb के ट्रीविया के मुताबिक, फिल्म की शूटिंग के दौरान 80 हथिनियों, 100 घोड़ों और 55 ऊंटों का इस्तेमाल किया गया था। ऋतिक रोशन हाथियों के साथ समय बिताते थे, ताकि उनके साथ घुल मिल सके। हाथी ऋतिक की महक और आवाज को भी पहचानने लगे थे।

Hindi News/ Entertainment / Bollywood / जब एक सीन के लिए आशुतोष गोवारिकर ने लिया था 100 हथिनियों का ऑडिशन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो