script

#Bakrid यहां मिलते हैं राजस्थानी, तोता परी और बरबरी नस्ल के बकरे

locationबदायूंPublished: Aug 11, 2019 11:39:40 am

-दिल्ली, मुरादाबाद, बरेली, संभल, मेरठ, गाजियाबाद, मुजफ्फरनगर से आते हैं खरीदार

बदायूं। बकरीद पर बकरों की कुर्बानी दी जाएगी। हाल यह है कि बाइक से अधिक महंगे बकरे हैं। बकरों की खरीद-फरोख्त की जा रही है। बकरा बाजार में रौनक है। बकरा मालिक मनचाहे दाम वसूल रहे हैं। बकरीद का त्योहार 12 अगस्त, 2019 को है। इस कारण बकरा बाजार में बूम है।
ये भी पढ़ें – #PatrikaCrime पांच वर्षीय मासूम की बेरहमी से हत्या, पुलिस ने पिता को किया गिरफ्तार, मां ने कहा…, देखें वीडियो

कई नस्ल के बकरे मिलते हैं
बदायूं जिले में अलापुर का कंजनपुर डंडाह बकरों की खरीद-फरोख्त के लिए बड़ी मंडी है। यह इतनी प्रसिद्ध है कि दिल्ली, मुरादाबाद, बरेली, संभल, मेरठ, गाजियाबाद, मुजफ्फरनगर तक से लोग बकरों की खरीदारी करने आते हैं। मंडी में देशी नस्ल के अलवा राजस्थानी, बरबरा और तोतापरी बकरे मिलते हैं। बकरा पालने वालों को बकरीद का इंतजार रहता है।
ये भी पढ़ें – बकरीद से पहले पांच वर्षीय ऋषि की कुर्बानी, पिता अमित कुमार ने कैंची से गला काटा, दिल दहला देने वाली ये सच्ची घटना

बकरों की कीमत
बकरीद पर बकरों की कीमत सुनकर आप जरूर चौंक जाएंगे। सर्वाधिक कीमत राजस्थानी बकरे की मिलती है। देशी बकरा सबसे कम दाम में बिकता है, लेकिन कम से कम 10 हजार रुपये तो मिल ही जाते हैं।
राजस्थानी बकराः 60 हजार रुपये से लेकर 1.50 लाख रुपये तक।
तोतापरी बकराः 40 से 60 हजार रुपये।
बरबरा बकराः 50 से 80 हजार रुपये।
देशी बकराः 10 से 30 हजार रुपये।
ये भी पढ़ें – crime in up शाहजहांपुर में दंपति पर ताबड़तोड़ फायरिंग,पत्नी की मौत

1.10 लाख रुपये में बिका शेरा

नखासा मंडी के मालिक और पूर्व चेयरमैन मोहम्मद अली हमजा ने बताया कि शनिवार को शेरा नामक बकरा 1.10 लाख रुपये में बिका है। उन्होंने बताया कि अलीपुर की मंडी बकरों की खरीद-फरोख्त के लिए प्रसिद्ध है। यहां केवल कुर्बानी करने वाले नहीं, बल्कि व्यापारी भी बकरा खरीदने आते हैं। वे यहां से बकरे ले जाकर अन्य मंडियों में बेचते हैं।
ये भी पढ़ें – Students में देशभक्ति जगाने की जिम्मेदारी Teachers पर

बकरों का भोजन
बकरीद के लिए बकरों की साल भर सेवा की जाती है। बकरों को दूध, चना, गूलर के पत्ते और कटहल के पत्ते खासतौर पर खाने को दिए जाते हैं। इस सेवा के बदले बकरे अपने मालिक को मोटी रकम दिलाते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो