scriptवन विभाग ने दो आरा मशीन, एक फर्नीचर मार्ट को किया सील | Forest department sealed two saw machines and a furniture mart | Patrika News
बुरहानपुर

वन विभाग ने दो आरा मशीन, एक फर्नीचर मार्ट को किया सील

– अवैध लकडिय़ों की कर रहे थे कटाई

बुरहानपुरSep 18, 2023 / 10:23 pm

Amiruddin Ahmad

Forest department sealed two saw machines and a furniture mart

Forest department sealed two saw machines and a furniture mart


बुरहानपुर. सागौन सहित अन्य अवैध लकडिय़ों की कटाई कर फर्नीचर बनाने के साथ बाजार में सप्लाय करने के मामले में वन विभाग की दूसरी दिन भी आरा मशीन और फर्नीचर दुकानों पर कार्यवाही की। वन अमले ने दो आरा मशीन, एक फर्नीचर मार्ट को सील करते हुए नियम का उल्लंघन पाए जाने पर लाइसेंस निरस्त कर की कार्यवाही भी शुरू कर दी है।
डीएफओ विजय सिंह ने बताया कि जिले में पासी मोहल्ला सहित अन्य क्षेत्रों में अवैध सागौन की सप्लाय होने के बाद आरा मशीनों में कटाई और फर्नीचर मार्ट के माध्यम से बाजार में सप्लाय की शिकायतें मिल रही थी। जांच के लिए टीम गठित कर शुक्रवार को भगवती सा मिल शिकारपुरा,इश्वर सा मिल सहित शंकर फर्नीचर मार्ट पर जांच करते हुए तत्काल प्रभाव से सील कर दिया गया। मौके पर रिकॉर्ड की जांच करने पर रिकॉर्ड का मिलान करने पर खामियां मिली है, यहां पर अवैध सागौन सहित अन्य लकडिय़ों की कटाई भी सामने आइ है। वन अमले द्वारा रिकॉर्ड को अभिरक्षा में लेने के बाद दोषी पाए जाने पर लाइसेंस निरस्त की वैधानिक कार्यवाही की जाएगी।
पहले दिन जांच, दूसरे दिन सील
नया मोहल्ला स्थित शंकर फर्नीचर मार्ट को लेकर शिकायत मिली थी कि यह पासी मोहल्ले से लगी होने के कारण यहां पर बड़े पैमाने पर अवैध लकडिय़ां पहुंचती है। जिसे मशीन से कटाई करने के बाद फर्नीचर का रूप देकर बाजार में विक्रय किया जाता है। पहले दिन वन विभाग अमले ने पहुंचकर सागौन के ल_े, फर्नीचर की नपती कर रिकॉर्ड तैयार किया। रजिस्टर संबंधी कागज चेक करने के बाद दूसरे दिन भी अफसरों ने पहुंचकर सील करने की कार्यवाही की।
– दो आरा मशीन, एक फर्नीचर मार्ट को सील कर दिया है, यहां पर अवैध लकडिय़ों की कटाई की शिकायतें मिल रही थी, जांच के बाद लाइसेंस निरस्त करेंगे।
विजय सिंह, डीएफओ बुरहानपुर

Hindi News/ Burhanpur / वन विभाग ने दो आरा मशीन, एक फर्नीचर मार्ट को किया सील

ट्रेंडिंग वीडियो