script चुनाव में शिकायतों का भी जोर, पोर्टल पर 350, हेल्पलाइन, सी विजिल ऐप पर 101 लोगों ने दर्ज कराई शिकायते | MP also has strong influence in elections, 350 people filed petition o | Patrika News

चुनाव में शिकायतों का भी जोर, पोर्टल पर 350, हेल्पलाइन, सी विजिल ऐप पर 101 लोगों ने दर्ज कराई शिकायते

locationबुरहानपुरPublished: Nov 24, 2023 12:28:35 pm

Submitted by:

ranjeet pardeshi

- अफसर, कर्मचारियों की भी 31 शिकायतें पहुंची

MP also has strong influence in elections, 350 people filed petition on the portal, 101 people filed petition on Noida, C Vigil app
MP also has strong influence in elections, 350 people filed petition on the portal, 101 people filed petition on Noida, C Vigil app
बुरहानपुर. विधानसभा चुनाव निष्पक्ष कराने के लिए चुनाव आयोग ने लोगों की शिकायतों का समाधान करने के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी करने से लेकर डिजिटल ऐप तक बनाए। आचार संहिता लागू होने से लेकर मतदान खत्म होने तक जिलेभर से आयोग के पास 450 से अधिक शिकायतें पहुंची। जिलास्तर पर इसका समय सीमा में निराकरण भी किया गया। चुनाव पोर्टल पर 350, सी विजिल ऐप पर 94 सहित हेल्पलाइन 1950 पर 7 शिकायतें दर्ज की गई थी।
जिलास्तर पर अगर चुनाव कार्यालय पहुंची लिखित शिकायतों की बात करें तो 8 विभागों के अफसर, कर्मचारियों के खिलाफ 31 शिकायतें पहुंची। जिसमें चुनाव को प्रभावित करने से लेकर लंबे समय से अफसर, कर्मचारियों का स्थानांतरण नहीं होना, आचार संहिता का उल्लंघन के मामले शामिल है। शिकायतों की सुनवाई के लिए गठित जिलास्तर की टीम द्वारा शिकायतों की जांच कराने के बाद कार्यवाही भी की गई है। अधिकांश पुलिस जवान, राजस्व विभाग के कर्मचारी ऐेसे थे जिनके परिचित लोग ही चुनाव लडऩे के कारण उन्हें चुनाव ड्यूटी से हटाकर दूसरा कार्य सौंपा गया है।
फोटो, वीडियो की जगह खुद की भेज दी सेल्फी
चुनाव आयोग ने सी विजिल मोबाइल ऐप बनाया है, इसका उद्देश्य किसी भीस्थान पर आचार संहिता का उल्लंघन, प्रत्याशी या समर्थक द्वारा वोट के लिए लोगों को प्रलोभन देने एवं शराब या रुपए बांटने के फोटो, वीडियों बनाकर भेजना था, लेकिन इस ऐप पर शिकायतों से ज्यादा लोगों ने अपनी खुद की सेल्फी लेकर डाल दी। अधिकांश शिकायतों के सही फोटो या वीडियो ही नहीं मिल पाए। फोटो के स्थान पर जगह पर लोग खुद का फोटो अपलोड कर रहे है।
वोटर कार्ड की शिकायतें अधिक
जिला प्रशासन के बाद दोनों विधानसभा क्षेत्र में सबसे अधिक शिकायतें वोटर आइडी कार्ड की पहुुंची। हेल्पलाइन 1950 सहित पीजीआर पोर्टल पर कुल 357 शिकायते ऐसी दर्ज हुई जिसमें वोटर कार्ड में नाम गलत, पता एवं फोटो गलत होने के साथ समय पर वोटर आईडी कार्ड नहीं मिलना शामिल है। बुरहानपुर के साथ नेपानगर के मतदाताओं ने भी पोर्टल पर इस प्रकार की शिकायतें अधिक की। बीएलओ सहित सेक्टर अफसर के माध्यम से निराकरण कराया गया।
बॉक्स
इन विभागों की पहुुंची शिकायतें
पुलिस विभाग 5, नगर निगम 4, राजस्व विभाग 6, जिला पंजीयक एक, खनिज विभाग एक, जिला सहकारिता एक, पशु चिकित्सा विभाग एक, आबकारी एवं जिला सांख्यिकी एक सहित अन्य विभागों के अफसर, कर्मचारियों सहित आचार संहिता उल्लंघन के मामलों की शिकायतें पहुंची।
फैक्ट फाइल
482 कुल शिकायते
350 चुनाव पोर्टल पर
94 सी विजिल ऐप
31 लिखित शिकायतें पहुंची
07 हेल्पलाइन 1950 पर
- 31 शिकायतें लिखित मिली थी, मतदाता पोर्टल, हेल्पलाइन, सी विजिल ऐप के माध्यम से भी लोगों ने शिकायतें दर्ज कराई थी, जिसका समय सीमा में निराकरण किया गया।
शंकरलाल सिंघाड़े, अपर कलेक्टर, बुरहानपुर

ट्रेंडिंग वीडियो