आज से बदल गए हैं बैंक और पैसे से जुड़े ये नियम, गलती होने पर देनी होगी पेनल्टी

इन नियमों के कारण आपका खर्चा बढ़ सकता है।

By: सुनील शर्मा

Published: 01 Aug 2021, 08:36 AM IST

नई दिल्ली। आज एक अगस्त के साथ ही बैंकिंग और फाइनेंस से जुड़े कई नियम बदल गए हैं। इनके चलते आम आदमी की जेब पर बड़ा असर पड़ेगा। बहुत संभव है कि किसी नियम की अवहेलना करने पर आपको पेनल्टी भी चुकानी पड़ जाए इसलिए इन सभी नियमों को ध्यान से पढ़ें।

1. छुट्टी के दिन भी बैंक खाते में आएगी तनख्वाह
जुलाई 2021 तक रविवार या अन्य कोई सरकारी अवकाश होने पर बैंकों में पैसे से जुड़ा कोई भी कार्य नहीं हो पाता था। ऐसे में जिन लोगों की सैलेरी बैंक खाते में आती हैं, उन्हें भी ऐसी स्थिति में सैलेरी के लिए एक दिन बाद तक का इंतजार करना पड़ता था परन्तु अब ऐसा नहीं होगा। एक अगस्त 2021 से रविवार या अन्य कोई बैंक होलीडे होने पर भी सैलेरी और पेंशन का पैसा आपके बैंक अकाउंट में आ सकेगा। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने हाल ही में घोषणा करते हुए कहा था कि नेशनल ऑटोमेटेड क्लियरिंग हाउस (NACH) सप्ताह के सातों दिन चौबीस घंटे काम करेगा। इसी के जरिए सैलेरी, पेंशन, ब्याज आदि का भुगतान किया जाता है।

यह भी पढ़ें : एलआईसी की Saral Pension Yojana, पेंशन पाने के लिए 60 वर्ष तक नहीं करना होगा इंतजार

2. ATM से पैसा निकालना होगा महंगा
रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने एक अगस्त से एटीएम ट्रांजेक्शन पर चार्ज बढ़ा दिया है। इंटरचेंज फीस फाइनेंशियल ट्रांजेक्शन के लिए 15 रुपए को दो रुपए बढ़ाकर 17 रुपए तथा नॉनफाइनेंशियल ट्रांजेक्शन को 5 रुपए से एक रुपया बढ़ाकर छह रुपए कर दिया गया है। बढ़ी हुई दरें भी आज से ही लागू हो गई है। ऐसे में एटीएम से पैसा निकालना भी अब पहले से महंगा होने वाला है।

3. टैक्स देनदारी का भुगतान नहीं किया तो पैनल्टी देनी होगी
यदि वित्तीय वर्ष 2020-21 के लिए TDS अथवा एडवांस टैक्स को घटाने के बाद भी आपकी टैक्स लायबिलिटी एक लाख रुपए से अधिक है और आपने इसका भुगतान 31 जुलाई 2021 तक नहीं किया गया है तो इनकम टैक्स की धारा 234A के तहत आपको हर महीने एक प्रतिशत की दर से पेनल्टी भरनी होगी।

यह भी पढ़ें : हरियाणा: बिजली दरों में प्रति यूनिट 37 पैसे की कटौती, CM मनोहर लाल खट्टर ने की घोषणा

4. सिलेंडर की नई कीमतें भी होंगी जारी
हर माह की पहली तारीख को एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतें तय की जाती हैं। ऐसे में यदि आज LPG गैस सिलेंडर की कीमत बढ़ाई जाती है तो आपको कुकिंग गैस के लिए एक्स्ट्रा पैसा देना पड़ सकता है। हालांकि इसकी घोषणा शाम तक की जा सकती है।

5. घर आएंगी बैंक की सुविधाएं
इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक (IPPB) की डोरस्टेप सर्विसेज अभी तक नि:शुल्क मिल रही थी परन्तु अब बैंक ने इन सर्विसेज के लिए चार्ज लेने की घोषणा की है। अब इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की सर्विसेज का लाभ उठाने के लिए ग्राहकों को 20 रुपए प्लस जीएसटी का भुगतान करना होगा।

5. ICICI बैंक की सर्विसेज हुई महंगी
निजी क्षेत्र के बैंक आईसीआईसीआई (ICICI) ने अपनी कुछ सर्विसेज के लिए चार्ज बढ़ा दिए हैं। बैंक के ग्राहकों को हर महीने चार बार से अधिक एटीएम का प्रयोग करने पर 150 रुपए, होम ब्रांच पर एक लाख रुपए प्रति महीने के लेनदेन पर प्रति एक हजार रुपए पर 5 रुपए का चार्ज देना होगा। इसके अलावा चेकबुक से जुड़े चार्ज भी बदल गए हैं। 25 चेक के बाद प्रति दस चेक के लिए 20 रुपए चार्ज देना होगा।

reserve bank of india rbi
सुनील शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned