scriptएलआईसी की Saral Pension Yojana, पेंशन पाने के लिए 60 वर्ष तक नहीं करना होगा इंतजार | lic saral pension yojana, get pension on one time investment | Patrika News

एलआईसी की Saral Pension Yojana, पेंशन पाने के लिए 60 वर्ष तक नहीं करना होगा इंतजार

Published: Jul 31, 2021 10:05:08 pm

Submitted by:

Mohit Saxena

इस पॉलिसी को लेने के लिए सिर्फ एक बार इसका प्रीमियम चुकाना होगा। इसके बाद आपको जिंदगी भर पेंशन मिलती रहेगी।

Saral Pension Yojana

Saral Pension Yojana

नई दिल्ली। पेंशन हासिल करने के लिए अब आपको 60 वर्ष तक का इंतजार नहीं करना होगा। दरअसल, भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) ने हाल में एक बेहतरीन प्लान सरल पेंशन योजना (Saral Pension Yojana) को लॉन्च करा है। यह एक सिंगल प्रीमियम वाली योजना है। इस पॉलिसी को लेने के लिए सिर्फ एक बार इसका प्रीमियम चुकाना होगा। इसके बाद आपको जिंदगी भर पेंशन मिलती रहेगी। इस योजना की शुरुआत एक जुलाई से हुई है।

ये भी पढ़ें: PNB ने ग्राहकों को दी खास सुविधा, एक ATM डेबिट कार्ड से निकालें तीन अकाउंट का पैसा

सरल पेंशन योजना को लेने के दो तरीके

पहला प्लान ‘सिंगल लाइफ’ है। यह पेंशन योजना किसी एक व्यक्ति से जुड़ी होगी। पेंशनधारी जब तक जीवित रहेंगे, उन्हें पेंशन मिलती रहेगी। इसके बाद नॉमिनी को बेस प्रीमियम मिल जाएगा। दूसरा प्लान ज्वाइंट लाइफ है। इस योजना में पति-पत्नी दोनों को कवरेज मिलता है। इसमें पति या पत्नी जो भी लंबे समय तक जीवित रहता है, उसे पेंशन मिलती है। दोनों के न रहने पर नॉमिनी को बेस प्राइस मिलेगा।

ये भी पढ़ें: LIC की इस योजना में रोजाना 200 रुपये का करें निवेश, 20 वर्ष बाद पाएं 28 लाख का फंड

सरल पेंशन योजना की खासियतें

बीमाधारक द्वारा पॉलिसी लेते ही उसका पेंशन शुरू हो जाएगा। ये आप पर निर्भर करेगा कि पेंशन हर महीने चाहिए या तिमाही, छमाही या सालाना। ये विकल्प आपको स्वयं चुनना होगा।इस प्लान को ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से ले सकते हैं। ऑनलाइन के लिए www.licindia.in पर जाएं। इस योजना में 12 हजार रुपये साल का न्यूनतम लगाना होगा। इसमें मैक्सिमम इन्वेस्टमेंट की कोई सीमा नहीं है। ये योजना 40 से 80 वर्ष तक के लोगों के लिए है। इस प्लान में पॉलिसी शुरू होने की तारीख के 6 माह बाद पॉलिसी होल्डर को किसी भी समय लोन मिल जाएगा।

 

https://www.dailymotion.com/embed/video/x832oor
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो