PNB ने ग्राहकों को दी खास सुविधा, एक ATM डेबिट कार्ड से निकालें तीन अकाउंट का पैसा

पीएनबी अपने ग्राहकों को ‘एडऑन कार्ड’ और ‘एडऑन अकाउंट’ नाम से दो सुविधाएं उपलब्ध करा रहा है।

By: Mohit Saxena

Published: 31 Jul 2021, 04:35 PM IST

नई दिल्‍ली। अब तक देश के सभी बैंक अपने ग्राहकों को एक अकाउंट पर एक ही एटीएम डेबिट कार्ड (ATM/Debit Card) उपलब्ध कराते रहे हैं। लेकिन पंजाब नेशनल बैंक (PNB) एक डेबिट कार्ड पर तीन बैंक अकाउंट से पैसे निकालने की सुविधा दे रहा है। ऐसा पहली बार है कि एक डेबिट कार्ड इतने अकाउंट से पैसे निकल सकेंगे।

ये भी पढ़ें: एक अगस्त से बदल जाएंगे एलपीजी, बैंकिंग और टैक्सेशन से जुड़े नियम, पड़ेगा आपकी जेब पर असर

जानिए ये सुविधा दी गई

पीएनबी अपने ग्राहकों को ‘एडऑन कार्ड’ और ‘एडऑन अकाउंट’ नाम से दो सुविधाएं उपलब्ध करा रहा है। इसमें एडऑन कार्ड फैसिलिटी (Add on Card Facility) के तहत एक बैंक अकाउंट पर तीन डेबिट कार्ड (Debit Cards) ले सकते हैं। वहीं एडऑन अकाउंट फैसिलिटी (Add on Account Facility) के तहत एक डेबिट कार्ड से तीन अकाउंट को जोड़ सकते हैं।

Add on Card Facility (एडऑन कार्ड)

पीएनबी के अनुसार, एड ऑन कार्ड फैसिलिटी के तहत ग्राहक अपने बैंक खाते पर अपने लिए जारी होने वाले डेबिट कार्ड के अलावा परिवार के सदस्यों के लिए 2 एडऑन कार्ड ले सकता है। इसमें केवल माता पिता, पति/पत्नी या बच्चों को शामिल किया जाएगा। इन सभी कार्ड की मदद से मेन अकाउंट से निकासी की जा सकेगी।

Add on Account Facility (एडऑन अकाउंट)

एक डेबिट कार्ड से तीन बैंक अकाउंट लिंक कराने की सुविधा सीमित है। इस सुविधा के तहत कार्ड जारी किए जाने के वक्त एक कार्ड पर तीन बैंक अकाउंट्स लिंक कराए जा सकते हैं। इसमें से एक प्रमुख अकाउंट होगा और दो अन्य अकाउंट होंगे। पीएनबी की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, इन तीनों अकाउंट्स में किसी से भी एक डेबिट कार्ड के जरिए ट्रांजेक्शन करा जा सकता है।

ये भी पढ़ें: Tendulkar Invested in JetSynthesys: सचिन तेंदुलकर ने किया जेटसिंथेसिस में 14.8 करोड़ का निवेश

अभी तक यह सुविधा किसी बैंक ने नहीं दी है। ये सिर्फ पीएनबी के एटीएम पर ही मौजूद होगी। किसी अन्य बैंक का एटीएम उपयोग करने पर केवल मुख्य अकाउंट से ही ट्रांजेक्‍शन होगा। वहीं, बैंक अकाउंट्स पीएनबी की किसी भी सीबीएस ब्रांच से हो सकते हैं। तीनों अकाउंट एक ही व्‍यक्ति के नाम पर होने जरूरी हैं।

Mohit Saxena
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned